Joginder Narwal Biography in Hindi | जोगिंदर नरवाल की जीवनी

You are currently viewing Joginder Narwal Biography in Hindi | जोगिंदर नरवाल की जीवनी
pro kabaddi player

जोगिंदर नरवाल की जीवनी हिंदी में- उम्र, विकी, जन्म तिथि, कबड्डी टीम, करियर, ( Joginder Narwal Biography in Hindi- age, wiki, DOB, kabaddi team, career, ) ( Joginder Narwal success story in hindi)

जोगिंदर नरवाल कौन है? ( Who is Joginder Narwal )

जोगिंदर सिंह नरवाल जिन्हें कबड्डी में जोगिंदर नरवाल के नाम से भी जाना जाता है। यह भारतीय कबड्डी खिलाड़ी है, जिनका जन्म 20 अप्रैल 1982 को हरियाणा के गोहाना में हुआ था। इन्होंने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद कबड्डी खेलना शुरू किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी लीग की टीम बेंगलुरू बुल्स के साथ की । यह वर्तमान में प्रो कबड्डी लीग दबंग दिल्ली टीम के कप्तान हैं, इन्होंने अपने कबड्डी करियर के 50 मैचों में 183 पॉइंट्स हासिल किए हैं।

Joginder Narwal Biography in Hindi-age, DOB and more

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम जोगिंदर सिंह नरवाल
nickname/उपनाम जोगा
DOB/जन्म तिथि 20 अप्रैल 1982 ( हरियाणा के गोहाना )
age/उम्र 39 साल ( 2021)
profession/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
kabaddi team दबंग दिल्ली ( 2021 )
religion/धर्म हिन्दू
captain दबंग दिल्ली ( 2021 )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Joginder Narwal Pkl career in hindi (करियर)

जोगिंदर नरवाल ने अपने कबड्डी करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी लीग बेंगलुरु बुल्स के साथ की, जहा जोगिंदर नरवाल ने 14 मैचों में 33 पॉइंट्स हासिल किये थे, और अपनी टीम के लिए पॉइंट्स बनाए थे। इसके बाद जोगिंदर नरवाल को 2016 के सीजन 4 में पुणेरी पलटन का हिस्सा बनाया गया जहां जोगिंदर नरवाल ने 16 मैचों में 38 पॉइंट्स हासिल किए साथ ही 2017 के सीजन 5 में जोगिंदर को यू मुंबा की टीम का हिस्सा बनाया, यह सीजन जोगिंदर नरवाल का सबसे खराब प्रदर्शन था, क्योंकि उन्होंने 8 मैचों में सिर्फ 9 पॉइंट्स अपने नाम किए थे।

इसके बाद जोगिंदर नरवाल को pro kabaddi league की टीम दबंग दिल्ली का हिस्सा बनाया गया, यहां से जोगिंदर नरवाल के पास अपनी गेम में सुधार लाने का अच्छा मौका था। जोगिंदर ने दबंग दिल्ली की टीम का हिस्सा बनकर 22 मैच खेले, जहा उन्होंने 51 पॉइंट हासिल किए, उन्होंने पिछले सीजन से थोड़ा बेहतर परफॉर्मेंस किया जिसके चलते जोगिंदर नरवाल को अगले सीजन यानी प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 में दोबारा दिल्ली की टीम के साथ खेलने का मौका मिला, जहां उन्होंने 22 मैचों में 49 पॉइंट हासिल किए इस सीजन में जोगिंदर नरवाल ने एक कप्तान के तौर पर अपनी टीम को फाइनल में भी पहुंचाने में मदद की थी।

Joginder Narwal PKL season 8 in hindi –

साथ ही प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में दोबारा जोगिंदर नरवाल को एक कप्तान के तौर पर दबंग दिल्ली की टीम में कबड्डी खेलने का मौका मिला, यह वह समय था जब जोगिंदर नरवाल को लगातार दो बार दबंग दिल्ली की टीम का कप्तान बनाया गया। इससे पता चलता है की जोगिंदर ने दबंग दिल्ली को किस नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है वह एक अच्छे कप्तान होने के साथ-साथ एक अच्छे डिफेंडर भी है. जो अक्सर अपनी टीम में महत्वपूर्ण योगदान निभाकर अपनी टीम के लिए मददगार साबित होते हैं।

टीम (team)मैच (match)अंक (points)
बैंगलोर बुल्स14 मैच 30 अंक
पुनेरी पलटन16 मैच 38 अंक
यू मुंबा8 मैच 9 अंक
दबंग दिल्ली22 मैच 51 अंक
दबंग दिल्ली 22 मैच 49 अंक
दबंग दिल्ली (वर्तमान)3 मैच 6 अंक
career of joginder narwal

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय जोगिंदर नरवाल को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी जोगिंदर नरवाल के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply