Kamal Khan Biography in Hindi | रिपोर्टर कमाल खान की जीवनी

You are currently viewing Kamal Khan Biography in Hindi | रिपोर्टर कमाल खान की जीवनी

कमाल खान का जीवन परिचय – उम्र, जन्मतिथि, करियर, पत्नी, मृत्यु, पत्रकार करियर, पुरस्कार और उपलब्धियां ( kamal khan biography in Hindi – age, DOB, career, wife, death, journalist career, awards and achievements )

कमाल खान कौन है ? (Who is Kamal Khan)

कमाल खान प्रसिद्ध भारतीय न्यूज़ चैनल एनडीटीवी (NDTV) के समाचार पत्रकार और प्रमुख रिपोर्टर थे, जिनका जन्म वर्ष 1960 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था। कमाल खान ने अपना करियर न्यूज़ चैनल अमृत प्रभात से एक रिपोर्टर के तौर पर शुरू किया। यह एनडीटीवी के मुख्य रिपोर्टर में से एक थे। कमाल खान ने साल 2015 में एनडीटीवी में अपना करियर शुरू किया और करीब 27 वर्षों तक एनडीटीवी में कार्य करते रहे। 14 जनवरी 2022 को कमाल खान को दिल का दौरा पड़ने के कारण 61 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

कमाल खान उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ पत्रकार थे, जिनकी रिपोर्टिंग को लोग काफी पसंद करते थे। उन्होंने कई प्रसिद्ध पत्रकारों के बीच में अपना नाम बनाया और उन रिपोर्टर में शामिल हो गए जिन्होंने अपने कार्य में ईमानदारी और मेहनत से अपने कार्य में कामयाबी हासिल की हो। कमाल खान ने मॉस्को यूनिवर्सिटी से अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की, और बाद में इंग्लिश लिटरेचर ऑफ फिलॉसफी की पढ़ाई पूरी।

Kamal Khan Biography in Hindi –

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम कमाल खान
DOB/जन्म तिथि वर्ष 1960 में (उत्तर प्रदेश,लखनऊ)
profession/पेशा पत्रकार और रिपोर्टर
wife/पत्नीरूचि कुमार
death/निधन 14 जनवरी 2022
age/उम्र 61 वर्ष (2022)
son/बेटाअमन खान
fomous for/प्रसिद्ध रिपोर्टर
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Kamal Khan Biography in Hindi

कमाल खान का करियर (kamal khan career)

कमाल खान को बचपन से ही न्यूज़ में काफी दिलचस्पी थी, जिसके कारण आगे जाकर कमाल खान ने न्यूज़ चैनल के तौर पर एक पत्रकार और रिपोर्टर बनने का निर्णय लिया। अपने सपने को साकार बनाने के लिए कमाल खान ने स्थानीय न्यूज़ चैनल अमृत प्रभात में एक रिपोर्ट तो पर शामिल हुए, कमाल खान ने कई जगह की रिपोर्टिंग की, लेकिन बाद में इस न्यूज़ चैनल के बंद होने के कारण कमाल खान ने नवभारत टाइम्स में एक रिपोर्टर के तौर पर अपना करियर शुरू किया। वहां वह अपने कार्य में लगे रहे लेकिन बाद में नौकरी छोड़ दी।

अपनी समाचार रिपोर्टिंग को आगे ले जाते हुए कमाल खान ने 2015 में भारतीय प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल एनडीटीवी (NDTV) में एक रिपोर्टर के तौर पर अपना करियर शुरू किया। धीरे-धीरे कमाल खान एनडीटीवी न्यूज़ चैनल के प्रमुख रिपोर्टर के तौर पर उभरने लगे। और बाद में एक निवासी संपादक के रूप में पदोन्नत किया गया। और करीब 27 वर्षों NDTV न्यूज़ चैनल का लिए कमाल खान ने एक संपादक के रूप में अहम भूमिका निभाई।

पुरस्कार और उपलब्धियों (awards and achievement)

  • भारत के राष्ट्रपति द्वारा रामनाथ गोयनका पुरस्कार
  • भारत के राष्ट्रपति द्वारा गणेश शंकर पुरस्कार सम्मानित
  • सर्वश्रेष्ठ हिंदी टीवी समाचार रिपोर्टर के लिए एनटी( NT) पुरस्कार
  • पर्यावरण जागरूकता पुरस्कार
  • हिंदी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार

Some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

कमाल खान कौन है?

प्रसिद्ध भारतीय न्यूज़ चैनल एनडीटीवी के समाचार पत्रकार और प्रमुख रिपोर्टर थे।

कमाल खान का जन्म कब हुआ ?

वर्ष 1960 में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में।

कमाल खान किस न्यूज़ चैनल में काम करते थे ?

एनडीटीवी (NDTV)

कमाल खान का देहांत कब हुआ ?

14 जनवरी 2022 को

कमाल खान का कौन है ?

रूचि कुमार

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय कमाल खान को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी कमाल खान के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply