Ilma Afroz Biography In Hindi | इल्मा अफ़रोज़ कौन है?

You are currently viewing Ilma Afroz Biography In Hindi | इल्मा अफ़रोज़ कौन है?

IPS Officer ilma afroz

Ilma Afroz Biography In Hindi – आज आप जानेंगे एक किसान की बेटी इल्मा अफ़रोज़ के बारे में। इल्मा अफ़रोज़ का अपने देश के प्रति अटूट प्रेम के लिए आईपीएस के रूप में सेवा रही है। चलो जानते है की इस उपलब्धि को पाने वाली इल्मा अफ़रोज़ कौन है?

इल्मा अफ़रोज़ आज एक भारतीय आईपीएस ऑफिसर है, जिनका जन्म उत्तर प्रदेश के लखनऊ सहर में हुआ। इल्मा अफ़रोज़ ने पेरिस, ऑक्सफोर्ड , और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी जैसे बड़े यूनिवर्सिटी का ज्ञान प्राप्त कर आज भारत के लिए आईपीएस के रूप में सेवा कर रही है।

Name/नामIPS इल्मा अफ़रोज़
birthplace/जन्म स्थानलखनऊ ( उत्तर प्रदेश )
government service/सरकार सेवाIPS ( Indian Police Service )
education from/शिक्षाऑक्सफोर्ड, न्यूयॉर्क और पेरिस विश्वविद्यालय
UPSC rank – ( 2017 )UPSC rank – 217
Ilma Afroz Biography In Hindi

Ilma Afroz Biography In Hindi- जीवनी

आईपीएस इल्मा अफ़रोज़ की कहानी उत्तर-प्रदेश के लखनऊ शहर से हुई, जहाँ इल्मा अफ़रोज़ के पिताजी एक छोटे किसान के रूप में काम करते थे। वही इल्मा जी की माँ भी परिवार के आर्थिक स्थिति में मदद किया करती थी। लेकिन इल्मा अफ़रोज़ बताती है की जब वह 14 साल की थी, तब उनके पिता का देहांत हो जाता है। परिवार में पिता का साया उठने के बाद इल्मा जी का पालन पोषण उनकी माँ ने किया। इल्मा अफ़रोज़ एक किसान की बेटी होने के नाते और पिता के देहांत होने के चलते परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद ख़राब हो गई जिससे इल्मा अफ़रोज़ और उनकी माँ को खेतो में काम करना पड़ा।

परिवार की आर्थिक स्थिति में मदद करने के लिए इल्मा अफ़रोज़ की माँ ने इल्मा जी को पढ़ाया लिखाया, और इस काबिल बनाया की, इल्मा अफ़रोज़ को विदेश में पढ़ने को मौका मिला। इल्मा अफ़रोज़ को शुरू से ही पढ़ाइ मे रूचि थी, इसलिए उन्हें आगे पढ़ने के लिए ऑक्सफ़ोर्ड, न्यूयॉर्क जैसे बड़े विश्वविद्याल ( University ) में पढ़ने का मौका मिला। इल्मा अफ़रोज़ को ऑक्सफ़ोर्ड तथा और भी बड़ी यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए कई स्कॉलरशिप भी मिली, जिससे इल्मा जी की पढाई और भी बेहतर होती गई। लेकन विदेश में कुछ बनने के बजाये इमला अफ़रोज़ भारत वापस आ गई, और अपने देश की सेवा करने के लिए सिविल सर्विस ( civil service ) में जाने का फैसला लिया।

UPSC preparation – यूपीएससी की तैयारी

देश के प्रति सेवा करने तथा सिविल सर्विस में जाने के लिए इल्मा अफ़रोज़ ने UPSC जैसी कठिन एग्जाम के लिए खूब मेहनत की। अपने परिवार और कड़ी मेहनत के बदौलत इल्मा अफ़रोज़ ने UPSC का एग्जाम पहले ही प्रयास में पास किया, और साथ ही UPSC रैंक 217 हासिल की। इल्मा अफ़रोज़ ने UPSC एग्जाम पास करने के बाद देश की सेवा करने के लिए IPS यानि ( इंडियन पुलिस सर्विस ) को चुना। आईपीएस अफसर बनने के बाद इल्मा अफ़रोज़ ने पुरे गांव का नाम रोशन किया।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give The Credit Of This Post To Ilma Afroz Because This Entire Biography Is Based On The Life Of Ilma Afroz. We Have Just Made A Small Effort To Shine A Light On His Life.

Leave a Reply