IES officer Shivam Mishra | शिवम मिश्रा जीवनी

You are currently viewing IES officer Shivam Mishra | शिवम मिश्रा जीवनी

UPSC Officer Shivam Mishra

आज आप जानेंगे कि कैसे एक होमगार्ड का बेटा एक IES ऑफिसर बना, जो कि एक बड़ी उपाधि है। जी हां हम बात कर रहे है IES Officer Shivam Mishra जी की, अपने परिवार और समाज का नाम रोशन करने वाले शिवम मिश्रा ने इस उपलब्धि को पाने के लिए खूब मेहनत की, जिसका फल उन्हें एक सरकारी नौकरी के रूप में मिली है। चलो जानते है कि कैसे IES Officer Shivam Mishra ने यह उपलब्धि हासिल की।

शिवम मिश्रा एक IES ऑफिसर है, जिन्होने IES की परीक्षा को पास कर 114 रैंक हासिल की। शिवम मिश्रा लखनऊ तथा एक होमगार्ड के बेटे है, लेकिन फिर भी गरीबी के चलते परिस्थतिओं का मुकाबला कर आज एक सिविल सर्विस के रूप में IES ऑफिसर कि एक बड़ी पोस्ट पर तैनात है।

Name/नामशिवम मिश्रा
birth place/जन्म स्थानलखनऊ
profession/व्यवसायIES Officer
Parents/माता-पितादुर्गेशचन्द्र मिश्रा/माँ-ज्ञात नहीं
IES Rank114 Rank
IES officer Shivam Mishra |

about Shivam Mishra in Hindi

शिवम जी की शुरुआत उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर से हुई। आम परिवार के रहने वाले शिवम के परिवार में छ सदस्य है, तीन बहन और माता पिता। शुरू से सरकारी स्कूल में हिंदी मीडियम पढ़ने से शिवम जी को इंग्लिश पढ़ने में काफी दिक्कत आती थी, लेकिन यह भी बाकी की तरह इंग्लिश सीखना बोलना चाहते थे।

लेकिन घर में पैसे की तंगी होने कारण शिवम जी को 12 तक हिंदी मीडियम से पढ़ाई करनी पड़ी. जब शिवम मिश्रा ने 12 कक्षा पास की तब वह आईआईटी करने के लिए कोटा जाने चाहते थे, लेकिन घर में पैसे की कमी खल रही थी, बाद में उनके माता पिता ने कही से न कहीं से जुगाड़ शिवम मिश्रा को आईआईटी की तैयारी करने के लिए कोटा भेज दिया।

IES preparation – IES की तैयारी

शिवम मिश्रा ने IIT के लिए मेहनत करना शुरू कर दिया। बाद में जब रिसल्ट आया जब उनका दुर्भाग्य से सिलेक्शन नहीं हो पाया। शिवम् जी निराश थे, लेकिन माता पिता का दृश्य देख हार नहीं मानी और अब आईईएस की तैयारी करने के लिए शिवम जी ने दिन रात पढ़ाई में गुजार दिया, खूब मेहनत का नतीजा तब मिला जब वह UPSC की परीक्षा में शिवम जी का नाम भी शामिल हुआ। सिलेक्शन होने कारण IES अफसर बन गए, घर में वह बात पता चली तो परिवार वालों के आंखों में आंसू थे, घर में खुशी का माहौल था। लेकिन आज शिवम मिश्रा को लोग उनके नाम से नहीं बल्कि एक IES ऑफिसर के रूप में जानते है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give Credit For This Entire Biography To Shivam Mishra. Since This Entire Biography Is Based On The Life Of Shivam Mishra, We Have Just Made A Small Effort To Throw Light On His Life.

Leave a Reply