Mithali Raj Biography in Hindi | मिताली राज का जीवन परिचय

You are currently viewing Mithali Raj Biography in Hindi | मिताली राज का जीवन परिचय

मिताली राज की जीवनी हिंदी में – आयु, कुल संपत्ति, माता-पिता, जीवनी , क्रिकेट करियर, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, जर्सी नंबर, उपलब्धि, और बहुत कुछ (Mithali Raj Biography in Hindi – Age, Net worth, Parents, Bio, Cricket Career, Best Performance, Jersey Number, Achievement, and more )

मिताली राज कौन है? ( Who is Mithali Raj )

मिताली राज (जन्म 3 दिसंबर 1982) जिनका पूरा नाम मिताली दोराई राज है, यह एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो जब मुख्य रूप से दाएं हाथ की बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं। यह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा होने के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 26 जून 1999 को एकदिवसीय क्रिकेट से की। यह अब तक की सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं, जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 7000 रन का आकड़ा पर करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। मिताली राज को भारतीय क्रिकेट टीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए वर्ष 2021 में खेल रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

मिताली के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड हैं। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में लगातार सात बार 50 रन ( अर्धशतक ) बनाने वाली पहली खिलाड़ी की उपाधि हासिल की हैं। 2018 महिला ट्वेंटी 20 एशिया कप के दौरान, वह टी20ई में 2000 रन बनाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनी। आज वह भारत की सबसे सफल भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान है। उन्होंने अपनी टीम के कई महत्वपूर्ण रन निकले है।

Mithali Raj Biography in Hindi – age, DOB, family, and more

full name मिताली दोराई राज
nickname भारतीय महिला क्रिकेट की लेडी तेंदुलकर
DOB3 दिसंबर 1982 ( जोधपुर, राजस्थान, भारत )
age39 साल (2021)
professionएक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी
familyपिता- दोराई राज
माता- लीला राज
भाई- मिथुन राज
net-worth$4.9 मिलियन (appx)
team भारत
jersey number#3 (भारत)
famous for भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान
religionहिन्दू
nationalityभारतीय
Mithali Raj Biography in Hindi

प्राथमिक जीवन और शिक्षा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। उनके पिता का नाम राज दोराई है, जोकि बैंक में नौकरी करने से पहले एयरफोर्स में थे। तथा उनकी मां का नाम लीला राज है, जो कि एक अधिकारी थी। अगर बात करें मिताली राज के शुरुआती पढ़ाई की तो उन्होंने हैदराबाद में किज़ हाई स्कूल फॉर गर्ल्स में पढ़ाई की, और बाद में अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई के लिए सिकंदराबाद के कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर वूमेन से शिक्षा ग्रहण की।

मिताली राज बताती है, कि उनकी सफलता के पीछे उनके माता पिता का अहम योगदान रहा है, क्योंकि मिताली राज को आगे बढ़ने के लिए उनके माता-पिता ने कई कठिन कदम उठाए। उनकी मां ने मिताली राज को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी और उनके पिता ने उनका खर्चा उठाने के लिए अपने खर्चों में कमी कर दी।इस तरह मिताली राज आज जिस मुकाम पर खड़ी है, वह अपने परिवार के बदौलत ही है, जिससे मिताली राज को आज भारत का हर व्यक्ति अच्छे से जानता है।

भारतीय क्रिकेट टीम और क्रिकेट करियर

अगर बात करें मिताली राज की क्रिकेट करियर की तो उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 26 जून 1999 को एकदिवसीय मैच में आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ की। वह केवल 17 वर्ष की थी, जब उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। इन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत शानदार 114 रन बनाकर की। मिताली राज का प्रदर्शन देख चयनकर्ताओं ने जल्द ही इन्हें आगे के मैचों में भी खेलने का मौका दिया।

वनडे में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मिताली राज ने जल्द ही t20 में अपना डेब्यू किया। इन्होने इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 5 अगस्त 2006 में अपनी t20 करियर की शुरुआत की। उनका पहला t20 मैच ज्यादा खास नहीं रहा क्योंकि उन्होंने अपने पहले टी-20 मैच में केवल 28 रन बनाकर आउट हो गई लेकिन यहीं से मिताली राज ने अपने गेम प्ले में काफी ध्यान दिया और अपनी क्रिकेट स्किल की बारीकियों को समझ कर जल्द ही t20 में भी अपना दबदबा बनाया उन्होंने कई t20 मैच खेले और भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कई महत्वपूर्ण रन बनाकर कई जीत दिलाई।

वनडे और टी-20 में शानदार प्रदर्शन के बाद मिताली राज महिला टेस्ट मैच में भी खिलाने का मौका मिला। जहा उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 14 जनवरी 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ की। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, और कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं जिसकी कल्पना करना शायद कठिन होगा। उन्होंने अपनी उपलब्धि बेहद ही कम समय और कठिन परिश्रम से हासिल की है, जिसके कारन वह आज इस मुकाम पर खड़ी हैं।

मिताली राज के रिकॉर्ड और उपलब्धियां

  • मिताली राज ने वनडे के साथ साथ टी20 मैचों में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेट खिलाड़ी हैं।
  • वह पहली ऐसी महिला क्रिकेट खिलाडी है, जिन्होंने वर्ष 2017 में महिला क्रिकेट विश्व कप के दौरान लगातार सात अर्धशतक लगाए हो।
  • वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में 2000 रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • मिताली राज अंतरराष्ट्रीय टी20 में 2000 रन बनाने वाली पहली महिला भारतीय क्रिकेटर हैं।
  • उन्होंने 2005 और 2017 में विश्व कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया।
  • टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाली मिताली राज भारत की इकलौती महिला बल्लेबाज हैं।
  • अपने पहले वनडे मैच में 214 रन की पारी खेली जो महिला क्रिकेट में टेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।

पुरस्कार

  • 2003 – अर्जुन पुरस्कार
  • 2015 – पद्म श्री
  • 2017 – यूथ स्पोर्ट्स आइकॉन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड
  • 2017 – Vogue स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर
  • 2021 – खेल रत्न पुरस्कार

क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में प्रदर्शन

formattest (women)ODI (Women)T20 (Women)
match1121689
run66370042,232
century/fifty1/46/500/14
उच्च स्कोर214114*76*

FAQ

मिताली राज कौन है?

एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी और महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी है।

मिताली का जन्म कब हुआ?

इनका जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था।

क्या मिताली राज ने सन्यास ले लिया है?

8 जून 2022 को मिताली राज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेटो से सन्यास ले लिया है।

मिताली राज कितने वर्ष की है?

39 साल (2021)

मिताली राज की शादी कब हुई है?

अभी वह अविवाहित है।

see also – इन्हे भी पढ़े

indian fast bowler umran malik biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम मिताली राज को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

This Post Has One Comment

  1. Sanjeev

    बेहतरीन बॉयोग्राफी लिखी है। इनके बारे में आशा से अधिक विस्तृत जानकारी पढ़ने को मिली, साथ ही लेखन शैली बेहद प्रभावशाली है, आपके ब्लॉग पर अक्सर पढ़ता हूँ, हर बार कुछ नया और रोचक मिलता है। ऐसे ही और लेख लिखकर हमें लाभान्वित करते रहें। साधुवाद।

Leave a Reply