Manoj Saru Biography in Hindi ( Technology Gyan ) Net worth, Youtube

You are currently viewing Manoj Saru Biography in Hindi ( Technology Gyan ) Net worth, Youtube
Best Youtuber

Technology Gyan biography in hindi

इस पोस्ट में हम आपको Manoj Saru की जीवन पर आधारित Biography in hindi में बताने जा रहे है, मनोज सारू इंटरनेट की दुनिया में यूट्यूब पर टेक्नोलॉजी के रिलेटिड हेल्पफुल वीडियो बनाते है, जो की भारत के प्रसिद्ध tech youtubers में से एक है। तो चलिए जानते है, मनोज सारू के जीवन तथा उनके youtube करियर के बारे में।

मनोज सारू एक भारतीय tech youtuber और blogger है, जो की अपने यूट्यूब चैनल पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित वीडियो बनाते है। इनका जन्म 18 अप्रैल 1994 को राजधानी दिल्ली में हुआ था। मनोज सारू से अपने यूट्यूब चैनल technology gyan की शुरुआत 17 नवम्बर 2015 को की, जिस पर वर्तमान में 9.6 million subscribers मौजूद है।

बिंदु (Point)जानकारी (Information)
name/नाम मनोज सारू
DOB/जन्म तिथि 18 अप्रैल 1994 ( दिल्ली )
profession/पेशा tech youtuber / blogger
net-worth/कुल मूल्य1-2 करोड़ ( an estimate )
age/उम्र26 साल ( 2021 )
youtube channal/यूट्यूब चैनलtechnology gyan (9.6 m subscriber)
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Manoj Saru Biography in Hindi

Manoj Saru life story in Hindi –

दोस्तों आज हम जिस सफल youtuber के बारे में बात कर रहे है, उनके शुरूआती दिनों में सिर्फ एक छोटा सा लेपटॉप हुआ करता था, और लेपटॉप चलाने के न तो wi-fi था और न ही हाई स्पीड इंटरनेट। मनोज सारू एक छोटे से एंड्राइड फ़ोन के जरिये हॉस्पॉट कनेक्ट कर लेपटॉप चलाया करते है, लेकिन इसी बीच मनोज सारू को टेक्नोलॉजी चीजों के बारे में जानना काफी अच्छा लगता था, जिससे उन्होंने इंटरनेट पर ( पैसे कैसे कमाए ) का एक स्रोत मिला।

तब मनोज सर ने Blogging का नाम सुना , जिसपर कई पोस्ट लिखकर लोग पैसा कमाते थे। तब मनोज सारू ने भी अपनी एक ब्लॉग वेबसाइट क्रिएट की. लेकिन कुछ खास रिस्पॉन्स न मिलने की वजह से मनोज सारू ने इंटरनेट पर कुछ और खँग्गालना शुरू किया। जब उन्हें पता चला की Youtube भी पैसा कमाने का अच्छा प्लेटफार्म है तभी मनोज सारू ने अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट किया, जिसका नाम उन्होंने अपने नाम यानि manoj saru रखा।

Youtube Career in hindi

मनोज सारू ने अपने यूट्यूब चैनल Manoj saru पर hacking, technology, blogging और computer programming से रिलेटिड यूट्यूब पर वीडियो बनाते थे। कुछ समय बाद मनोज सारू का यूट्यूब चैनल ग्रो तो हुआ, लेकिन youTube की नज़र में hacking तथा अन्य इल्लीगल वीडियो अपलोड करने की मान्यता प्राप्त नहीं थी, जिसके चलते मनोज सारू का यूट्यूब चैनल डिलीट करना पड़ा।

लेकिन यहाँ से मनोज सारू ने हार नहीं मानी और 17 नवम्बर 2015 को ( technology gyan हिंदी में ) नाम का youtube चैनल क्रिएट किया, जिसपर यह सिर्फ technology और Gadgets से रिलेटिड टेक्निकल वीडियो बनाने लगे और लोगों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। बाद में मनोज सारू ने ( technology gyan हिंदी में ) यूट्यूब चैनल नाम बदलकर सिर्फ Technology Gyan रखा, जिसपर वर्तमान में 9.6 million subscribers मौजूद है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हूँ कि आपको Manoj saru जी की Biography Hindi में पड़ने में अच्छी लगी होगी। यह सपूर्ण जीवनी Manoj saru जी के जीवन पर ही रिसर्च द्वारा लिखी गयी है. आपको केसा लगा इनके बारे में पढ़कर हमें Comment Box में जरूर बताये .

Leave a Reply