Ishan Kishan Biography in Hindi | एक भारतीय शानदार बल्लेबाज

You are currently viewing Ishan Kishan Biography in Hindi | एक भारतीय शानदार बल्लेबाज
  • Post category:Cricketer

Ishan Kishan Biography in Hindi – दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं, भारत के उभरते हुए नए क्रिकेट बल्लेबाज की, जिन्होंने आईपीएल में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारतीय नेशनल क्रिकेट टीम में जगह बनाई है। साथ ही अपनी बल्लेबाजी से लाखों लोगों का दिल जीता और कई कीर्तिमान स्थापित किए। जी हां हम बात कर रहे हैं, भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल युवा बल्लेबाज ईशान किशन की। आज हम आपको ईशान किशन के करियर और उनके क्रिकेट सफर के बारे में विस्तार से बताएंगे। तो चलिए जानते हैं, ईशान किशन के जीवन के बारे में।

one of the best bat hitter

ईशान किशन एक भारतीय बल्लेबाज है, जो मुख्य रूप से बाएं हाथ से बल्लेबाजी के रूप में जाने जाते हैं। इनका जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार में हुआ था। ईशान किशन अपनी घरेलू टीम झारखंड और आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की टीम की ओर से खेलते हैं। इन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 14 मार्च 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ T20 मैच में की। ईशान किशन मुख्य रूप से पहले नंबर पर बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं जो आईपीएल में अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण काफी लोकप्रिय क्रिकेट खिलाड़ी है।

Ishan Kishan Biography in Hindi | ईशान किशन का जीवन परिचय

name/नामईशान किशन
DOB/जन्म तिथि 18 जुलाई 1998
birthplace/जन्म स्थानबिहार के पटना में
age/आयु24 साल
profession/पेशाक्रिकेट खिलाड़ी
family/परिवारपिता – प्रणव पांडेय
माता- सुचित्रा सिंह
net-worth/नेट-वर्थ45 करोड़
education/शिक्षास्नातक
national team/राष्ट्रीय टीमभारतीय क्रिकेट टीम
IPL team /आईपीएल टीममुंबई इंडियंस (MI)
International Debut/इंटरनेशनल डेब्यूT20 – 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ
ODI – 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ
religion /धर्महिंदू
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Ishan Kishan Biography in Hindi

Ishan Kishan story in hindi | ईशान किशन परिवार

एक खतरनाक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते ईशान किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 को बिहार के पटना में हुआ था। परिवार में पिता का नाम प्रणव पांडे और मां का नाम सुचित्रा सिंह है। बचपन से ही क्रिकेट में दिलचस्पी होने के चलते ईशान किशन क्रिकेट में काफी रूचि रखते थे जिसके चलते उन्होंने समय के साथ अपना कैरियर क्रिकेट में बनाने का निर्णय लिया। सपोर्ट की बात करें तो ईशान किशन के भाई ने क्रिकेट को लेकर इशांत किशन को काफी सपोर्ट किया क्योंकि वह बताते हैं कि उनके भाई ने क्रिकेट क्रिकेट को लेकर खूब सपोर्ट किया जिसके चलते हैं, वह एक सफल बल्लेबाज बन पाए हैं।

Biography of ishan kishan in hindi

क्रिकेट के प्रति रुचि होने के चलते ईशान किशन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत रणजी ट्रॉफी में झारखंड की टीम के साथ की जहां उन्होंने दिल्ली के खिलाफ ताबड़तोड़ 273 रन बनाकर, अपनी बल्लेबाजी की प्रतिभा को लोगों के सामने दर्शाया।

IPL career | आईपीएल करियर

अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में शानदार बल्लेबाजी के कारण 2016 में शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में गुजरात लायंस द्वारा टीम में शामिल किय गए, जहां वे 2016 से 2017 तक इसी टीम का हिस्सा रहे। बाद में साल 2018 के इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदा गया और एक विकेटकीपर और ओपनर के रूप में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी को कुछ इस कदर प्रस्तुत, किया की अपनी टीम को न की ट्रॉफी जिताई बल्कि अपनी टीम के मुख्य बल्लेबाजों में से एक थे।

उन्होंने अपनी पॉवरहीटर बल्लेबाजी के कारण आईपीएल में एक लोकप्रिय बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह बनाई, जिसके चलते भारतीय प्रशंसक समझ गए थे कि आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट टीम को एक दिग्गज बल्लेबाज मिलने वाला है। यही नहीं ईशान किशन 2022 के आईपीएल ऑक्शन में सबसे महंगे बिकने वाले बल्लेबाज थे जहां मुंबई इंडियंस ने 15 करोड़ से भी ज्यादा रकम अदा करते हुए ईशान किशन को अपनी टीम में शामिल किया।

international career | भारतीय टीम में शामिल होना

आईपीएल से एक बड़ा खिलाड़ी बनने के चलते और अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया जिसके चलते ईशान किशन को जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया पर एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तौर पर उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ T20 मैच में की जहां उन्होंने अपने पहले मैच में शानदार 32 बोलों पर अर्धशतक पूरा करते हुए 56 रन बनाए। इस मैच में उन्होंने 5 चौके और 4 छक्के जड़े।

T20 में शानदार प्रदर्शन के बदौलत ईशान किशन को जल्द ही एकदिवसीय यानी ओडीआई मैच में खिलाना सही समझा जहां ईशान किशन ने अपनी ओडीआई करियर की शुरुआत 18 जुलाई 2021 को श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ की जहां उन्होंने उस मैच में दोबारा शानदार 59 रन बनाकर अर्धशतक पूरा किया। वर्तमान में ईशान किशन T20 फॉर्मेट के एक बेहतरीन बल्लेबाज है, जो भारतीय क्रिकेट टीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ईशान किशन कौन है?

एक भारतीय बल्लेबाज है ।

ईशान किशन की क्या उम्र है?

2022 के अनुसार इशान किशन की उम्र 24 साल है।

ईशान किशन का जन्म कब हुआ?

किशन का जन्म 18 जुलाई 1998 को हुआ।

ईशान किशन का जन्म कहां हुआ?

इनका जन्म बिहार के पटना में हुआ था।

आईपीएल 2022 में सबसे महंगे बिकने वाले क्रिकेट खिलाड़ी कौन था?

ईशान किशन ।

see also – इन्हे भी पढ़े

indian bowler jhulan goswami biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम ईशान किशन को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?