Meraj Sheykh in Hindi | कबड्डी प्लेयर मेराज शेख की जीवनी

You are currently viewing Meraj Sheykh in Hindi | कबड्डी प्लेयर मेराज शेख की जीवनी

मेराज शेख का जीवन परिचय – आयु, जन्म तिथि, कबड्डी टीम, और पीकेएल कैरियर, ( Meraj Sheykh Biography in Hindi – age, DOB, kabaddi team, and PKL career )

मेराज शेख कौन है? (Who is Meraj Sheikh)

मेराज शेख एक ईरानी अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी हैं, जो कि वर्तमान में प्रो कबड्डी लीग दबंग दिल्ली की टीम में खेलते हैं। इनका जन्म 26 मई 1998 को ईरान के सिस्तान में हुआ था। इन्होंने अपने प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत सीजन 2 से तेलुगु टाइटंस के साथ की। मेराज शेख ने अपने करियर के 99 मैचों में 404 पॉइंट्स अपने नाम किए हैं, जिसमें से 54 टैकल प्वाइंट्स शामिल है। यह एक ईरानी कबड्डी खिलाड़ी के तौर इनका नाम विश्व के सबसे सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर में गिना जाता है।

Meraj Sheykh biography in Hindi

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम मेराज शेख
DOB/जन्म तिथि 26 मई 1998 ( ईरान,सिस्तान )
age/आयु33 years (2021)
profession/पेशा एक ईरानी अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी
kabaddi team ईरानी कबड्डी टीम
PKL team/कबड्डी टीम दबंग दिल्ली
league/पीकेएल टीमpro kabaddi league
Religion/धर्ममुस्लिम
nationlaity/राष्ट्रीयता ईरानी
Meraj Sheykh in Hindi

Meraj Sheykh PKL career in hindi (करियर)

मेराज शेख ने अपनी कबड्डी करियर की शुरुआत 2015 में प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 में तेलुगु टाइटंस के साथ की, जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए 15 मैचों में 38 पॉइंट हासिल किये थे. यह उनका डेब्यू मैच था इसलिए इन्होंने ज्यादा खास परफॉर्मेंस नहीं किया हालांकि 2016 के प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 में मेराज शेख को दोबारा से तेलुगु टाइटंस की टीम में शामिल किया गया, जहां उन्होंने 14 मैच खेले और 48 पॉइंट्स अपने नाम किए यह उनका पिछले सीजन से बेहतर परफॉर्मेंस था।

इसके बाद 2016 के प्रो कबड्डी लीग सीजन 4 में मेराज शेख को एक नई टीम यानी दबंग दिल्ली की टीम में शामिल किया गया है, यह मेराज शेख के लिए एक नई टीम थी, इसलिए उन्होंने अपनी टीम के लिए 14 मैचों में 75 पॉइंट अपने नाम किए और अपनी टीम के लिए अहम भूमिका निभाई, यहां से मेराज का नाम कई लोग जानने लगे थे, क्योंकि उनका परफॉर्मेंस हर सीजन में बेहतर होते जा रहा था।

दबंग दिल्ली टीम का नेतृत्व करना

साथ ही मेराज शेख 2017 में हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में दोबारा दबंग दिल्ली की टीम में खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने 20 मैचों में 104 पॉइंट हासिल कर अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन दिखाया, इसी सीजन और बाकी सीजन में मेराज शेख ने अपने रेडिंग के साथ-साथ डिफेंडर के तौर पर भी पॉइंट्स बटोरे।

मेराज शेख सीजन 5 तक आते-आते कबड्डी में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए जिसके चलते उन्हें आगे भी प्रो कबड्डी लीग खेलने का मौका मिला जहां उन्हें प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 और 7 में दबंग दिल्ली कि टीम का हिस्सा बनाया गया। उन्होंने इन दोनों सी जनों में दबंग दिल्ली के लिए एक अहम भूमिका निभाकर सफल कबड्डी खिलाड़ी साबित हुए।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय मेराज शेख को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी मेराज शेख के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply