Kedar Jadhav Biography In Hindi | केदार जाधव जीवनी

You are currently viewing Kedar Jadhav Biography In Hindi | केदार जाधव जीवनी
Kedar Jadhav

who is kedar jadhav?

Kedar Jadhav Biography In Hindi – आज आप जानेंगे भारतीय क्रिकेटर केदार जाधव के बारे में। केदार जाधव एक ऐसे क्रिकेटर है, जिन्होंने अपने शुरूआती मैचों में शानदार प्रदर्शन कर सभी भारतीय लोगों के दिलो में अपनी जगह बनाने में कामियाब हुए है, लेकिन केदार जाधव का भारतीय टीम में आना इतना आसान नहीं था, इसके लिए इन्होने काफी लम्बे समय का इंतज़ार किया। इसलिए जानते है भारतीय बल्लेबाज केदार जाधव और उनके क्रिकेट करियर के बारे में।

केदार जाधव एक भारतीय बल्लेबाज हैं, जिनका जन्म 26 मार्च 1987 को महाराष्ट्र में हुआ था। केदार जाधव अपनी घरेलू महाराष्ट्र और वर्तमान में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते है। केदार जाधव ऐसे खिलाडी है जो 29 वर्ष की आयु में भारतीय टीम में शामिल किया गया, इससे यह पता चलता है, की केदार जाधव ने भारतीय टीम में आने के लिए कितनी कड़ी मेहनत की है।

Name/नामकेदार जाधव
DOB/जन्म तिथि26 मार्च 1987
birth place/जन्म स्थानपुणे ( महाराष्ट्र )
profession/पेशाभारतीय क्रिकेटर
Parents/माता पितामन्दाकिरी/ महादेव जाधव
wife/पत्नीस्नेहल प्रमोद जाधव
highest scoreODI – 120 and t20 – 58 run
net worth/कुल मूल्य$5.72 Million 2022
Kedar Jadhav Biography In Hindi

Kedar Jadhav’s family

अपनी धुआंधार बैटिंग के लिए जाने जाते केदार जाधव के पिताजी का नाम महादेव जाधव है, जो कि एक बिजली विभाग में काम करते थे। वही उनकी मां मन्दाकिरी जाधव है, जो कि एक हाउसवाइफ थी। इसके अलावा जाधव के परिवार में उनकी एक बड़ी बहन भी है जिनका नाम स्मिता जाधव है।

लेकिन अगर बात करें केदार जाधव के शुरुआती पढ़ाई की तो, केदार जाधव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एम.आई.टी हाई स्कूल से की. जिसकी वजह से केदार जाधव एक होनहार स्टूडेंट रहे।

केदार जाधव क्रिकेट करियर

बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी थी, जिसके चलते केदार जाधव अपने दोस्तों के साथ गली क्रिकेट खेला करते थे। केदार जाधव को क्रिकेट के प्रति इतना लगाव था कि वह किसी भी चीज से क्रिकेट खेलना शुरू कर देते थे, जिसकी वजह से केदार जाधव ने अपना भविष्य क्रिकेट में बनाना शुरू कर दिया, और देखते ही देखते केदार जाधव को 2004 में महाराष्ट्र क्रिकेट टीम में शामिल कर लिया गया और अपनी शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें आगे भी क्रिकेट खिलाने का मौका दिया गया।

Kedar Jadhav Biography In Hindi

केदार जाधव का भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होना अभी भी अधूरा था, लेकिन 2010 उनके लिए एक नई उम्मीद लेकर आया. क्योंकि उन्हें 2010 के आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा बनाया गया, और अपनी आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए पहले मैच में RCB के खिलाफ अर्ध शतक लगाकर सभी चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी और आकर्षित किया.

2012 के रणजी ट्रॉफी में केदार जाधव को अपनी घरेलू टीम महाराष्ट्र क्रिकेट टीम की ओर से खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने शानदार तीन शतक जड़कर अपनी काबिलियत को लोगों के सामने दर्शाया। लेकिन इसके बाद भी उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिली लेकिन केदार जाधव ने हार नहीं मानी, और अपनी बारीकियों पर और ध्यान दिया। अपने खूब मेहनत का नतीजा तब मिला जब 2013 और 2014 के रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र टीम की ओर से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और चयनकर्ताओं को भारतीय टीम में शामिल करने के लिए मजबूर कर दिया। और केदार जाधव को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला जिसका वह बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत

2007–वर्तमानमहाराष्ट्र
2010दिल्ली डेयरडेविल्स
2011कोच्ची टस्कर्स केरल
2013–2015दिल्ली डेयरडेविल्स
2021 वर्तमानचेन्नई सुपर किंग्स
वनडे क्रिकेट की शुरुआत 16 नवंबर 2014
T20 करियर की शुरुआत17 जुलाई 2015
क्रिकेट से सम्बंधित जानकारी

अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने वाले केदार जाधव ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत 16 नवंबर 2014 को श्रीलंकाई टीम के खिलाफ की जहाँ उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा, और और देखते ही देखते केदार जाधव भारतीय लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ने लगे जिसके चलते केदार जाधव ने अपने T20 करियर की शुरुआत 17 जुलाई 2015 को जिंबाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ की, जहाँ केदार जाधव ने अपनी बैटिंग के प्रदर्शन के साथ-साथ बोलिंग में भी भारतीय क्रिकेट टीम में महत्वपूर्ण योगदान दिया और सब का ध्यान अपनी और आकर्षित किया।

अपने इसी शानदार प्रदर्शन के चलते faq भारतीय टीम के अहम खिलाड़ी बनने में कामयाब हुए. यही नहीं केदार जाधव ने वनडे में कई ऐसे कारनामे कर चुके हैं जिससे विराट कोहली जैसे बड़े दिग्गज क्रिकेटर भी केदार जाधव को बड़े खिलाडी के रूप में देखते है। लेकिन आज केदार जाधव अपनी मेहनत के जरिए एक बेहतरीन बल्लेबाज बनने में कामयाब हुए हैं हालांकि केदार जाधव ज्यादातर मैचों में खेलने का मौका नहीं मिलता लेकिन जब भी उन्हें खिलाया जाता है, तब वह अपनी ओर से किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ते। जिसकी वजह से केदार जाधव भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

social media

fAQ

केदार जाधव कौन है?

एक भारतीय अनुभवी क्रिकेट खिलाड़ी है।

केदार जाधव का जन्म कब और कहा हुआ था?

26 मार्च 1987 को महाराष्ट्र के पुणे में।

केदार जाधव की की पत्नी कौन है ?

स्नेहल प्रमोद जाधव

केदार जाधव की नेट वर्थ कितनी है ?

2022 के अनुसार $5.72 Million है।

SEE ALSO – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give Credit For This Entire Biography To kedar jadhav. Since This Entire Biography Is Based On The Life Of kedar jadhav, We Have Just Made A Small Effort To Throw Light On His Life.

Leave a Reply