Kapil Sharma Biography in Hindi | Wife, Net Worth Career,

You are currently viewing Kapil Sharma Biography in Hindi | Wife, Net Worth Career,
kapil Sharma

No – 1 Comedian Kapil Sharma Biography in Hindi

इस पोस्ट में हम आपको कॉमेडी किंग kapil sharma की Biography in hindi में बताने जा रहे है, जिनकी प्रशंसा पुरे भारत में होती है। कपिल शर्मा आज करोडो लोगों के दिलो में राज करते है, और क्यों न करे कपिल अपनी हसी की पोटली लेकर लोगों को मनोरंजन करने कोई कसर जो नहीं छोड़ते। तो आइए जानते है kapil sharma के जीवन बारे।

कपिल शर्मा एक भारतीय कॉमेडी कलाकार है, जिनका जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर में हुआ था। यह भारत के मशहूर कॉमेडी कलाकार है। sony TV पर प्रचलित हास्य कार्यकर्म The Kapil Sharma show भारत का नंबर वन कॉमेडी शो है। एक सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के चलते कपिल शर्मा को king of comedy कहा जाता है। करोडो लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने वाले कपिल शर्मा को 2014 में ITA king of comedy award से सम्मानित किया गया है।

Kapil Sharma Biography in Hindi

बिंदु (points)जानकारी (information)
name/नाम कपिल शर्मा
DOB/जन्म तिथि 2 अप्रैल 1981
profession/पेशा भारतीय कॉमेडी कलाकार
parents/माता – पिताजितेंद्र कुमार/ जनक रानी
wife/पत्नीगिन्नी शर्मा
age/उम्र40 year ( 2021 )
net-worth/कुल मूल्य$38 million
show/शो the kapil sharma show&others
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

kapil sharma life story in hindi

कॉमेडी की धड़कन कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को पंजाब में स्थित अमृतसर के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनके पिता जीतेन्द्र कुमार पंजाब पुलिस में एक हेड कांस्टेबल में कार्यरत थे। तथा इनकी माँ जनक रानी एक हाउस वाइफ है।

कपिल शर्मा शुरू से ही एक शरारती तथा अन्य लोगों की नक़ल करने में माहिर थे, लेकिन उस दौरान पिता की मृत्यु होने कारण कपिल के परिवार में मानो दुखों का संकट आ खड़ा हो। इससे पहले कपिल शर्मा ने अपने परिवार की आर्थिक हालत को देखते हुए PCO (Public Call Office) में काम किया, बाद में कपिल ने हिन्दू कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई की।

जानिए बिग बॉस 13 और खतरों के खिलाडी के विनर sidhharth sukla की biography hindi में।

कॉमेडी करियर की शुरुआत –

जैसा की बताया गया है की, कपिल शर्मा बचपन से लोगों की नक़ल करने में महारत हासिल थी. अपनी इसी जूनून को आगे ले जाते हुए कपिल शर्मा ने अपना करियर comedi के फिल्ड में बनाने का निर्णय लिया, और सपोर्ट के लिए कपिल का साथ उनके परिवार ने खूब दिया। अब बारी थी सिर्फ comedi के क्षेत्र में उतरने का।

इस दौरान कपिल शर्मा ने हँसते रहो हँसाते रहो नामक एक कॉमेडी शो में काम किया। इसके बाद उन्होंने उस समय का प्रचलित शो the great indian Laughter Challenge में अपना हाथ आज़माया , दुर्भाग्य उन्हें वह से रिजेक्ट किया गया, लेकिन कपिल शर्मा कहा रुकने वाले थे , कपिल ने दुबारा उसी शो में अपना हाथ आज़माया और सिलेक्ट हुए। कहते है की, किसी का आज देखकर उनका कल डिसाइड नहीं करते, कुछ ऐसा ही हुआ कपिल शर्मा के साथ।

कपिल The Great Indian Laughter Challenge में न की सिलेक्ट हुए बल्कि फाइनल भी अपने नाम किया, जिसके लिए कपिल शर्मा को 10 लाख रुपए की नकद राशि से सम्मानित किया। इसके बाद कपिल शर्मा ने 2011 में comedy circus में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया, जहा उन्होंने वर्ष 2011और 2012 के विनर घोषित किए गए। और अपने नाम और काम को लोगों बीच लाये।
+

kapil sharma biography in hindi language

अपनी लोकप्रियता के चलते कपिल शर्मा ने 22 जून 2013 को अपने कॉमेडी शो comedy nights with kapil की शुरुआत की। चूँकि यह एक फैमिली शो था इसलिए इस शो को लोगों का काफी प्यार मिला और हसी का जरिया लोगों को वरदान शाबित हुआ।

इस शो में कपिल शर्मा कई सेलिब्रिटी का इंटरव्यू लिया करते थे, जहां कपिल अपनी जादुई हसी की पोटली लेकर और ठाके लोगों का मनोरंजन किया करते थे। कपिल ने काफी कम समय में लोगों के दिलो में अपनी जगह बनाने में कामियाब हुए। अपनी सफलता को और आगे ले जाते हुए 2015 में आई फिल्म किस किसको प्यार करू में कपिल शर्मा शिव कुमार का रोल निभाते हुए नज़र आये।

the kapil sharma show in hindi –

कपिल शर्मा ने 2013 शुरू किया कॉमेडी शो comedy nights with kapil के तीन साल बाद कपिल ने अपना नया कॉमेडी शो the kapil sharma show की शुरुआत 23 अप्रैल 2016 में की। यह भी एक फैमिली शो है, जिसकी प्रशंसा पुरे भारत जाती है। 2020 तक आते-आते the kapil sharma show भारत का सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी शो में गिना गया।

all shows ( 2011 – 2021 )

साल (year)शो (show)रोल(roll)
2007The Great Indian Laughter ChallengeContestant
2011Comedy CircusContestant
2013Comedy Nights with Kapilhost
2016The Kapil Sharma Show season 1 host
2018-present The Kapil Sharma Show season 2 host

awards and achievements –

साल (year) awards (पुरस्कार)Category (श्रेणी)result (नतीजा)
2014ITA King of Comedy AwardIndian Television Academy Awardswinner
2013-2021ITA Award for Best Actor – ComedyIndian Television Academy Awards winner
2014Indian Telly Award for Best Actor in a Comic RoleIndian Telly Awards winner
2014-2013BIG Star Most Entertaining Television Reality ShowBIG Star Entertainment Awards winner
2016Guild Award for Best Male DebutGuild Awards winner
2013 CNN-IBN Indian of the Year in EntertainmentCNN-News18 Indian of the Year winner
2013 Golden Petal Award for Best HostGolden Petal Awards winner
2013 Golden Petal Awards for Golden Moment Golden Petal Awards winner
2014 Indian Telly Award for Best Anchor/sIndian Telly Awards winner
2014 Big Star Most Entertaining Jury/ Host (TV)BIG Star Entertainment Awards winner
2021ITA Award For Popular TV ShowIndian Television Academy Awards winner

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हूँ कि आपको kapil sharma जी की Biography Hindi में पड़ने में अच्छी लगी होगी। यह सपूर्ण जीवनी kapil sharma जी के जीवन पर ही रिसर्च द्वारा लिखी गयी है. आपको केसा लगा इनके बारे में पढ़कर हमें Comment Box में जरूर बताये.

Leave a Reply