Lal Krishna Advani Biography Hindi | लालकृष्ण आडवाणी जीवनी

You are currently viewing Lal Krishna Advani Biography Hindi | लालकृष्ण आडवाणी जीवनी

Lal Krishna Advani Biography Hindi (लालकृष्ण आडवाणी जीवनी हिन्दी) लाल कृष्ण आडवाणी उम्र, पत्नी, करियर, कुल संपत्ति, राजनीतिक करियर और शिक्षा

लालकृष्ण आडवाणी कौन है? (Who is LK Advani)

लालकृष्ण आडवाणी एक भारतीय राजनेता हैं, जो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता हैं। भारतीय जनता पार्टी को एक अहम पार्टी बनाने में लालकृष्ण आडवाणी का अहम योगदान रहा है। इनका जन्म 8 नवंबर 1927 को ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान पाकिस्तान के करांची में हुआ था। यह बीजेपी के सर्वोत्तम राजनेता माने जाते हैं जो कई बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। सन 1957 तक आडवाणी जनसंघ पार्टी के सचिव रहे। वर्तमान में लालकृष्ण आडवाणी की उम्र 95 वर्ष है।

लालकृष्ण आडवाणी का जीवन परिचय | Lal Krishna Advani Biography Hindi

name/नामलालकृष्ण आडवाणी
DOB/जन्म तिथि 8 नवंबर 1927
birthplace/जन्मस्थान पाकिस्तान के करांची में
age/उम्र95 वर्ष (2022)
profession/पेशाराजनेता
family/परिवारपिता का नाम श्री के डी आडवाणी
माता का नाम ज्ञानी आडवाणी
wife/पत्नीकमला आडवाणी
net-worth/नेट-वर्थ7.59 करोड़ (2022)
political party/राजनीतिक दलBJP (भारतीय जनता पार्टी)
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय

Lal Krishna Advani Biography Hindi

पहली बार बीजेपी की सरकार बनाने वाले लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को भारतीय आजादी से पहले पाकिस्तान के कराची में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री के डी आडवाणी और माता का नाम ज्ञानी आडवाणी है। भारत पाकिस्तान का विभाजन के बाद आडवाणी का परिवार भारत वापस आ गया जिसके वजह से लालकृष्ण आडवाणी की शुरुआती शिक्षा लाहौर में हुई लेकिन बाद में भारत आकर उन्होंने मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से स्नातक किया।

राजनीति करियर | politics career

सन 1957 में लालकृष्ण आडवाणी जनसंघ पार्टी के सचिव रहे बता दें कि जनसंघ पार्टी की स्थापना 1951 में डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी ने की। इसके बाद वर्ष 1973 से 1977 तक आडवाणी ने भारतीय जन संघ के अध्यक्ष का दायित्व संभाला। साल 1980 में भारतीय जनता पार्टी के स्थापना की और बाद में 1986 तक पार्टी के महासचिव बने रहे। इसके बाद आडवाणी ने राम मंदिर आंदोलन के लिए सोमनाथ से अयोध्या तक राम रथ यात्रा निकाली। हालांकि इस दौरान में गिरफ्तार कर लिए गए लेकिन राजनीति में एक बड़ा नाम बन गए और उनकी लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती गई।

अगर बात कर लालकृष्ण आडवाणी की पार्टी में भूमिका की तो लालकृष्ण आडवाणी तीन बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं साथ ही आडवाणी 4 बार राज्यसभा और 5 बार लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। साल 1977 से 1979 तक आडवाणी को पहली बार केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री का दायित्व संभालने को मिला, इसी दौरान वह सूचना प्रसारण के मंत्री भी रहे।

यही नहीं लालकृष्ण आडवाणी को एनडीए की सरकार बनने के बाद अटल बिहारी वाजपेई के नेतृत्व में केंद्रीय गृह मंत्री बनाया गया। इसके बाद उन्हें 29 जून 2002 को प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभालने को मिला।

करियर हाइलाइट्स | Career Highlights

लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को हुआ था।
साल 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना की।
1986 तक पार्टी के महासचिव रहे।
1990 में सोमनाथ से अयोध्या तक यात्रा निकाली। (यात्रा के बीच में ही गिरफ्तार कर लिए गए)
1977 में पहली बार केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे।
29 जून 2002 को उप प्रधानमंत्री पद का दायित्व संभाला।

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

लालकृष्ण आडवाणी कौन है?

एक भारतीय प्रसिद्ध राजनेता और बीजेपी के प्रमुख नेता हैं।

लालकृष्ण आडवाणी की पत्नी का नाम क्या है?

कमला आडवाणी।

लालकृष्ण आडवाणी की उम्र क्या है

वर्तमान में उनकी उम्र 2022 के अनुसार 95 वर्ष है।

लालकृष्ण आडवाणी किस राजनैतिक पार्टी से जुड़े हुए हैं?

भारतीय जनता पार्टी।

see also – इन्हे भी पढ़े

sharad pawar biography in hindi

eknath shinde biography in hindi

नोट- यह संपूर्ण बायोग्राफी का श्रय हम गुरु नानक जी को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply