Lawrence Bishnoi Biography in Hindi – लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय

You are currently viewing Lawrence Bishnoi Biography in Hindi – लॉरेंस बिश्नोई का जीवन परिचय

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi- age, wiki, DOB, biography, history parents, career, education, work, murder case, and more (लॉरेंस बिश्नोई – उम्र, विकी, जन्मतिथि, जीवनी, इतिहास माता-पिता, करियर, शिक्षा, काम, हत्या का मामला, और बहुत कुछ)

लॉरेंस बिश्नोई हाल ही में यह नाम काफी लोकप्रिय हो रहा है, किसी अच्छे काम के लिए नहीं, बल्कि अपने बुरे कर्मो के लिए। देश में कई गैंगस्टर हैं, जो अपने गलत कामो की वजह से जेल की हवा खा रहे हैं, उसमे से एक गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, जिसे पंजाबी सिंगर की हत्या करने के जुर्म में जेल के सलाखों के पीछे है। इसलिए आज हम हम बात करेंगे लॉरेंस बिश्नोई की और साथ ही जानेंगे एक छात्र से गैंगस्टर में बदलने की कहानी के बारे में।

लॉरेंस बिश्नोई कौन है? (Who is Lawrence Bishnoi)

लॉरेंस बिश्नोई एक भारतीय गैंगस्टर है, जो अपने बुरे कर्मो के लिए जाना जाता है। यह कानून और भारतीय पुलिस के अनुसार, वह एक खूंखार गैंगस्टर है, इसका जन्म 12 फरवरी 1992 पंजाब में हुआ था। वह जेल में रहकर भी अपनी गैंग को ऑपरेट करता है। लॉरेंस का नेटवर्क ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में फैला हुआ है। लॉरेंस बिश्नोई के नाम प्रसिद्ध पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला की हत्या करने की जिम्मेदारी ली है। वह फ़िलहाल कानून और पुलिस की निगरानी में है।

Personal Details of Lawrence Bishnoi ( लॉरेंस बिश्नोई के व्यक्तिगत विवरण )

Real Name/असली नामलॉरेंस बिश्नोई
nickname/उपनामडॉन
Date of birth/जन्म तिथि12 फरवरी 1992
birth place/जन्म स्थानअबोहर, पंजाब
profession/पेशागैंगस्टर, और अवैध गतिविधियां
parents/माता-पितालविंदर सिंह – माँ ज्ञात नहीं
Name Of School/स्कूल का नामसचखंड कॉन्वेंट स्कूल अबोहर
Higher Education/उच्च शिक्षाडीएवी कॉलेज चंडीगढ़
Caste/जातिबिश्नोई
Religion/धर्महिंदू धर्म
Hobby/शौकदौड़ना, जिम करना, कविता लिखना, किताबें पढ़ना
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Lawrence Bishnoi Biography in Hindi

Lawrence Bishnoi Biography in Hindi (लॉरेंस बिश्नोई का परिवार )

father/पितालविंदर सिंह
mother/माँज्ञात नहीं
brother /भाईअनमोल बिश्नोई (बॉक्सर)
wife/ girlfrend/पत्नी/प्रेमिकाज्ञात नहीं
Family Details

Physical status (शारीरिक स्थिति)

height/ऊंचाई5 फीट 9 इंच
weight/वजन72 किलो
eye color/आंखों का रंगकाला
tatto0/टैटूहनुमान जी का एक टैटू
Physical status

Crime and history of Lawrence Bishnoi (लॉरेंस बिश्नोई का अपराध और इतिहास )

लॉरेंस बिश्नोई का जन्म 12 फरवरी 1992 को पंजाब पुलिस में कांस्टेबल लविंदर बिश्नोई के घर हुआ था। लॉरेंस ने अपनी स्कूली शिक्षा अबोहर के स्थानीय कॉन्वेंट स्कूल में की। लॉरेंस के माता-पिता राजस्थान से है और उनके ज्यादातर रिश्तेदार राजस्थान और हरियाणा में हैं।

कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद लॉरेंस बिश्नोई चंडीगढ़ आया जहाँ उसने डीएवी कॉलेज में अपना दाखिला लिया। और यही से उसका अपराध और जुर्म की दुनिया में शुरुआत हुई। लॉरेंस दिखने में अच्छा था, इसलिए दोस्तों ने उसे चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया, जिसके बाद लॉरेंस बिश्नोई ने चुनाव लड़ने के लिए स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन ऑफ़ पंजाब यूनिवर्सिटी (SOPU) नाम का एक संगठन बनाया, उसने चुनाव जीतने के लिए बहुत मेहनत की लेकिन वह चुनाव हार गया। उसे अपनी यह हार बर्दाश नहीं हुई और अपनी हार का बदला लेने के लिए उसने अपराध का हाथ थामा और 2011 में चुनाव जितने वाली पार्टी पर लॉरेंस बिश्नोई ने फायरिंग कर दी और मामला पुलिस तक पहुँच गया। यहाँ से उसपर अपराध का पहला केस दर्ज हुआ।

must read – जानिए कौन है, यासीन मालिक

जेल में रहकर करता है गैंग ऑपरेट

देश का नामी गैंगस्टर गोल्डी बरार भी लॉरेंस बिश्नोई की गैंग का साथी है, और फिलहाल कनाडा में है, जबकि देश के सबसे बड़े गैंगस्टर में शुमार गैंग का मुखिया लॉरेंस बिश्नोई राजस्थान के अजमेर जेल में बंद है। लॉरेंस बिश्नोई के नेटवर्क का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह जेल में बंद रहने के दौरान भी गैंग को चलाता तथा जेल में बंद रहने के बाद भी वॉट्सऐप के जरिये सुपारी लेकर जेल से ही हत्या जैसे संगीन जुर्म को अंजाम दे देता है।

लॉरेंस बिश्नोई और सिद्धू मूसेवाला मर्डर – लॉरेंस बिश्नोई Latest 2022 Crime

29 मई 2022 यह वह दिन था जब शाम को लोकप्रिय पंजाबी और विश्व प्रसिद्ध गायक रैपर सिद्धू मूसेवाला (शुभदीप सिंह सिद्धू) की हत्या की गई थी। जानकारी के लिए बता दे की सिद्धू मूसेवाला के मर्डर की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई और उनके साथी गोल्डी बरार ने ली है। यह घटना तब की है जब लॉरेंस बिश्नोई की गैंग ने सिद्धू मूसेवाला पर लगातार फायरिंग की और सिद्धू मूसेवाला की गाड़ी पर 30 राउंड की फायरिंग की जिसमे से 10 गोली मूसेवाला पर लगी जहाँ उनकी मौत हो गई। इसके पीछे सिद्धू मूसेवाला की हत्या का राज विक्की मिंडूखेड़ा है, जिसकी वजह से लॉरेंस बिश्नोई और उनकी गैंग ने विक्की मिंडूखेड़ा मर्डर लिंक्स की वजह से सिद्धू मूसेवाला की हत्या की थी।

सलमान खान को भी दी है जान से मारने की धमकी

सलमान खान को लॉरेंस बिश्नोई ने जान से मारने की धमकी दी है, क्योकि काले हिरण मामले में सलमान खान पर चल रहे केस के चलते लॉरेंस ने यह धमकी दी थी। दरसल राजस्थान का विश्नोई समाज काले हिरण की पूजा करता है।इसलिए उसने सलमान खान की हत्या का कई बार प्लान भी बनाया था। और हाल ही में सलमान को कोई खतरा न पहुंचे इसलिए उनकी सुरक्षा और भी बढ़ाई गई है।

Income Sources of Lawrence (लॉरेंस के आय स्रोत)

लॉरेंस बिश्नोई एक अच्छे परिवार से सम्बन्ध रखता है, बिश्नोई के परिवार कृषि के लिए पूर्वर्जो की जमींन भी है, इसके आलावा बिश्नोई जात होने के चलते उसकी बिश्नोई नेताओ से काफी सम्बन्ध है, जहा वह लॉरेंस बिश्नोई कई सारे पैसे मुहैया कराकर मदद करते है। मीडिया के सूत्रों के अनुसार लॉरेंस बिश्नोई के पास 9 करोड़ संपत्ति है, जो गलत तरीके से कमाई गई है।

FAQ

लॉरेंस बिश्नोई कौन है ?

लॉरेंस बिश्नोई देश का जाना माना और पंजाब का एक कुख्यात गैंगस्टर है।

सिद्धू मूसेवाला की हत्या किसने की ?

बता दे सिद्धू मूसेवाला के हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई ने ली है।

लॉरेंस बिश्नोई कहाँ का रहने वाला है ?

लॉरेंस बिश्नोई पंजाब का रहने वाला है।

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की उम्र कितनी है ?

30 साल  (2022)

लॉरेंस बिश्नोई पर अभी तक कितने केस हैं ?

अभी से 50 से अधिक केस हैं।

see also – इन्हें भी पढ़ें

famous sushil kumar biography in hindi

Atal Bihari Vajpayee biography in Hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम लॉरेंस बिश्नोई को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply