Mahesh Babu Biography In Hindi | सुपरस्टार महेश बाबू जीवनी

You are currently viewing Mahesh Babu Biography In Hindi | सुपरस्टार महेश बाबू जीवनी

महेश बाबू जीवनी, उम्र, माता पिता, घर, करियर, वाइफ, कुल संपत्ति ( Mahesh Babu Biography in hindi. Age. Parents. Home. Career. Wife, net worth )

महेश बाबू कौन है? ( Who is Mahesh Babu? )

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे ऐसे व्यक्ति के बारे में जिसने अपने बचपन में ही फ़िल्म इंडस्ट्री के अंदर अपना कदम रख दिया था. और आज वह साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का सुपरस्टार बन चुका है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं तेलगु मूवी सुपरस्टार महेश बाबू के बारे में. इस पोस्ट में आपको mehesh babu की biography in hindi में पड़ने को मिलेगी इस आर्टिकल में हमने महेश बाबू के जीवन से जुडी सभी जानकारी को आपके सामने रखने की कोशिश की है.

महेश बाबू एक भारतीय अभिनेता हैं. जो कि ज्यादातर भारतीय तेलुगु फिल्मों में दिखाई देते हैं। जिनका जन्म 9 अगस्त 1975 तमिलनाडू के चेन्नई शहर में हुआ था। यह तेलगु फिल्म अभिनेता घंटामनेनी कृष्णा के बेटे हैं। महेश बाबू ने अपने करियर की शुरुआत साल 1975 में एक बाल कलाकार के रूप में शुरू की थी और आज वह साउथ मूवी इंडस्ट्री के सुपरस्टार बन चूके हैं जिनके आज पुरे भारत में लाखो करोडो फैंस मौजूद है.

Biography of Mahesh Babu In Hindi –

प्रश्न उत्तर
पूरा नाममहेश घट्टामनेनी
जन्म की तारीख 9 अगस्त 1975 चेन्नई, तमिलनाडू
माता – पिता पिता घंटामनेनी कृष्णा, माँ इन्दिरा देवी
पत्नी नम्रता शिरोड़कर (अभिनेत्री )
बच्चेगौतम घट्टमनेनी, सितारा घट्टमनेनी
व्यवसायअभिनेता
कुल सपत्ति 149 करोड़ ( $20 Million US Dollar )
अवार्ड फिल्म फेयर अवार्ड, नंदी अवार्ड और अन्य
Mahesh Babu FAQ Table

Mahesh Babu Biography In Hindi – प्रारंभिक जीवन

चेन्नई में जन्में महेश बाबू अपने माता पिता की पांच संतानों में से चौथे नंबर की संतान हैं. जिन्होंने तेलुगु की 300 से भी ज्यादा फिल्में की हैं। और साल 2009 में पद्म भूषण अवार्ड से भी नवाजा गय है. इनकी माता का नाम इन्दिरा देवी है. जिनसे कुछ असहमतियों के कारण उन्हें तलाक दे दिया जिसके बाद महेशबाबू के पिता सुपरस्टार कृष्णा ने दूसरी शादी तेलगु अभिनेत्री विजयानिरमाला के साथ की. बताया जाता है कि महेश बाबू ने अपना ज्यादा बचपन अपनी नानी दुर्गा अम्मा के पास ही बिताया है.

महेश बाबू के पिता श्रीकृष्ण घंटामनेनी कृष्णा अपनी फिल्मों में काफी ज्यादा व्यस्त रहते थे जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई लिखाई का सारा जिम्मा इनके भाई रमेश बाबू पर था. ये अपने भाई बहनों के साथ चेन्नई के VGP Golden Beach पर क्रिकेट खेला करते थे. इनके पिता भी अक्सर यही कोशीश किया करते थे कि इनकी शूटिंग विजयी बीच के पास ही होता कि वह अपने बच्चों के साथ भी कुछ वक्त बिता सकें और उनका ध्यान रख सके.

महेश बाबू बचपन से ही काफी ज्यादा पढ़ाई में अच्छे थे. उन्होंने पढ़ाई की शुरुआत चेन्नई के St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary School से की जहा पर सुपरस्टार Karthi ( कार्तिक शिवकुमार ) उनके classmate बने. जिसके बाद उन्होंने चेन्नई के loyola college से अपनी Bachelor of Commerce की डिग्री प्राप्त की. बताया जाता है कि लोयोला कॉलेज में उनके एक और classamate थे थलापति विजय। जो कि साउथ मूवी इंडस्ट्री के बहुत बड़े सुपरस्टार हैं.

महेश बाबू की पत्नी (Mahesh Babu Wife And Love Life)

साल 2002 में जब फिल्म वामसी की शूटिंग ऑस्ट्रेलिया में चल रही थी। वही पर महेश बाबू की मुलाकात अभिनेत्री नम्रता शिरोड़कर से हुई। जहा उनकी मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. और बताया जाता की उनकी लव लाइफ लगभग 4 सालों तक चली जिसके बाद उन्होंने शादी करने का फैसला लिया। शादी के लिए महेश बाबू को अपने परिवार वालो को मानाने में कुछ वक्त लगा. जिसके बाद 10 फरवरी 2005 महेश बाबू और नम्रता का विवाह हो गया, जिसके बाद , नम्रता शिरोडकर ने फिल्मों से बिल्कुल किनारा कर लिया। महेश बाबू के आज एक बेटा है जिसका नाम गौतम है और एक बेटी है जिसका नाम सितारा है

Mahesh babu career in hindi – महेश बाबू कैसे बने सुपरस्टार?

महेश बाबू मात्र 4 साल के थे जब उन्होंने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम रखा था. जहाँ साल 1979 में आई तेलगु फ्लिम निदा में उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में अपने पहले अभिनय की शुरुआत की. 1983 की आई फिल्म ‘पोरातम’ में इन्हें हीरो के भाई का रोल दिया गया। शुरुआत में महेश बाबू नर्वस थे। लेकिन उसके बाद फिर बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट महेश बाबू ने कई फिल्मों में काम किया

इन्होने शंकरवम’, ‘बाज़ार राउडी’, ‘मुग्गुरु कोडुकुलु’, और ‘गुडाचारी 117’ जैसी मूवी में बाल अभिनय किया. अपनी ग्रैजुएशन पूरी करने के बाद महेश बाबू ने तीन चार महीने ऐक्टिंग की ट्रेनिंग ली. बताया जाता है महेश बाबू को तेलगू की भाषा नहीं आती थी वह तेलगु में पड़ना व् लिखा नहीं जानते थे. क्योंकि उन्होंने अपने स्कूल में इंग्लिश और हिंदी को चुना था वह सिर्फ तेलगु के रोज़ बोलचाल वाले शब्दों को जानते थे.

Expression Queen Rashmika Mandanna Biography In Hindi रश्मिका मंदाना

जिसकी वजह से शुरूआती फिल्मो में उन्हें डब करने में काफी परेशानी आती थी. साल 1999 में राघवेंद्र राव द्वारा निर्देशित महेश बाबू की पहली फ़िल्म राजा कुमारुडू रिलीज हुई. जिसमे उन्होंने बतौर लीड रोल काम किया था. जो कि फ़िल्म काफी ज्यादा हिट रही जिसके बाद उन्हें राजकुमार शीर्षक के रूप में लोग जानने लगे. उस टाइम इस फिल्म ने तक़रीबन आंध्र प्रदेश से ही 10.51 करोड़ का हिस्सा हासिल किया। इस फिल्म को हिंदी में प्रिंस नंबर 1 और तमिल में काधल वेनिलाके में डब किया

Mahesh Babu Biography In Hindi – महेश बाबू जीवनी

और जनवरी 2017 में तमिल में इवान ओरू थुनिचलकरनके रूप में नाटकीय रूप से रिलीज कर इस फिल्म को फिर से डब किया गया. जिसके लिये सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए नंदी पुरस्कार मिला. उन्होंने अगले वर्ष दो फिल्मों में अभिनय किया युवाराजू और वामसी। बॉक्स ऑफिस पर अपने खराब प्रदर्शन के बाद बाबू ने अगले साल कृष्णा वामसी की मुरारी फिल्म में अभिनय किया । मुरारी फिल्म को काफी सफलता मिली और उन्हें नंदी विशेष जूरी पुरस्कार भी मिला। महेश बाबू ने मुरारी को अपने करियर की एक महत्वपूर्ण फिल्म कहा और इसमें उन्होंने जो भूमिका निभाई, वह उनके पसंदीदा में से एक है. हालांकि उनकी 2002 रिलीज तककारी डोंगा और बॉबी ने बॉक्स ऑफिस पर खराब प्रदर्शन किया, लेकिन बाबू को पूर्व में अपने प्रदर्शन के लिए अपना दूसरा नंदी स्पेशल जूरी अवॉर्ड मिला

बाबू ने 2003 में ओकाडू फिल्म रिलीज की थी, पहली बार ओकाडू जो की उन्होंने भूमिका चावला के साथ की। वो बॉक्स ऑफिस पर ₹23 करोड़ का काम करके साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्म बन गई थी. जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयरअवार्ड से सम्मानित किया गया. साल 2005 में उन्होंने फिल्म अठादु में काम किया जोकि एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई.

तेलुगु फिल्म पोकिरी से पाई शोहरत

इसके बाद साल 2006 में महेश बाबू के करियर की सबसे बड़ी फिल्म पोकिरी रिलीज हुई। जिस फिल्म ने कमाई के मामले में तेलुगू सिनेमा के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़े दिए थे। पोकिरी फिल्म इतनी ज्यादा हिट हुई की उसने महेश बाबू को तेलुगू सिनेमा में नंबर वन सुपरस्टार पर लाकर खड़ा कर दिया था आपको जानकर हैरानी होगी की यह वही फिल्म थी, जिसे साल 2009 में सलमान खान ने ‘वांटेड’ नाम से बनाकर रिलीज किया। आपको पता ही होगा वांटेड सलमान खान के करियर की सुपरहिट मूवी थी जिसने सलमान खान के फिल्म करियर की वापसी कराइ थी

Mahesh Babu Net Worth in Indian Rupees

ओकाडु, मुरारी, बिजनेसमैन और पोकीरी जैसी सुपरहिट मूवीज देने वाले महेश बाबू आज भारतीय तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री के टॉप 10 अभिनेताओं में से एक है जिनकी आज कुल संपत्ति 149 करोड़ ( $20 Million US Dollar ) है

सामान्य प्रश्न (FAQ)

महेश बाबू कौन है?

महेश बाबू एक भारतीय तेलुगु फिल्म अभिनेता हैं.

महेश बाबू का पूरा नाम क्या है?

महेश घट्टमनेनी

महेश बाबू की पत्नी का नाम क्या है?

नम्रता शिरोड़कर

महेश बाबू की उम्र कितनी है?

46 वर्ष (2021)

महेश बाबू की पहली फ़िल्म कौन सी है?

तेलगु फिल्म ‘निदा’ (1979 ) में एक बाल कलाकार के रूप में

महेश बाबू का जन्म कब हुआ था?

9 अगस्त 1975 (उम्र 46 साल)

महेश बाबू के पिता कौन है?

तेलगु फिल्म अभिनेता घंटामनेनी कृष्णा

महेश बाबू के बेटे का नाम क्या है?

गौतम घट्टमनेनी

महेश बाबू की बेटी का क्या नाम है?

सितारा घट्टमनेनी

महेश बाबू की माँ का नाम क्या है?

इन्दिरा देवी

see also – इन्हे भी पढ़े

NDTV कमाल खान का जीवन परिचय
साउथ अभिनेता अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम महेश बाबू को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply