Lionel Messi Biography in Hindi | जिसके पास है, 6 गोल्डन शूज

You are currently viewing Lionel Messi Biography in Hindi | जिसके पास है, 6 गोल्डन शूज
world best football player

Lionel Messi Biography in Hindi

Lionel Messi Biography in Hindi – अगर बात की जाए फुटबॉल जगत की तो अक्सर क्रिस्टीयानो रोनाल्डो लियोनेल मेसी और नेमार का नाम तो जरूर लिया जाता है, इसी बीच इन्हीं में से एक खिलाड़ी लियोनेल मेसी के बारे में बात करेंगे जो वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं। लियोनेल मेसी उन चुनिंदा फुटबॉल खिलाड़ियों में शामिल है, जो फर्श से अर्श तक की कहानी खुद लिखते हैं। तो चलिए जानते हैं इस महानतम खिलाड़ी की फुटबॉल खिलाड़ी बनने तक की कहानी।

लियोनेल मेसी इनका पूरा नाम लियोनेल एंड्रेस मेसी है, और अपने प्रिय नाम मेसी के नाम से भी जाने जाते हैं। यह अर्जेंटीना के पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी और कप्तान है, जो पेरिस सेंट जर्मेन और अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हैं। वर्तमान में लियोनेल मेसी अपने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल करियर में अब तक 86 गोल्स के साथ दुनिया के टॉप 5 फुटबॉल प्लेयर में शामिल है। इन्हें अभी तक के सबसे महान फुटबाल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, जिनके पास सात ballon d’or अवार्ड और 6 यूरोपीयन गोल्डन शूज है।

Lionel Messi information in Hindi | लियोनेल मेस्सी की जानकारी

name/नामलियोनेल मेसी
nickname/उपनामलियो, मेसिडोना तथा और भी
DOB/जन्म तिथि24 जून 1987
birthplace/जन्मस्थानअर्जेंटीना,रोसारियो
profession/पेशाफुटबॉल खिलाड़ियों
family/परिवारपिता – Jorge Messi
मां – Celia maria
भाई – Rodrigo, Matias messi
बहन – Maria Sol
wife/पत्नीएंटोनेला रोक्कुज़ो
net worth/कुल मूल्य420 अमेरिकन डॉलर
famous/प्रसिद्धफुटबॉल खिलाड़ियों
jersey number/जर्सी संख्या#10
religion/धर्मकैथोलिक
nationality/राष्ट्रीयताअर्जेण्टीनी, स्पेनिश
Lionel Messi Biography in Hindi

लियोनेल मेसी परिवार के बारे में | About Lionel Messi Family

दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक लियोनेल मेसी का जन्म 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में हुआ था। परिवार में उनके पिता का नाम जॉर्ज मेसी था, जो एक फैक्ट्री में मजदूर के रूप में कार्य करते थे। और उनकी मां का नाम calia maria था। इसके अलावा लियोनेल मेसी के परिवार में उनके दो भाई और एक बहन है, जिनका नाम rodrigo, matias और बहन का नाम maria sol है।

लियोनेल मेसी का संघर्ष | Lionel Messi struggle in hindi

लियोनेल मेसी ने अपना फुटबॉल तब शुरू किया जब वह सिर्फ 5 साल के थे, उन्हें बचपन से ही फुटबॉल में काफी लगाव था, जिसके चलते उनके पिता जॉर्ज मेसी उन्हें फुटबॉल की ट्रेनिंग दिया करते थे। मेसी ने जल्द ही गिरोना एफसी की ओर से खेलना शुरू किया और बाद में newell’s old boys की टीम की ओर से खेलना शुरू किया। उन्होंने बचपन में ही फुटबॉल में ऐसी महारत हासिल कर ली थी, कि जब भी वह फुटबॉल खेलते तो देखने वालों के होश उड़ जाते। उन्होंने केवल 9 वर्ष की आयु में फुटबॉल के कई स्किल सीख ली, जिसकी बदौलत आज लियोनेल मेसी इतने महान खिलाड़ी बन गए हैं।

फुटबॉल की बारीकियों को सीखने के बाद लियोनेल मेसी ने अपना करियर फुटबॉल में बनाने का निर्णय लिया, जिसके बाद उनके परिवार वालों ने भी उनका काफी साथ दिय, लेकिन 11 साल की उम्र में लियोनेल मेसी को हारमोंस डिफिशिएंसी नामक बीमारी का पता चला जहां उनके शरीर में हार्मोन की काफी कमी हो गई थी। यह बीमारी इतनी खतरनाक खतरनाक थी, कि अगर इसका समय पर इलाज नहीं कराया जाता तो उनके शरीर का विकास रुक जाता लेकिन उनके परिवार ने मेसी की बीमारी का इलाज कराया, लेकिन बीमारी का इलाज इतना महंगा था, कि उनके परिवार को अब आर्थिक तंगी की समस्या से जूझना पड़ रहा था। इनके पिता अब और उनका इलाज नहीं करा सकते थे, क्योंकि मेसी का 1 महीने का इलाज करीब 1500 डॉलर के करीब था।

लियोनेल मेसी की सफलता की कहानी | the success story of lionel Messi

लेकिन फुटबॉल के प्रति लियोनेल मेसी का इतना लगाव था कि उन्होंने अपना फुटबॉल खेलना नहीं छोड़ा और इसी का नतीजा उन्हें जल्द ही मिलने वाला था, क्योंकि मेसी के शानदार प्रदर्शन को देख बार्सिलोना यूथ एकेडमी के खेल निर्देशक काफी प्रभावित हुए जिसके बाद वह लियोनेल मेसी के परिवार वालों के सामने एक शर्त रखी जिसमें उन्होंने कहा कि मेसी की बीमारी का इलाज का खर्चा हम कर आएंगे इसके बदले मेसी को बार्सिलोना टीम की ओर से खेलना पड़ेगा। इसके बाद लियोनेल मेसी का परिवार राजी हो गया और पूरा परिवार लियोनेल मेसी के साथ स्पेन चला गया।

14 वर्ष की आयु में लियोनेल मेसी ने la masia की टीम की ओर से खेलना शुरू किया। लेकिन असल मायने में उन्होने साल 2003 में अपना पहला फुटबॉल मैच खेला जहां उन्होंने अपना पहला मैच 16 साल की उम्र में पोर्टो के खिलाफ खेला। जिसके चलते चयनकर्ताओं ने मेसी का शानदार प्रदर्शन देख जल्द ही मेसी को अंतरराष्ट्रीय मैचों में खिलाने का मौका दिया।

Lionel Messi Biography in Hindi

लियोनेल मेसी ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच की शुरुआत 17 अगस्त 2005 को हंगरी के खिलाफ की। जिसके बाद मेसी ने अपना ऐसा नाम बनाया जिसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल करियर में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और एक के बाद एक रिकॉर्ड कायम करते रहे। वह 2012 में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉल खिलाड़ी थे, जिन्होंने उस सीजन में 91 गोल्स दागे थे। साथ ही 2012 में सबसे ज्यादा गोल करने वाले लियोनेल मेसी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल किया गया।

जानिए भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के बारे में।

वर्तमान में मेसी का नाम बड़े-बड़े फुटबॉल खिलाड़ियों में लिया जाता है, उन्होंने कुछ ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं जिसकी कल्पना करना शायद कठिन होगा। उन्होंने 2009 में फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया था, और साथ ही 2009, 2011 और साल 2012 में वर्ल्ड स्कोरर प्लेयर ऑफ द ईयर भी रहे। यही नहीं दोस्तों लियोनेल मेसी को फुटबॉल में कई सारे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसमें उन्हें साल 2014 में फीफा वर्ल्ड कप गोल्डन बॉल और साल 2019 में बेस्ट फीफा प्लेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

लियोनेल मेसी की पत्नी | Lionel Messi’s wife

लियोनेल मेसी की पत्नी का नाम एंटोनेला रॉकज्जो है, जिन्होंने अपनी शादी 30 जून 2017 को की। वर्तमान में उनके दो बेटे और एक बेटी है, जिनमें पहले बेटे का नाम थियागो मैसी है, जिसका जन्म 2 नवंबर 2012 को हुआ था। और दूसरे बेटे का नाम माटो मैसी रॉकज्जो है, जिसका जन्म 11 सितंबर 2015 को हुआ था। वही उनकी बेटी का नाम सिरों मैसी है। जानकारी कर बता दें कि लियोनेल मेसी की बेटी का जन्म शादी के बाद हुआ था, वही उनके दो बेटे का जन्म शादी से पहले हुआ था।

Lionel Messi Net Worth 2022

2022 के अनुसार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी की कुल संपत्ति 420 अमेरिकन डॉलर है, जो इन्हें वर्ल्ड के टॉप 10 हाईएस्ट पैड एथलीट्स में से एक बनाती है। इनके 1 महीने की कमाई करीब 4 मिलियन डॉलर तथा सैलरी 50 मिलियन डॉलर है। इनकी कमाई का मुख्य स्रोत फुटबॉल से होने वाली कमाई है। जिसकी वजह से लियोनेल मेसी आज वर्ल्ड के टॉप 10 महंगे फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं।

अवार्ड और उपलब्धियां

2013, 2017, 2018 – यूरोपीय गोल्डन शू
2021 – पिचिची ट्रॉफी
2009 – फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर
2012 – वर्ल्ड सॉकर प्लेयर ऑफ द ईयर
2019 – सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी
2016 – फीफा बैलोन डी’ओर
2015 – यूईएफए मेन्स प्लेयर ऑफ़ द ईयर अवार्ड
2005 – गोल्डन बॉय
2014 – फीफा विश्व कप गोल्डन बॉल
2007 – ब्रावो पुरस्कार
2009 – मार्का लिएंडा
2016 – सर्वश्रेष्ठ फॉरवर्ड के लिए ला लीगा पुरस्कार
2012 – IFFHS विश्व का सर्वश्रेष्ठ शीर्ष गोल करने वाला खिलाड़ी
2015 – सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय एथलीट ईएसपीवाई पुरस्कार
2006 – वर्ल्ड सॉकर यंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर
2015 – ला लीगा का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार

FAQ

मेसी ने कुल कितने गोल किए हैं?

जानकारी के अनुसार मेसी अब तक 86 इंटरनेशनल गोल्स कर चुके है।

मेसी और रोनाल्डो कौन बेहतर है?

दोनों ही खिलाड़ी दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ी माने जाते है।

मेसी किस उम्र में बार्सिलोना में शामिल हुआ था?

17 वर्ष की आयु में।

मेसी की पत्नी का नाम क्या है?

एंटोनेला रॉकज्जो

लियोनेल मेसी की उम्र क्या है?

35 साल (2022)

see also – इन्हे भी पढ़े

world best cricketer virat kohli biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम लियोनेल मेसी को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply