Jamie Dimon Biography in Hindi | जेमी डिमोन का जीवन परिचय

You are currently viewing Jamie Dimon Biography in Hindi | जेमी डिमोन का जीवन परिचय
JPMorgan Chase CEO

Biography of Jamie Dimon In Hindi –

जेमी डिमोन एक अमेरिकी उद्यमी, बैंकर और व्यवसायी है, जिनका जन्म 13 मार्च 1956 को मेरिका कके यूयॉर्क में हुआ था। यह अमेरिका के सबसे बड़े बैंको में एक JPMorgan Chase के CEO और एक अरबपति बिजनेसमैन है। टाइम पत्रिका के अनुसार जेमी डिमोन को 2006, 2008, 2009, और 2011 में दुनिया के सौ सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया था।

name/नामJamie Dimon (जेमी डिमोन)
DOB/जन्म तिथि 13 मार्च 1956 ( यूयॉर्क )
profession/पेशाbanker, Entrepreneur, Business executive
parents/माता-पिताThemis Dimon/ Theodore Dimon
net-worth/नेट-वर्थ190 करोड़ (2021)
age/उम्र65 years (2021)
nationality/राष्ट्रीयताAmerican (अमेरिकन )

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

विश्व के प्रसिद्ध जेमी डिमोन जन्म 13 मार्च 1956 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुआ। इनके पिता का नाम Theodore Dimon है, जो की एक स्टॉकब्रोकर थे। वही इनकी माँ का नाम Themis Dimon है। इसके अलावा जेमी डिमोन के परिवार में दो भाई भी है, जिनका नाम Ted Dimon और Peter Dimon है। साथ ही जेमी डिमोन ने Judith Kent से अपनी शादी की, जो की एक अमेरिकी सेलेब्रीटी है। इनके तीन बच्चे है जिनका नाम लौरा डिमोन, कारा लेह डिमोन और जूलिया डिमोन है। जेमी डिमोन के दादाजी ग्रीक अप्रवासी थे, जिन्होंने परिवार का नाम पापाडेमेट्रिओ से बदलकर डिमोन कर दिया था, यह भी जेमी डिमोन के पिता की तरह एक स्टॉकब्रोकर थे।

जेमी डिमोन ने अपनी पढाई Tufts University में मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र में अपनी पढ़ाई की, जहा उन्होंने सुम्मा कम लाउड से ग्रैजुएशन पूरी की। ग्रैजुएशन पूरी करने के जेमी ने अमेरिका के Harvard Business School से अपनी पढाई पूरी की।

Biography of Jamie Dimon In Hindi

जेमी डिमोन 31 दिसंबर, 2006 को बोर्ड के अध्यक्ष बने, और 31 दिसंबर, 2005 को JPMorgan Chase बैंक के CEO ( Chief Executive Officer ) और चेयरमैन बनाये गए। जुलाई 2004 में जेपी मॉर्गन चेस के बैंक के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी थे। बैंक वन में वह मार्च 2000 से अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे।

जेमी डिमोन ने 1978 में टफ्ट्स विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन करने के बाद जेमी द फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क, द नेशनल सेंटर ऑन एडिक्शन एंड सब्सटेंस एब्यूज, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और कैटलिस्ट के निदेशक मंडल में कार्यरत हैं। वह न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के न्यासी बोर्ड में भी हैं।

आज के समय में जेमी डिमोन अमेरिका का नंबर वन बैंक JPMorgan Chase के CEO यानि Chief Executive Officer और chairman है। जिनकी नेट-वर्थ 2021 के अनुसार 190 crores अमेरिकी डॉलर है।

पुरस्कार और सम्मान –

  • 2006, शिकागो के मेयर रिचर्ड एम. डेली द्वारा प्रस्तुत अमेरिकन एकेडमी ऑफ अचीवमेंट का गोल्डन प्लेट अवार्ड.
  • 2010, द एग्जीक्यूटिव्स क्लब ऑफ शिकागो का इंटरनेशनल एक्जीक्यूटिव ऑफ द ईयर.
  • 1994, द ब्राउनिंग स्कूल एथलेटिक हॉल ऑफ़ फ़ेम.
  • 2011, नेशनल एसोसिएशन ऑफ कॉरपोरेट डायरेक्टर्स डायरेक्टरशिप 100.
  • 2012, निडर सलामी पुरस्कार.
  • 2016, अमेरिका सोसायटी गोल्ड मेडल.

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Jamie Dimon Biography In Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply