IES Officer Srichand Pooniya Biography In Hindi | श्रीचंद पूनिया का जीवन.

You are currently viewing IES Officer Srichand Pooniya Biography In Hindi | श्रीचंद पूनिया का जीवन.
IES Officer Srichand Pooniya

IES Officer Srichand Pooniya.                       

IES Officer Srichand Pooniya – आज आप जानेंगे कि कैसे IES Officer Srichand Pooniya के बारे में। चिमनी की रोशनी में पढ़ने वाले श्रीचंद पूनिया आज यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए है,जिसकी वजह से यह आज IES Officer के रूप में नियुक्त है। चलो जानते है की इस उपलब्धि को पाने वाले श्रीचंद पूनिया कौन है?

श्रीचंद पूनिया सिविल सर्विस के रूप में एक IES ऑफिसर है। जिनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ। श्रीचंद पूनिया ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए ऑल इंडिया 10 हासिल की है।

srichand pooniya short life story

श्रीचंद पूनिया एक गरीब परिवार से थे। बीकानेर जिले के एक छोटे से गांव में रहते थे। इनके पिताजी खेतिहर थे जो कि खेत में काम और देखभाल भी किया करते थे जिससे उनके परिवार का पालन पोषण होता था तथा इनकी माताजी हाउस वाइफ थी।आमदनी ना होने के कारण घर में बिजली उपलब्ध नहीं थी।अपनी पढ़ाई करने के लिए वह चिमनी की रोशनी से पढ़ते थे।

श्रीचंद जी के एक बड़े भाई भी थे जो कि श्रीचंद जी की पढ़ाई में मदद किया करते थे। पढ़ाई में रुचि होने के कारण आईआईटी IIT में सिलेक्शन हुआ।

यहां से इनका आत्मविश्वास और भी बढ़ गया और बड़े भाई के सलाह पर आईईएस IES के परीक्षा दी और अपनी मेहनत और परिवार का साथ की वजह से उनका आईईएस IES में भी सिलेक्शन हो गया। इन कामयाबी का जश्न पूरे गांव और परिवार में मनाया गया क्योंकि गरीब और परिवार पर कर्ज होने के बावजूद उनके बेटे ने उनका नाम रोशन किया।

श्रीचंद पूनिया ने अपना शुरुआती जीवन संघर्ष जोश Talk के जरिये विस्तार से बताया है। श्रीचंद पूनिया की कहानी वाकई में लोगो को प्रेरित करने वाली है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

ritu kaushik biography in hindi

madhukant goyal biography in hindi

NOTE – We Give The Credit Of This Biography To Indian IES Officer Srichand Pooniya Because This Entire Biography Is Based On His Life. And We Just Tried To Shine A Light On His Life

Leave a Reply