Karan Mehra Biography In Hindi | एक टेलीविजन अभिनेता की जीवनी

You are currently viewing Karan Mehra Biography In Hindi | एक टेलीविजन अभिनेता की जीवनी

Karan Mehra Biography In Hindi – DOB, age, family, wife, career, tv show, reality show, awards, and achievements (करण मेहरा जीवनी हिंदी में – जन्मतिथि, उम्र, परिवार, पत्नी, करियर, टीवी शो, रियलिटी शो, पुरस्कार और उपलब्धियां)

करण मेहरा कौन है? (Who is Karan Mehra)

करण मेहरा एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता, मॉडल और फैशन डिजाइनर हैं, जिनका जन्म 10 सितंबर 1982 को पजाब के जालंधर शहर में हुआ था। यह ये रिश्ता क्या कहलाता है में मुख्य भूमिका नैतिक सिंघानिया के रूप के लिए जाने जाते है, जो की एक भारतीय सबसे लंबे समय तक चलने वाला टेलीविजन शो में से एक है। इसके साथ साथ वह Nach Baliye Shriman v/s Shrimati में एक प्रतियोगी के रूप में नज़र आ चुके है। इसके आलावा करण मेहरा रियलिटी टेलीविजन शो बिग बॉस सीजन 10 का भी हिस्सा रह चुके है।

Karan Mehra Biography In Hindi ( करण मेहरा का जीवन परिचय )

name/नामकरण मेहरा
famous for/प्रसिद्धये रिश्ता क्या कहलाता है के रूप में
DOB/जन्म तिथि 10 सितंबर 1982
birthplace/जन्म स्थानपजाब, जालंधर
hometown/गृहनगरनोएडा, उत्तर प्रदेश
age/उम्र39 साल (2021)
profession/पेशाअभिनेता, मॉडल
school /स्कूलएपीजे (Apeejay) स्कूल, नोएडा
collage/कॉलेजराष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट), नई दिल्ली।
net-worth/कुल मूल्य$3 मिलियन
career start/करियर की शुरुआत2009
first tv show/पहला टीवी शोये रिश्ता क्या कहलाता है
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय

Karan Mehra’s life story In Hindi

टेलीविज़न इंडस्ट्री में अपना नाम बनाने वाले करण मेहरा का जन्म 10 सितंबर 1982 को पंजाब के जालंधर में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम अजय मेहरा जबकि उनकी माता का (Bella Mehra) है। वह बताते है, की जब वह बहुत छोटे थे तब उनका परिवार दिल्ली आ गया था जहाँ करण मेहरा ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT), दिल्ली से फैशन डिजाइनिंग और एपीजे स्कूल, नोएडा से पढ़ाई की।

Karan Mehra family (करण मेहरा का परिवार)

father/पिताअजय मेहरा
mother/माँबेला मेहरा
brother/भाईकुणाल मेहरा
sister/बहनकोई भी नहीं
wife/पत्नीनिशा रावल
Childs/बच्चेकविश

शुरुआती करियर –

करण मेहरा ने निर्देशक राजकुमार हिरानी और राम गोपाल वर्मा के लिए चार फिल्मों में सहायक के रूप में काम किया और बाद में फिल्म लव स्टोरी 2050 में दिखाई दिए, जहाँ उन्होंने अपनी (bollywood) फिल्म करियर की शुरुआत की। उसके बाद, उन्होंने मॉडलिंग और टीवी विज्ञापनों में काम करना शुरू किया। उनके शानदार काम और अभिनय को देखते हुए जल्द ही करण मेहरा ने अपने टेलीविज़न करियर की भी शुरुआत कर डाली।

टेलीविज़न करियर की शुरुआत

मेहरा ने साल 2009 में, ये रिश्ता क्या कहलाता है टेलीविज़न शो से अपने टीवी शो की शुरुआत की। जहाँ वह नैतिक सिंघानिया की भूमिका निभाते हुए नज़र आये। यह शो लोगों के बीच इतना पॉपुलर हो गया की, यह वर्तमान में सबसे लम्बे समय तक चलने का भारतीय टीवी शो में से के है। इसके साथ ही उन्होंने 2012-13 में अपनी पत्नी निशा रावल के साथ डांस रियलिटी शो नच बलिए 5 और नच बलिए श्रीमान VS श्रीमती में भाग लिया।

2016 में करण अपनी फिल्म की प्रमोटिंग के लिए साथ निभाना साथिया शो में एक गेस्ट के तौर पर नजर आये। साथी ही उन्होंने अक्टूबर 2016 में, रोहन मेहरा के साथ एक प्रतियोगी के रूप में रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 10 के घर में प्रवेश किया और बिग बॉस का हिस्सा बने। हालाँकि वह शो तो नहीं जीत पाए लेकिन लोगो का दिल जरूर जीता।

इसके बाद उन्होंने खतमल ई इश्क में सुमित मिश्रा के रूप में एक छोटा सा अभिनय किया। इसके अलावा करण मेहरा ने किचन चैंपियन, एक भ्रम…सर्वगुण सम्पन्न, शुभारम्भ टीवी शो में भी नज़र आ चुके है। वर्तमान में करण मेहरा टेलीविज़न इंडस्टी के जाने माने कलाकार है, जो हिंदी टेलीविजन उद्योग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक है।

Karan Mehra tv show highlights

  • 2009-2016 – ये रिश्ता क्या कहलाता है
  • 2012 – नच बलिए 5
  • 2013 – नच बलिए श्रीमान VS श्रीमती
  • 2016 – बिग बॉस 10
  • 2017 – खतमल ई इश्क
  • 2019 – किचन चैंपियन
  • 2019 – एक भ्रम…सर्वगुण सम्पन्न
  • 2020 – शुभारम्भ

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • पसंदीदा पति के लिए स्टार परिवार पुरस्कार (2011 -15)
  • पसंदीदा नया सदास्य (पुरुष) के लिए स्टार परिवार पुरस्कार (2009)
  • पसंदीदा नया सदास्य (पुरुष) के लिए स्टार परिवार पुरस्कार (2009)
  • पसंदीदा हॉटेस्ट जोड़ी के लिए स्टार परिवार पुरस्कार (2011)
  • पसंदीदा बीटा के लिए स्टार परिवार पुरस्कार (2012)
  • आईटीए पॉपुलर च्वाइस अवार्ड – पुरुष (2015)

see also – इन्हे भी पढ़े

shweta tiwari biography in hindi

shivangi joshi biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम करण मेहरा को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply