Khan Sir Biography in Hindi | बहुत फेमस है पटना के खान सर

You are currently viewing Khan Sir Biography in Hindi | बहुत फेमस है पटना के खान सर

खान सर का जीवन परिचय – आयु, जन्मतिथि, करियर, कुल संपत्ति, कोचिंग, यूट्यूब चैनल, सब्सक्राइबर, और बहुत कुछ ( Khan Sir Biography in Hindi – age, DOB, career, net-worth, coaching, youtube channel, subscribers, and more )

खान सर कौन है? ( Who is Khan sir )

आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने ना तो केवल यूट्यूब से प्रसिद्धि पाई है, बल्कि अपने पढ़ाने के अंदाज से अपनी भाषा के चलते काफी फेमस हुए हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं youtube पर अपनी पहचान बनाने वाले पटना के खान सर के बारे में, जिसने अपनी लोकप्रिय अपने बिहार में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में पाई है। अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं, तो आपने खान सर का नाम तो सुना ही होगा और क्यों नहीं सुना होगा यह अपने पढने के अंदाज से youtube पर काफी फेमस है।

खान सर एक भारतीय प्रसिद्ध youtuber और शिक्षक हैं, जिनका असली नाम फैजल खान है। इनका जन्म साल 1993 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुआ था। खान सर जीएस सर्च सेंटर के संस्थापक और निदेशक है, जिन्होंने विज्ञान में स्नातक और भूगोल में m.a. की शिक्षा प्राप्त की है। खान सर के नाम से जाने जाते फैजल खान यूट्यूब पर काफी फेमस है, जिनके यूट्यूब पर 330 वीडियो के साथ 14.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स मौजूद हैं।

Khan Sir Biography in Hindi ( खान सर का जीवन परिचय )

quesion (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम खान सर
DOB/जन्म तिथि 1993 ( उत्तर प्रदेश,गोरखपुर )
profession/पेशा youtuber और शिक्षक
Hometown/गृहनगरगोरखपुर, उत्तर प्रदेश
Youtube Channel/यूट्यूब चैनलKhan GS Research Centre
subscribers/सदस्य14.3 मिलियन सब्सक्राइबर
net-worth/कुल मूल्य$2.2 मिलियन (2021)
age/उम्र28 साल (2021)
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

Khan Sir ( youtuber ) Biography in Hindi

पटना के मशहूर खान सर का जन्म 1993 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित एक जॉइंट फैमिली में हुआ था। खान सर ने अपने इंटरव्यू बताया कि, वह बचपन से ही एक शरारती बच्चे हुआ करते थे, जिसके चलते उन्हें अपने माता-पिता से मार भी पड़ती थी। खान सर का परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण कई परेशानियों के दौर से भी गुजरना पड़ा।

खान सर को शुरुआत से ही फौजी बनने का शौक था, जिसके चलते हैं उन्होंने फौज में जाने का निर्णय लिया। लेकिन किसी कारणवश उनका सिलेक्शन ना होने के कारण उनका यह सपना टूट गया लेकिन खान सर ने हार नहीं मानी और पढ़ाई में अच्छे होने के कारण अपने दोस्त की मदद से होम ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया। यहीं से खान सर के करियर की शुरुआत ।

खान सर का करियर (Khan sir career in hindi )

जैसा कि हमने बताया खान सर को बचपन से ही पढ़ाई में काफी रुचि होने के चलते वह पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे थे, जिसकी वजह से खान सर ने भूगोल में m.a. और साइंस में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। और धीरे-धीरे खान सर ने बच्चों को पढ़ाना शुरू किया उनका पढ़ाना बच्चों को कुछ इस कदर पसंद आया कि दिन पर दिन पढ़ने वाले बच्चों की संख्या दुगनी होती गई जिसकी वजह से खान सर ने पटना में जीएस रिसर्च सेंटर की स्थापना की. और वहां उन्होंने कई विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय की शिक्षा दी। उनके द्वारा पढ़ाए गए सभी विद्यार्थी के रिजल्ट काफी अच्छे आने लगे, जिसके चलते खान सर पटना में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए।

जब खान सर ने अपना कोचिंग सेंटर शुरू किया तो कुछ लोगों ने उसे जबरदस्ती हड़पने की कोशिश की ओर उसपर अपना कब्जा कर लिया, लेकिन खान सर यहीं नहीं रुके उन्होंने फिर दोबारा कोचिंग में पढ़ाना शुरू किया। शुरुआत में खान सर के पास 5 से 6 विद्यार्थी हुआ करते थे, लेकिन खान सर के पढ़ने का अंदाज काफी अलगा था। अपने पढ़ने के अंदाज से विद्यार्थी की संख्या अगले दिन दुगनी होते गई और धीरे-धीरे पढ़ने वाले बच्चों की संख्या काफी ज्यादा हो गई। खान सर के द्वारा पढ़ने वाले हर विद्यार्थी अच्छे रिजल्ट से पास हुई लगे। लेकिन इसी दौरान कुछ लोगों ने खान सर की कोचिंग तथा अन्य कोचिंग को तबाह करने की कोशिश की लेकिन खान सर और उनके विद्यार्थियों ने ऐसा नहीं होने दिया।

जानिए इंडिया का नंबर यूट्यूबर कैरी मिनाटी के बारे में। (click here )

कोरोना काल में यूट्यूब पर की शुरुआत (YouTube career in hindi )

2020 में आया करोना खान सर के लिए एक बड़ी चुनौती थी, क्योंकि लोकडाउन जैसी स्थिति में पूरा देश बंद था, और साथ पढ़ाने का जरिया भी बंद हो गया था, ऐसे समय में ऑनलाइन सिस्टम ही एकमात्र विद्यार्थियों को शिक्षित करने का एक जरिया था। यही देखते हुए खान सर ने बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने का प्लेटफॉर्म ढूंढा, उन्होंने अपने दोस्त की फोटोकॉपी की दुकान में यूट्यूब पर विद्यार्थियों को पढ़ाना शुरू किया। जब धीरे-धीरे खान सर ने यूट्यूब पर पढ़ाना शुरू किया तब खान सर की वीडियो को लोगों ने काफी पसंद की और जगह-जगह खान सर की वीडियो वायरल होती रही।

जल्द ही खान सर अपने यूट्यूब चैनल पर 1 मिलीयन सब्सक्राइबर्स पूरे करने में कामयाब हुए। बता दे कि खान सर ने यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स पाने के लिए यूट्यूब स्टार्ट नहीं किया था बल्कि कई विद्यार्थी जो करना काल में नहीं पढ़ पा र,हे तब उन्होंने यूट्यूब पर एजुकेशन से रिलेटेड वीडियो बनाना शुरू किया। लेकिन खान सर को यह अंदाजा बिल्कुल नहीं नहीं था की, उनके यूट्यूब चैनल पर 10 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाएंगे।

जब यह बात खान सर को बता चली तब उन्होंने विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए एप्लीकेशन बनाई ताकि बच्चे यूट्यूब के अलावा एप्लीकेशन से भी पढ़ सकें। आज खान सर के यूट्यूब चैनल पर 14 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद है। जिसका मुख्य कारण हैं खान सर, क्योंकि उन्हीं के पढ़ाने के तरीके से लोग उनके यूट्यूब चैनल को काफी पसंद करते हैं।

khan sir social media

some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

खान सर कौन है?

पटना के रहने वाले खान सर की यूट्यूब वीडियो काफी वायरल होती रहती है, जिसके चलते खान सर एक भारतीय यूट्यूब है।

यूट्यूब पर फेमस खान सर का असली नाम क्या है?

फैजल खान

खान सर के यूट्यूब चैनल पर कितने सस्क्राइबर है?

14.3 मिलियन सब्सक्राइबर

खान सर का जन्म कब और कहाँ हुआ?

साल 1993 में यूपी के गोरखपुर में।

खान सर के यूट्यूब चैनल का नाम क्या है?

खान जीएस रिसर्च सेंटर।

See also – इन्हे भी पढ़े

इंडियन यूट्यूब अमित भड़ाना का जीवन परिचय

पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का जीवन परिचय

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम खान सर को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

This Post Has One Comment

  1. Sahil Mirza

    खान सर बहुत अच्छे अध्यापक हैं । इन्हें पूरे भारत में पसंद किया जाता है । इनके पढ़ाई हुए छात्र बहुत सफल हुए हैं। मैं भी खान सर का बहुत बड़ा फैन हूं। अक्सर हम उनके वीडियो देखते हैं । मुझे बहुत अच्छे लगते हैं । आपने खान सर के बारे में जो भी जानकारी दी है ।उससे मैं बहुत प्रभावित हूं। और मैं आशा करता हूं । आप ऐसे ही अच्छे लोगों की जानकारी हमें प्रदान करते रहे।

Leave a Reply