Manjeet Chillar Biography in Hindi | मंजीत छिल्लर की जीवनी

You are currently viewing Manjeet Chillar Biography in Hindi | मंजीत छिल्लर की जीवनी
best kabaddi player in PKL

मंजीत छिल्लर का जीवन परिचय – उम्र, माता-पिता, जन्मतिथि, कबड्डी टीम, करियर, रिकॉर्ड और पुरस्कार ( Manjeet Chillar Biography in Hindi – age, parents, DOB, kabaddi team, career, records, and awards ) ( Manjeet Chillar success story in hindi )

मंजीत छिल्लर कौन है? ( Who is Manjeet Chillar )

मंजीत छिल्लर जिन्हें कबड्डी में माइटी मंजीत के नाम से भी जाना जाता है। यह एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है, जो वर्तमान में प्रो कबड्डी लीग में दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यह इंडियन नेशनल कबड्डी टीम के सदस्य हैं, जिन्होंने 2014 में हुए एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी लीग में बेंगलुरु बुल्स के साथ की, जहां वह कप्तान थे। मंजीत को खेलों में उपलब्धियों के लिए भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Manjeet Chillar Biography in Hindi – age, wiki, DOB and more

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम मंजीत छिल्लर
nickname/उपनाम माइटी मंजीत
DOB/जन्म तिथि 18 अगस्त 1987 ( हरियाणा, निजामपुर)
age/उम्र 35 वर्ष ( 2021 )
professtion/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
league/लीग pro kabaddi league
position/स्थिति डिफेंडर और रेडर दोनों
kabaddi team/कबड्डी टीम दबंग दिल्ली ( 2021 )
networth /कुल मूल्य $1 मिलियन – $5 मिलियन
award/पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Manjeet Chillar Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन ( early life )

भारत के मशहूर कबड्डी खिलाड़ी मंजीत छिल्लर का जन्म 18 अगस्त 1987 को हरियाणा की निजामपुर में हुआ था। परिवार में इनके पिता का नाम जयप्रकाश छिल्लर है, उनके परिवार वाले बताते है की मंजीत छिल्लर को बचपन से ही कबड्डी में काफी शौक था, जिसके चलते मंजीत छिल्लर कबड्डी में अपना करियर बनाना चाहते थे, जिसके बाद उनके परिवार वालों ने भी मंजीत का काशी सपोर्ट किया, और कबड्डी खेलने के तौर पर उनका जीवन सफल बनाने की कोशिश की। आज मंजीत कबड्डी खिलाड़ी के तौर पर भारत के सबसे सफल डिफेंडर है।

Manjeet Chillar PKl Career In Hindi (करियर)

माइटी मंजीत के नाम से मशहूर मंजीत छिल्लर ने अपने करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी लीग में बेंगलुरू बुल्स के साथ की, जहां उन्होंने 16 मैच खेले और 122 पॉइंट हासिल कर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसके बाद मंजीत छिल्लर को प्रो कबड्डी लीग सीजन 2 में दोबारा बेंगलुरू बुल्स का नेतृत्व किया और 16 मैचों में 107 पॉइंट हासिल किए। इस सीजन में मंजीत छिल्लर सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल किए थे।

इसके बाद मंजीत छिल्लर को 2016 में हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 में पुनेरी पलटन का हिस्सा बनाया गया, जहा उन्होंने अपनी टीम के लिए 15 मैचों में 106 पॉइंट हासिल किए। इसके बाद 2017 में मंजीत को प्रो कबड्डी लीग की टीम जयपुर पिंक पैंथर में शामिल किया गया, और अपनी के मिए 15 मैचों में 52 पॉइंट हासिल किए, इस सीजन में मंजीत छिल्लर को काफी लोकप्रियता हासिल हुई।

लेकिन ठीक इसके बाद में प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 और 7 में मंजीत छिल्लर को तमिल थलाइवास का टीम का हिस्सा बनाया गया, जहां उन्होंने दोनों सीजन में 36 मैच खेले और 108 वॉइस बटोरे, यहां से मंजीत छिल्लर प्रो कबड्डी इतिहास के सबसे सफल डिफेंडर बनने में कामयाब हुए।

Manjeet Chillar PKl season 8 In Hindi

मंजीत छिल्लर को 2021 के pro kabaddi season सीजन 8 में नई टीम यानी दबंग दिल्ली का हिस्सा बनाया गया है। जिसके लिए दिल्ली ने मंजीत छिल्लर को प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में 20 लाख रुपए अदा कर अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। वह एक ऑलराउंडर के तौर दबंग दिल्ली की टीम की ओर से खेल रहे हैं।

कबड्डी ( मंजीत छिल्लर ) वर्ल्ड कप 2016

2016 में हुए कबड्डी वर्ल्ड कप में मंजीत छिल्लर को भारतीय कबड्डी टीम का हिस्सा बनाया गया जहां भारतीय कबड्डी टीम मे मंजीत छिल्लर ने अहम योगदान दिया, जिसके चलते भारतीय कबड्डी टीम 2016 के वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रही ।

कबड्डी के आंकड़े (Kabaddi Statistics)

टीम (team) मैच (match) अंक (points)
बेंगलुरु बुल्स16 मैच 122 अंक
बेंगलुरु बुल्स16 मैच 107 अंक
पुणेरी पलटन 15 मैच 106 अंक
पुणेरी पलटन 12 मैच 68 अंक
जयपुर पिंक पैंथर 15 मैच 52 अंक
तमिल थलाइवाज19 मैच 67 अंक
तमिल थलाइवाज15 मैच 41 अंक
दबंग दिल्ली (वर्तमान) 3 मैच 2 अंक
career records of manjeet chillar

रिकॉर्ड उपलब्धि ( record achievement )

  • 2016 के कबड्डी विश्व कप में गोल्ड मैडल
  • ग्वांगझू ( Guangzhou ) में 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण
  • 2015 के पीकेएल में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी
  • इंचियोन ( Incheon ) में 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण
  • 2018 के दुबई कबड्डी मास्टर्स में स्वर्ण विजेता
  • 2015 में भारत सर्कार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय मंजीत छिल्लर को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी मंजीत छिल्लर के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply