Manu Bhaker Biography In Hindi | मनु भाकर का जीवन परिचय

You are currently viewing Manu Bhaker Biography In Hindi | मनु भाकर का जीवन परिचय
Manu Bhaker

who is manu bhaker ?

Manu Bhaker Biography In Hindi – तो दोस्तों आज आप जानेंगे भारत की सबसे कम उम्र की एयर पिस्टल शूटर मनु भाकर कौन है ? उनकी जीवनी, करियर और उनके द्वारा बनाये गए रिकॉर्डस के बारे में।

मनु भाकर एक भारतीय स्पोर्ट्स एयर पिस्टल शूटर है, जिनका जन्म 18 फ़रवरी 2002 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था। 2018 में हुए ISSF वर्ल्ड कप में मनु भाकर में भारत की ओर से प्रतिनिधत्व किया और दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए, ऐसा करने वाली मनु भाकर भारत की सबसे कम उम्र की महिला शूटर है। साथ ही 2018 में मनु भाकर ने महज 16 साल की उम्र में कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के लिए दो गोल्ड मेडल प्राप्त किए। मनु भाकर को अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए 2020 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

name/नाममनु भाकर
DOB/जन्म तिथि18 फ़रवरी 2002 (हरियाणा)
profession/पेशाsportsperson ( shooter )
parents/माता-पितासुमेधा भाकर/राम किशन भाकर
age/उम्र19 years ( 2021 )
event(S)10m air pistol/ 25m air pistol
education/शिक्षायूनिवर्सल पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल
award/पुरस्कारArjuna Award for Shooting

birth and family – जन्म और परिवार

भारत की सबसे कम उम्र की गोल्ड मेडल जीतने वाली मनु भाकर का जन्म 18 फ़रवरी 2002 को हरियाणा में झज्जर के गोरिया गांव में हुआ। इनके पिता नाम राम किशन भाकर है जो की एक मर्चेंट नेवी में मुख्य इंजीनियर के रूप में कार्य कर रहे है, तथा इनकी मां नाम सुमेधा भाकर है, जो की एक स्कूल टीचर है। इसके अलावा मनु भाकर के परिवार में उनका एक भाई भी है, जिनका नाम अखिल भाकर है।

और अगर बात करे मनु भाकर की शुरुआत पढ़ाई की, तो मनु भाकर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई राजस्थान के झज्जर के यूनिवर्सल पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल से की। जहा पर उन्होंने अपने 12th क्लास की पढ़ाई पूरी की।

करियर

मनु भाकर को बचपन से ही निशानेबाजी, मुक्केबाजी और साथ ही एथलेटिक्स में काफी रुचि थी इसके चलते मनु के परिवार वालों ने भी काफी सपोर्ट किया, आगे जाकर मनु एयर पिस्टल शूटिंग में काफी निपुर्ण हो गई और 2017 में मनु भाकर ने केरल में हुए नैशनल चैंपियनशिप में नौ गोल्ड मेडल अपने नाम किए और एक नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया और इसी वर्ष यानी 2017 में हुए एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में मनु भाकर ने सिल्वर मेडल जीता।

2018 में मैक्सिको के गुआदालाजरा में हुए international sport shooting world cup के 10 मीटर की एयर पिस्टल में मनु भाकर ने अलेजांद्रा ज़वाल को हराकर वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की सबसे कम उम्र की एयर शूटर महिला बन गईं। इसी के साथ साथ उन्होंने 2018 में हुए ( ISSF ) आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में मनु भाकर ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए। मनु भाकर की उपलब्धियां यही तक सीमित नहीं है क्योंकि 2018 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में मनु ने दो गोल्ड मेडल जीतकर एक नया इतिहास रहा और भारत का नाम ऊंचा किया। अपने खेलो के साथ साथ मनु भाकर ने कई रिकॉर्ड अपने किए जिसके लिए मनु भाकर को भारत के वर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरूस्कार से सम्मानित किया गया।

रिकॉर्ड्स और उपलब्धियां

  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के एयर शूटिंग पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी।
  • आईएसएसएफ विश्व कप 2018 में एयर शूटिंग पिस्टल में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी।
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के एयर शूटिंग पिस्टल में मनु भाकर ने 240.9 अंक का नया कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाया।
  • 2018 में अर्जेंटीना में हुए ब्यूनस आयर्स ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता।
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के एयर शूटिंग पिस्टल में मनु भाकर ने 240.9 अंक का नया कॉमनवेल्थ गेम्स रिकॉर्ड बनाया।

some FAQ

मनु भाकर कौन है?

एक भारतीय स्पोर्ट्स एयर पिस्टल शूटर है,

मनु भाकर को कौन से पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उन्हें शूटिंग में भारत का नाम ऊँचा करने के लिए अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

मनु भाकर की उम्र कितनी है?

साल 2000 के मुताबिक मनु भाकर 19 साल की है।

मनु भाकर का जन्म कब हुआ?

18 फ़रवरी 2002 (हरियाणा)

यह भी देखें – इन्हें भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Manu Bhaker Biography In Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply