Mike Tyson Biography In Hindi | एक खतरनाक बॉक्सर की कहानी

You are currently viewing Mike Tyson Biography In Hindi | एक खतरनाक बॉक्सर की कहानी
Mike Tyson

Mike Tyson Biography In Hindi

दोस्तों आज हम जिस बक्सर की बात करने जा रहे हैं, वह केवल एक साधारण बॉक्सर नहीं है, बल्कि दुनिया के बॉक्सिंग जगत में उनका नाम हर बार लिया जाता है। अगर आप थोड़ा सा भी बॉक्सिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो आपने माइक टायसन का नाम तो जरूर सुना होगा। यह केवल इकलौते ऐसे बॉक्सर थे, जिनकी जिंदगी में बॉक्सिंग करियर विवादों से घिरा हुआ था और जब भी बॉक्सिंग की रिंग में मैच करते तब अपने प्रतिनिधि पर ऐसे दर्दनाक चोट पहुंचाते जिसकी वजह से माइक टायसन को अपनी पूरी जिंदगी विवादों में ही गुजारनी पड़ी। तो चलिए जानते हैं, माइक टायसन और उनके बॉक्सिंग करियर के बारे में।

माइक टायसन जिनका पूरा नाम माइकल जेरार्ड टाइसन है। यह एक अमेरिकी प्रसिद्ध बॉक्सर हैं, जिनका जन्म 30 जून 1966 को ब्रुकलिन में हुआ था। यह बॉक्सिंग की दुनिया में सबसे कम उम्र के हैवी वेट चैंपियन विजेता थे, जिन्होंने WBC, WBA और IBF विश्व हैवीवेट ख़िताब अपने नाम किया है। इसके अलावा माइक टायसन ने साल 1982 में जूनियर ओलंपिक खेलों में रजत पदक अपने नाम किया था। टायसन में ब्लैक एंड वाइट, द मैन इनसाइड और द हैंगओवर जैसी कई फिल्मों में काम किया है।

Mike Tyson in Hindi – age, wife, DOB, net worth, and more

name/नाममाइक टायसन
nickname/उपनामआयरन माइक, किड्स डायनामाइट
DOB/जन्म तिथि30 जून 1966 ( ब्रुकलिन,न्यूयॉर्क)
age/उम्र55 साल (2021)
profession/पेशाएक पूर्व बॉक्सर
family/परिवारपिता – परसेल टायसन
सौतेले पिता – जिमी किर्कपैट्रिक
माँ – लोर्ना स्मिथ
भाई – रॉडनी टायसन, जिमी ली किर्कपैट्रिक
बहन – डेनिस टायसन
wife/पत्नीरॉबिन गिवेंस (1988- 1989) मोनिका टर्नर (1997- 2003)
लकीहा स्पाइसर (2009)
net-worth/कुल मूल्य$15 Million (2022)
coach/कोचकस डीअमाटो
debut/पदार्पण1885
religion/धर्मइस्लाम
nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन
Mike Tyson Biography In Hindi

Mike Tyson childhood in hindi | माइक टायसन का बचपन

बॉक्सिंग की दुनिया के महानतम बॉक्सर में से एक माइक टायसन का जन्म 30 जून 1966 को न्यूयॉर्क में स्थित ब्रुकलिन में हुआ था। वे शुरुआत से ही शरारती बच्चा हुआ करते थे, क्योंकि अपने तोतले जुबान की वजह से बाकी बच्चे इनका मजाक उड़ाते थे, जिसकी वजह से माइक टायसन उन्हें खूब पीटते थे।

वह इतने शरारती थे, कि इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि माइक टायसन को 13 साल की उम्र तक 32 बार जेल का मुंह देखना पड़ा था। इसी बीच बॉबी स्टूड नाम के एक व्यक्ति ने माइक टायसन काबिलियत को पहचाना और कुछ महीनों तक माइक टायसन को ट्रेनिंग देने के बाद माइक की मुलाकात एक अमेरिकी बॉक्सर कस डीअमाटो से कराई जो कि एक ट्रेनर और मैनेजर थे। इससे पहले वह कई दिग्गज बॉक्सरों को ट्रेनिंग दे चुके थे।

Mike Tyson Biography In Hindi | माइक टायसन की सफलता की कहानी

अब कस डीअमाटो ने माइक टायसन को ऐसी ट्रेनिंग दी की माइक टायसन ने साल 1982 में ओलंपिक जूनियर में कई मेडल जीते जिसमें उन्होंने अपने प्रतिनिधि को 8 सेकंड में नॉकआउट कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। यह सबसे तेज नॉकआउट था, जो अभी तक माइक टायसन के नाम है। धीरे-धीरे माइक टायसन को बॉक्सिंग में कई उपलब्धियां हासिल हुई और 18 साल की उम्र में टायसन ने एक प्रोफेशनल बॉक्सिंग के रूप में अपनी शुरुआत की।

माइक टायसन ने बॉक्सिंग के पहले साल में ही ऐसा कारनामा करके दिखाया जो किसी ने नहीं सोचा होगा कि ऐसा बॉक्सर भी जल्द ही ऐसे कीर्तिमान स्थापित करेगा। दरअसल बात तब की है जब माइक टायसन ने अपने बॉक्सिंग करियर के पहले साल में 15 बाउट्स लड़ी थी, जिसमें उन्होंने 15 के 15 बाउट्स अपने नाम की। माइक टायसन इकलौते ऐसे बॉक्सर थे, जिनके सामने कोई भी बॉक्सर टिक नहीं पाता था,और टाइसन 30 सेकेंड के अंदर ही अपने प्रतिनिधि को बुरी तरह मात देकर मैच अपने नाम करते थे।

जानिए भारतीय भाला फेंक नीरज चोपड़ा के बारे में।

सबसे कम उम्र के हेवीवेट चैंपियन बनने की कहानी

साल 1986 में टायसन ने अपना पहला टाइटल मैच खेला, जहा उनके सामने दिग्गज बॉक्सर ट्रेवर बेब्रिक रिंग में थे। लेकिन यहां भी माइक टायसन ने TKO यानि टेक्निकल नॉकआउट से मैच अपने मुट्ठी में किया, और बन गए दुनिया के सबसे कम उम्र के हेवीवेट चैंपियन बॉक्सर। इन्होंने केवल 20 साल और 4 महीने की उम्र में हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की।

यह बात भी है, कि माइक टायसन ने बॉक्सिंग करियर के बीच कई विवादों में भी देखे गए जहां लोगों ने उनका विरोध किया जिसकी वजह से दिग्गजों को माइक टायसन के बॉक्सिंग करियर पर 1 साल के लिए बैन लगाना पड़ा। दोबारा उन्होंने अपनी बॉक्सिंग करियर में वापसी की और एक जीत के साथ टाइसन अपने बॉक्सिंग के जुनून को आगे ले जाते हुए दर्दनाक और महानतम मुक्केबाजों में अपना नाम दर्ज कराया। दर्दनाक इसलिए क्योंकि टाइसन अपने प्रतिनिधि को बुरी तरह हराकर जीत अपने नाम करते थे। यही कारण है कि टाइसन को बॉक्सिंग की दुनिया में आयरन माइक, किड्स डायनामाइट जैसे उपनामों से भी जाना जाता है। माइक टायसन ने अपने बॉक्सिंग करियर में बड़े-बड़े बॉक्सर के साथ अपना नाम बना लिया था, जिसके चलते उन्होंने साल 2005 में बॉक्सिंग से संन्यास ले लिया।

mike tyson net worth 2022

दुनिया में अपनी बॉक्सिंग का जलवा बिखेरने वाले पूर्व अमेरिकन बॉक्सर mike tyson ने अपने ज़माने में कई इनामो से नवाजा गया है, अगर वही बात करे उनकी संपत्ति की तो जानकारी के अनुसार महानतम बॉक्सर माइक टायसन की कुल संपत्ति यानि नेटवर्क लगभग 15 मिलियन अमेरिकन डॉलर है।

Mike Tyson Awards | माइक टायसन पुरस्कार

  • साल 1989 – बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी वर्ल्ड स्पोर्ट स्टार ऑफ़ द ईयर
  • वर्ष 1989 – पसंदीदा पुरुष एथलीट के लिए किड्स च्वाइस अवार्ड

FAQ

माइक टायसन की कुल संपत्ति उनके सुनहरे दिनों में क्या थी?

बॉक्सिंग करियर के सुनहरे दिनों में $300 मिलियन की संपत्ति थी।

माइक टायसन जन्म कब हुआ?

30 जून 1966 को ( न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में )

माइक टायसन की पत्नी कौन है?

रॉबिन गिवेंस (1988- 1989) मोनिका टर्नर (1997- 2003)
लकीहा स्पाइसर (2009)

माइक टायसन की माँ का नाम क्या है?

लोर्ना स्मिथ।

माइक टायसन की उम्र कितनी है?

55 साल 2021 के अनुसार।

see also – इन्हे भी पढ़े

sushil kumar biography in hindi

manika batra biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम माइक टायसन को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply