Mirabai Chanu Biography In Hindi | मीराबाई चानू का जीवन परिचय

You are currently viewing Mirabai Chanu Biography In Hindi | मीराबाई चानू का जीवन परिचय
mirabai chanu

khom mirabai chanu biography in hindi

Mirabai Chanu Biography In Hindi – तो दोस्तों आज आप भारत की जानी मानी वेटलिफ्टर और टोक्यो ओलम्पिक में कमाल करने वाली मीराबाई चानू की जीवनी, करियर और उनको सम्मानित किये गए अवार्ड के बारे में जानेंगे।

मीराबाई चानू भारत की प्रसिद्ध वेटलिफ्टर महिला है, जिनका जन्म 8 अगस्त 1994 को मणिपुर की राजधानी इम्फाल में हुआ था। यह भारत की जानी मानी वेटलिफ्टर और टोक्यो ओलम्पिक 2021 के खेलो में भारत की और से प्रदर्शन करते हुए वेटलिफ्टिंग में पहला silver मैडल जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया है। यही नहीं मीराबाई चानू ने इससे पहले कॉमनवेल्थ खेलो में गोल्ड मैडल भी अपने नाम किया है।

name/नाममीराबाई चानू
DOB/जन्म तिथि8 अगस्त 1994 (मणिपुर)
profession/पेशाराष्ट्रीय खिलाड़ी, Weightlifting
parents/माता-पिताTombi Devi/Kriti Meitei
net-worth/नेट-वर्थ$150k ( 2021 में )
age/उम्र26 साल
Tokyo Olympics 2021silver medal ( 202 kg )
Religion/धर्महिन्दू
award/पुरस्कारभारतीय

family and education – परिवार और शिक्षा

मीराबाई चानू का जन्म इम्फाल के एक मिडल क्लास फैमिली में हुआ था। इनके पिता का नाम Saikhom Kriti Meitei है, जो की pwd डिपार्टमेंट में काम करते है। तथा इनकी माँ का नाम tombi devi है, जो की एक हाउसवाइफ और साथ ही एक दुकानदार है।

अगर बात करे मीराबाई चानू की शुरूआती पढ़ाई की, तो मीराबाई चानू ने अपनी शुरुआती पढ़ाई इंफाल के ही एक स्कूल से की, लेकिन उनकी रूचि भारी वस्तु उठाने में थी, जिसके चलते मीराबाई चानू ने आज इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

Mirabai Chanu Biography In Hindi

भारत की लोकप्रिय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 2014 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम केटेगरी में Silver Medal जीता था और इसके कुछ सालो बाद मीराबाई चानू ने 2018 में हुए Gold Cast कॉमनवेल्थ गेम्स में 48 किलोग्राम केटेगरी में Gold Medal जीता था जिसके लिए मीराबाई चानू सम्मानित भी किया गया था। साथ 2017 के संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया World Weightlifting Championship में मीराबाई चानू ने Gold Medal जीता था मीराबाई चानू बताती है यह जीत मेरे लिए सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण जीत थी।

मणिपुर की रहनी वाली मीराबाई चानू की उपलब्धिया यही तक सिमित नहीं है, क्योकि स्कॉटलैंड का सबसे बड़ा शहर ग्लासगो में हुए 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में मीराबाई चानू ने weightlifting event के 48 किलोग्राम केटेगरी में silver medal हासिल किया, यहाँ पर मीराबाई चानू ने कुल 170 किलोग्राम वजन उठाया था। साथ ही मीराबाई चानू ने 48 किलोग्राम के कॉमनवेल्थ गेम्स में 186 किलोग्राम वजन का रिकॉर्ड तोड़ 202 किलोग्राम स्थापित किया।

tokyo olympic 2021 in hindi

अगर बात करे जापान में हो रहे टोक्यो ओलंपिक 2021 की, तो टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 किलोग्राम की केटेगरी में second position हासिल कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। और साथ ही अपने देश भारत नाम ऊंचा किया है। यह कारनामा करने वाली मीराबाई चानू यह उपलब्धि भारत के लिए 21 साल बाद किया है, इससे पहले वेटलिफ्टिंग में सुश्री कर्णम मल्लेश्वरी ने यह कारनामा 2000 के सिडनी ओलंपिक में किया था। सिल्वर मेडल जीतकर मीराबाई चानू भारत की पहली वेटलिफ्टर बन गई है।

मीराबाई चानू को सम्मानित किये गए पुरस्कार

  • 2017 में मीराबाई चानू को वेटलिफ्टिंग में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2017 में मीराबाई चानू को खेलो में विशिष्ट योगदान देने के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

See Also – इन्हे भी पढ़े

  1. virat kohli biography in hindi
  2. MS dhoni biography in hindi

Note – मैं आशा करता हु की आप mirabai chanu Biography In Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply