ALL About KL Rahul in Hindi | एक भारतीय क्रिकेटर की अनोखी कहानी

You are currently viewing ALL About KL Rahul in Hindi | एक भारतीय क्रिकेटर की अनोखी कहानी
KL Rahul Biography in Hindi

About KL Rahul in hindi

KL Rahul Biography in Hindi – आज हम ऐसे क्रिकेटर की बात करने जा रहे है जिसने अपनी बल्लेबाजी के जरिए सभी भारतीय लोगों के दिलो में अपनी छाप छोड़ दी है। अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाना इनके लिए काफी संघर्ष पूर्ण रहा है, लेकिन आज अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में इनका नाम गिना जाता है.

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
full nameकन्नूर लोकेश राहुल
नाम  (Name)के.एल. राहुल
जन्म  (Birth Day)18 अप्रैल 1992  ( बैंगलोर )
उम्र  (Age)27 साल (2021 के मुताबिक)
व्यवसाय (Profession)भारतीय क्रिकेट खिलाडी
जन्म स्थान   (Birth Place)मंगलौर ( बैंगलोर )
माता-पिता  (Parents)के.एन लोकेश, राजेश्वरी
girlfriend/प्रेमिकाअथिया शेट्टी
cricket team/क्रिकेट टीम भारतीय क्रिकेट टीम
IPL team/आईपीएल टीमलखनऊ फ्रेंचाइजी (2022) New
net-worth/कुल मूल्यरु. 75 करोड़ (2022)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
KL Rahul Biography in Hindi

lokesh Rahul Biography in Hindi

 KL Rahul भारतीय क्रिकेट टीम के पहले नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले तथा अपनी आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के कप्तान है। इन्होंने अपनी बल्लेबाजी का बेहतरीन प्रदर्शन करके भारतीय टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हाल ही में हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण भारत को सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई जिसके चलते यह काफी लोकप्रिय होने लगे. kL Rahul अपनी बल्लेबाज़ी के चलते काफी ज्यादा फेमस है. बात करे इनकी पॉपुलरटी के बारे में तो Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद हर कोई kl Rahul को ही भारत के कप्तान के रूप में देखना चाहेगा।

K. L Rahul’s family – के. एल राहुल का परिवार

के.एल. राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है। इनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को बैंगलोर की राजधानी कर्नाटक के मंगलौर शहर में हुआ। इनके पिता का नाम के.एन लोकेश है जो कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कर्नाटक में प्रोफेसर के रूप में काम करते है, वहीं इनकी मां का नाम राजेश्वरी है जो कि मंगलोर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर के रूप में काम करती है है.

राहुल ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा एनआईटी के इंग्लिश मीडियम स्कूल से की। बाद में इन्होंने मैट्रिक की परीक्षा में 90 प्रतिशत अंक हासिल किए जो कि एक छात्र माध्यमिक विद्यालय के अंत में स्कूल छोड़ने के लिए छात्र प्रमाण पत्र हासिल करता है.

cricket career – क्रिकेट करियर

17 साल की उम्र बंगलौर में आने के बाद उन्होंने क्रिकेट की बारीकियों को समझा और बेहतर खेल की जरिए के.एल. राहुल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2010 में First Class Cricket से शुरू की जहां इन्होंने  कर्नाटका टीम के लिए मैच खेला। और इसी साल शानदार प्रदर्शन के कारण इन्हे अंडर 19 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला। 

International career – इंटरनेशनल करियर –

के.एल. राहुल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 26 दिसम्बर 2014 को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ की। जहां उन्होंने पहले मैच की पहली इनिंग में सिर्फ तीन रन बना सके और दूसरी इनिंग में एक रन बना सके। जिसके चलते वे टेस्ट मैच की शुरुआत को सफल बनाने में असफल रहे, लेकिन राहुल को विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे जैसे बड़े खिलाड़ी से बहुत कुछ सीखने को मिला।

KL Rahul ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट मैच की शुरुआत 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ की। जहां उन्होंने पहले एकदिवसीय मैच में वो कारनामा कर दिखाया जिसने 40 वर्षों तक किसी भारतीय क्रिकेटर ने नहीं किया। के.एल. राहुल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे मैच में 131 रन की शानदार पारी खेल एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।

के.एल. राहुल ने अपने टी20 करियर की शुरुआत 18 जून 2016 को जिंबाब्वे के खिलाफ की। जहां उन्होंने पहले टी20 मैच में पहली बॉल पर जीरो रन बनाकर आउट हुए। राहुल एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जो कि अपने पहले टी20 मैच में पहली बॉल पर आउट हुए। जिसे आज Golden Duck के नाम से जानते है.

Start of IPL – आईपीएल की शुरुआत

के.एल. राहुल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से की। जहां उन्होंने बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपर की भूमिका निभाई लेकिन उनका पहला आईपीएल निराश जनक रहा।

बाद में आईपीएल 2014 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने एक करोड़ रुपए में अपने टीम का हिस्सा बनाया लेकिन उनका बल्ला फिर से खामोश रहा जिसके चलते वे काफी निराश हुए, लेकिन साल आईपीएल 2016 उनके लिए  नई उम्मीद लेकर आया।

राहुल ने आईपीएल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 300 से ज्यादा रन बनाकर अपनी टीम के लिए अहम भूमिका निभाई और यही से राहुल ने अपनी बैटिंग पर और ध्यान दिया जिसके चलते आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 करोड़ की बड़ी रकम देकर अपनी टीम का हिस्सा बनाया और आईपीएल 2018 के अपने पहले ही मैच में दिल्ली के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक 50 (14) का रिकॉर्ड बनाकर आईपीएल इतिहास में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। के.एल. राहुल आईपीएल 2018 से लेकर 2021 तक यह किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा रहे है और शायद आगे भी रहेंगे.

See Also – इन्हे भी पढ़े

रविचंद्रन अश्विन का जीवन परिचय – 

विराट कोहली का जीवन परिचय  – दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज

Note – We attribute this entire biography to KL Rahul. Since this entire biography is based on the life of KL Rahul, we have just made a small effort to throw light on his life.

This Post Has 2 Comments

  1. kasvfj

    SEO eager web site thank you for sharing this cognitive content it’s amazing

Leave a Reply