Jack Dorsey Biography in Hindi | जैक डोर्सी की जीवनी

You are currently viewing Jack Dorsey Biography in Hindi | जैक डोर्सी की जीवनी
twitter owner and founder

जैक डोर्सी कौन है ? ( who is jack dorsey )

Jack Dorsey Biography in Hindi – जैक डोर्सी एक अमेरिकी व्यवसायी हैं जिन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। इनका जन्म 19 नवंबर 1976 को सेंट लुइस, मिसौरी में हुआ था। यह एक webmaster, Businessperson और प्रसिद्ध Software Developer है। उन्होंने 2006 में सोशल नेटवर्किंग साइट twitter की स्थापना की, उस समय से जैक डोर्सी बोर्ड के अध्यक्ष और ट्विटर के कार्यकारी अध्यक्ष है। उन्होंने 2010 में सफल online payment platform square भी लॉन्च किया।

Biography of jack dorsey in hindi

name/नाम जैक डोर्सी ( jack dorsey )
DOB/जन्म तिथि 19 नवंबर 1976, सेंट लुइस, मिसौरी
profession/व्यवसाय Businessperson, Software Developer
parents/माता-पिताmarcia dorsey / tim dorsey
Education /शिक्षामिसौरी विश्वविद्यालय-रोला
famous for/प्रसिद्धowner of tiwtter and square inc.
age/उम्र44 साल
net-worth/नेट-वर्थ1,260 करोड़ अमरीकी डालर (2021)
rank/पद162 (13.6 अरब डॉलर)
nationality/राष्ट्रीयताAmerican
Jack Dorsey Biography in Hindi

jack dorsey birth and education

डोरसी का जन्म 19 नवंबर 1976 को सेंट लुइस, मिसौरी में हुआ था। इनके पिता का नाम tim dorsey और माँ का नाम marcia dorsey है। अमेरिका में बड़े हुए जैक डोर्सी को कम उम्र में ही कंप्यूटर में दिलचस्पी हो गई और उन्होंने बिशप डुबॉर्ग हाई स्कूल में एक छात्र के रूप में प्रोग्रामिंग शुरू कर दी। जब वह 15 साल के थे, तब डोर्सी ने डिस्पैच सॉफ्टवेयर लिखा था, जो बाद के टैक्सीकैब कंपनियों द्वारा उपयोग में रहा।

जानिए मुकेश अंबानी को टक्कर देने वाले alibaba के संस्थापक jack ma की कहानी।

creation of twitter ( ट्विटर का निर्माण )

जैक डोर्सी भी दुनिया के ऐसे महान कंप्यूटर विज्ञान और बिजनेसमैन में से एक है, जिन्होंने अपनी डिग्री प्राप्त करने से पहले कॉलेज छोड़ दिया। इसके बजाय, डोर्सी ओकलैंड, कैलिफ़ोर्निया चले गए, और इंटरनेट के माध्यम से एक कंपनी शुरू की।

अपनी कंपनी शुरू करने के कुछ ही समय बाद, डोर्सी एक ऐसी साइट यानी सोशल प्लेटफॉर्म के लिए आइडिया आया, जो तेजी से संदेश भेजने और पढ़ने में आसानी हो। डोर्सी अपने कार्य में मगन हो गए और खूब मेहनत बाद जैक डोर्सी, स्टोन और ओडियो के सह-संस्थापक इवान विलियम्स ने एक नई कंपनी शुरू की, जिसका नाम Obvious था, जो बाद में Twitter में विकसित हुई। दो हफ्तों के अंदर जैक डोर्सी ने एक सिम्पल सोशल साइट बनाई थी, जहां यूजर्स (लोग) तुरंत 140 या उससे कम शब्दों के छोटे संदेश दूसरे लोगो के साथ सांझा कर सकते थे, जिन्हें ट्विटर की भाषा में “ट्वीट्स” के रूप में जाना जाता है।

21 मार्च 2006 को, जैक डोर्सी ने दुनिया का पहला ट्वीट पोस्ट किया। लेकिन कुछ सफलताओं की तरह twitter को भी शुरुआती दिनों में काफी परेशानियों दौर से गुजरना पड़ा लेकिन जब ट्विटर का इस्तेमाल बड़े बड़े लोग जैसे डोनाल्ड ट्रम, बराक ओबामा, यह तक की बड़े बड़े बिजनेसमैन sunder pichai, tim cook आदि प्रयोग करने लगे तो ट्विटर की सफलता में मानो चांद चांद लग गए हो।

Success of Twitter ( ट्विटर की सफलता )

कुछ लोगों द्वारा शुरू में ट्विटर का मजाक बनाया गया था। अपने शुरुआती दिनों में, साइट को लगातार सर्विस आउटेज का भी सामना करना पड़ा। लेकिन इस बात से सब परिचित होंगे की किसी भी काम को शुरू करने से पहले कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन ऐसे समय जैक डोर्सी ने सबकी अनसुनी कर twitter में और सुधार लाने की कोशिश की.

कुछ समय बाद मशहूर हस्तियों और महान उद्योगपति ने twitter पर ट्वीट करना शुरू किया, अब ट्विटर धीरे धीरे दूसरे सोशल साइट को पीछे छोड़ एक एक कर नई बुलंदियों को छू रहा था। आज twitter Instagram के बाद तीसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग साइट्स में से एक है। वर्तमान में twitter के लगभग 100 करोड़ यानी एक बिलियन डाउनलोडर है, आज के समय में twitter का उपयोग तकरीबन हर जगह हो रहा है, क्योंकि इसमें लोग अपने विचार दूसरो से साझा कर सकते है।

Twitter owner ( jack dorsey ) biography in hindi

2010 में, ट्विटर के 105 मिलियन से अधिक यूजर्स थे, जिन्होंने एक साथ मिलकर दिन में लगभग 55 मिलियन बार ट्वीट किया। ठीक इसके कुछ सालो बाद जैक डोर्सी ने 2010 में Online payment platform Square को लॉन्च किया। Square में भी तेजी से वृद्धि देखी गई और कुछ समय बाद Square सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन गई।

जानिए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल और amazon के मालिक jeff bezos की कहानी।

अरबपति बनने तक की सफलता –

ट्विटर के मालिक कहे जाने वाले जैक डोर्सी ने ट्विटर को लाकर दुनिया में एक नए युग की शुरुआत की है। ट्विटर आज के समय में इतना तेजी से पॉपुलर हुआ है की, फेसबुक, व्हाट्सअप इंस्टाग्राम तथा और भी सोशल साइट की जगह ले ली है। वर्तमान में ट्विटर को पसंद करने वालो की संख्या इतनी है की जैक डोर्सी सबसे ज्यादा इसी प्लेटफार्म की मदद से कमाते है, यही नहीं उनके द्वारा विकसित किया गया square भी काफी लोकप्रिय है। यही कारण है की जैक डोर्सी की सफलता ने डोर्सी को अरबपति बनाया है।

jack dorsey net-worth 2021 in hindi

जानकारी के अनुसार ट्विटर के संस्थापक Jack Dorsey के नेट वर्थ 2021 के मुताबिक करीब 1,260 करोड़ अमरीकी डालर है, तथा दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में जैक डोर्सी 162वीं रैंक है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय jack dorsey को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी jack dorsey के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे

Leave a Reply