Mohammed Siraj Biography in Hindi | मोहम्मद सिराज की जीवनी

You are currently viewing Mohammed Siraj Biography in Hindi | मोहम्मद सिराज की जीवनी
Mohammed Siraj

who is mohammed siraj ?

Mohammed Siraj Biography in Hindi – तो दोस्तों आज हम जानेंगे भारत के तेज युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जीवनी, करियर और साथ ही जानेंगे चुनौतियों से भरी जिंदगी से लेकर,, भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने तक का सफर।

मोहम्मद सिराज एक भारतीय युवा क्रिकेट गेंदबाज हैं, जो कि अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। इनका जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद में हुआ था। इन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यु न्यूजीलैंड के खिलाफ 2017 में किया। मोहम्मद सिराज अपनी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु तथा घरेलु टीम हैदराबाद के लिए खेलते हैं। 2021 में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला, जहां उन्होंने भारतीय टीम लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

name/नाममोहम्मद सिराज
DOB/जन्म तिथि13 मार्च 1994 (हैदराबाद)
profession/पेशाक्रिकेट गेंदबाज (भारतीय)
parents/माता-पितामोहम्मद गौस/शबाना बेगम
net-worth/नेट-वर्थ₹35 करोड़
bowling style /गेंदबाजी शैलीRight-arm medium-fast
age/उम्र27 year (2021)
Mohammed Siraj Biography in Hindi

सिराज आज भारत के नए युवा गेंदबाज के रूप में उभर रहे हैं, लेकिन सिराज का शुरुआती जीवन चुनौतियों से भरा हुआ था, लेकिन आज यह भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने से भारतीय टीम को एक नई मजबूती मिली है।

मोहम्मद सिराज ने अपनी छाप तक छोड़ी जब इनको आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में शामिल किया गया, जहां उन्होंने अपनी तेज गति की गेंदबाजी के जरिए अपनी टीम के कप्तान विराट कोहली को ही नहीं, बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। अपने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के चलते मोहम्मद सिराज भारत के लोकप्रिय गेंदबाजो एक महत्वपूर्ण युवा गेंदबाज हैं।

प्रारंभिक जीवन

भारतीय के उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 को हैदराबाद के मुस्लिम परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम मोहम्मद गौस है, जोकि एक ऑटो रिक्शा चलाने का काम किया करते थे। वही उनकी मां शबाना बेगम अपने परिवार के आर्थिक हालत में मदद करने के लिए दूसरों घर में काम क्या करती थी। इसके अलावा मोहम्मद सिराज के परिवार में इनका एक बड़ा भाई है जिनका नाम मोहम्मद इस्माइल है।

और अगर बात करें मोहम्मद सिराज के शुरुआती क्रिकेट की, तो मोहम्मद सिराज को बचपन से ही क्रिकेट खेलने में दिलचस्पी थी, लेकिन परिवार की आर्थिक हालत इतनी खराब थी कि सिराज एक अच्छी गेंद भी नहीं खरीद सकते थे। परिवार में उनके पिताजी ही मुख्य सदस्य थे, जोकि ऑटो रिक्शे का काम के जरिए परिवार का पालन पोषण करते थे।

मोहम्मद सिराज का क्रिकेट करियर –

मोहम्मद सिराज को शुरुआत से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था, जिसके चलते मोहम्मद सिराज ने अपना करियर क्रिकेट में बनाने में लगा दिया, लेकिन उनका शानदार प्रदर्शन परिवार वालों को नहीं दिखा लेकिन का बड़ा भाई मोहम्मद इस्माइल को सिराज का शानदार प्रदर्शन का अनुभव पहले ही ज्ञात हो गया था जिसकी वजह से उनका बड़े भाई ने सिराज को आगे बढ़ने के लिए काफी सहायता की। परिवार की आर्थिक हालत को देखते हुए मोहम्मद सिराज ने बिना किसी को कोच और क्रिकेट एकेडमी में ज्वाइन हुए बिना, खुद से अपनी गेंदबाजी का अभ्यास करने लगे।

समय के साथ साथ सिराज एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में उभरने लगे, देखते ही अपने कठोर परिश्रम और अपने परिवार का ख्याल रखते हुए मोहम्मद सिराज की मेहनत रंग लाई. और 15 नवंबर 2015 को मोहम्मद सिराज को रणजी ट्रॉफी खेलने का मौका मिला जहां, वे हैदराबाद की टीम की ओर से खेलते हुए नजर आए लेकिन रणजी ट्रॉफी में उनका शानदार प्रदर्शन फीका पड़ गया है, जिसके चलते उन्हें रणजी क्रिकेट में कोई और मैच खेलने का मौका नहीं मिला। और अपने खराब प्रदर्शन के चलते मोहम्मद सिराज को काफी निराशा मिली, लेकिन अपनी गलतियों को सुधार कर मोहम्मद सिराज को 2016 के रणजी ट्रॉफी में दुबारा खेलने का मौका मिला, और अबकी बार अपना खोया हुआ प्रदर्शन वापस अच्छे प्रदर्शन में तब्दील किया, जिसकी वजह से मोहम्मद सिराज को बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत

मोहम्मद सिराज को अपने आईपीएल परफॉर्मेंस में गजब की बॉलिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका जा मोहम्मद सिराज ने अपने T20 क्रिकेट की शुरुआत 4 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ कि इसके बाद उन्होंने अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की और अपनी क्रमांक तेज बॉलिंग के जरिए अपना जौहर दिखाया जिसकी वजह से मोहम्मद सिराज में अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 26 जनवरी 2020 को की झांसी आज मैं अपनी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अहम योगदान दिया और कई विकेट लिए।

आज मोहम्मद सिराज ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जो कि अपनी गेंदबाजी बड़े-बड़े बल्लेबाजों के सामने कराने से नहीं चूकते, जिसकी वजह से मोहम्मद सिराज की प्रशंसा भारत में नहीं बल्कि बाकी देशों में भी की जाती है।

यह भी देखें – इन्हें भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Mohammed Siraj Biography In Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

This Post Has 2 Comments

  1. Sahil Mirza

    जबरदस्त कंटेंट राइटिंग आप का ब्लॉग पोस्ट मुझे बहुत अच्छा लगता है

  2. Priya Gupta

    मुझे आपका लेख बहुत अच्छा लगा मैं रोज़ आपका ब्लॉग पढ़ना चाहती हूँ। आप बहुत अच्छा काम करे हो..

Leave a Reply