Harsh Beniwal Biography In Hindi | यूट्यूब से यूट्यूबर बनने की सफल कहानी

You are currently viewing Harsh Beniwal Biography In Hindi | यूट्यूब से यूट्यूबर बनने की सफल कहानी

Harsh Beniwal Biography In Hindi – age, girlfriend, parents, net-worth, siblings, youtube career, DOB, education and more (हर्ष बेनीवाल की जीवनी हिंदी में – उम्र, प्रेमिका, माता-पिता, कुल संपत्ति, भाई-बहन, यूट्यूब करियर, जन्मतिथि, शिक्षा और बहुत कुछ)

नमस्ते, दोस्तों jiwanparichay.in में आपका स्वागत है. आज हम आपको भारत के मशहूर यूट्यूबर रहे हर्ष बेनीवाल के बारे में पूरी जानकारी देंगे, यहां इस आर्टिकल में आपको हर्ष बेनीवाल की जीवनी, उम्र, प्रेमिका, पत्नी, परिवार और उनकी जिंदगी की सफलता की कहानी के बारे में सब कुछ जानने को मिलेगा।

हर्ष बेनीवाल कौन है ?

बेनीवाल भारत के लोकप्रिय यूट्यूबर सितारों में से एक हैं जिनके यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लाखों से अधिक अनुयायी हैं। उन्होंने बहुत कम समय में इंटरनेट की दुनिया में काफी सफलता हासिल की है। क्या आपको मालूम है? उनके हर वीडियो पर लाखों व्यूज आना तय है।

हर्ष बेनीवाल एक भारतीय यूट्यूबर, अभिनेता और हास्य अभिनेता हैं। उनका जन्म 13 फरवरी 1996 को पीतमपुरा, दिल्ली में हुआ था। हर्ष बेनीवाल के यूट्यूब चैनल के अब तक 157 वीडियो के साथ 14.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। यह अपने यूट्यूब चैनल पर अपने कॉमेडी वीडियो के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

Harsh Beniwal information in hindi

असली नामहर्ष बेनीवाल
निक नेमबेनीवाल
जन्म तिथि13 फ़रवरी 1996
पेशाYoutuber और Actor
होम टाउनदिल्ली, भारत
जन्म स्थानपीतमपुरा, दिल्ली, भारत
माता-पितामाँ – सुनीता बेनीवाल
भाई बहनप्रिया बेनीवाल
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
शिक्षा दिल्ली से बीसीए
पत्नी और प्रेमिकाप्रेमिका – मेघा गुप्ता
कुल मूल्य$2 मिलियन
रुपये में नेट वर्थ14 करोड़
धर्मसिख
ऊँचाई5.5 फीट इंच
वजन65 किग्रा
बालों का रंगकाला
नेत्र रंगगहरे भूरे रंग का
राशि कुंभ राशि
Instagram iD@harshbeniwal
राष्ट्रीयताभारतीय
harsh beniwal biography in hindi

प्रारंभिक जीवन

हर्ष बेनीवाल का जन्म 3 फरवरी 1996 को पीतमपुरा, दिल्ली में एक सिख परिवार में हुआ था। बेनीवाल के अलावा उनके परिवार में उनकी मां, पिता और एक बहन भी शामिल हैं, जिनका नाम प्रिया है और जो एक फैशन ब्लॉगर भी हैं।

और दोस्तों, अगर हम शुरुआती पढ़ाई लिखने की बात करें तो उन्होंने महाराजा अग्रसैन स्कूल से किया। और कहा जाता है कि बचपन से ही हर्ष अपनी शानदार एक्टिंग और कॉमेडी से लोगों को हंसाते थे और यही वजह थी कि उन्हें अक्सर स्कूल ड्रामा में परफॉर्म करते देखा जा सकता है। हालांकि शिक्षा को भी महत्व देते हुए उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की।

जिसके बाद उन्होंने बीए की पढ़ाई के लिए श्री अरबिंदो कॉलेज नई दिल्ली में दाखिला लिया, लेकिन कुछ समय बाद अपना मन बदलने के बाद हर्ष ने विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज से बी.C.ए. करने का फैसला किया।

सफलता की कहानी

हर्ष कॉलेज में पढ़ाई के दौरान, वह हमेशा कुछ दिलचस्प करने की कोशिश करता है, और जब उसे एक ही समय में एक आवेदन के बारे में पता चला। दरअसल, उस समय काफी फेमस था और इस एप्लीकेशन में डबिंग और लिप-सिंकिंग जैसे कई फीचर्स थे और उस समय यह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी था।

और फिर ये सब देखकर 3 मई 2015 से हर्ष ने इस एप्लीकेशन पर वीडियो अपलोड करना भी शुरू कर दिया है, जिनमें से कुछ डबिंग कर रहे थे और कुछ अपने ही बनाए वीडियो. हालांकि, जब हर्ष एक लड़की का किरदार निभाकर अपने फैंस को हंसाते थे तो उनके आसपास के लोगों ने हर्ष का खूब मजाक उड़ाया। लेकिन हर्ष ने उनकी बात सुने बिना अपने पैशन को फॉलो किया और फिर बाद में उन्होंने इंस्टाग्राम पर भी अपने कॉमेडी वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया।

हर्ष को शुरू में ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिल रहा था, इसलिए अपनी वीडियो सीरीज बढ़ाने के लिए हर्ष ने अपना फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल भी बनाया। और फिर उन्होंने वहां वीडियो भी अपलोड करना शुरू कर दिया है। लेकिन इतने सारे अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर आने के बाद भी हर्ष के वीडियो कई लोगों तक नहीं पहुंच पा रहे थे और इस टेंशन में वो अपनी पढ़ाई में भी काफी हद तक पिछड़ गए थे और फिर आखिरकार उन्होंने इस समस्या को सुलझा लिया। अपने परिवार के सदस्यों को बताया और हर्ष ने अपने दिल की बात अपनी मां और पिता से कही और उन्हें बताया कि उन्हें लिखने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है और वह एक वीडियो निर्माता और कॉमेडियन के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

Biography of harsh beniwal in hindi

फिर हर्ष बेनीवाल ने बीसीए के दूसरे साल में अपना कॉलेज छोड़ दिया ताकि वह अपने वीडियो निर्माण को पूरा समय दे सकें। हर्ष की मां भी घर में उनका भरपूर साथ देती थीं और शुरुआती समय में हर्ष के कैमरे को संभालने में भी उनकी मदद करती थीं। और दोस्तों, अपने वीडियो को पूरा समय देने के बाद, हर्ष कई नए विचारों को खोजने और अपनी पटकथा लेखन में सुधार करने में लगे हुए थे।

और फिर धीरे-धीरे उनकी मेहनत भी सफल होती नजर आई और दोस्तों के शानदार वीडियो देखकर एक बड़े इंस्टाग्राम पेज ने उन्हें अपने होमपेज पर दिखाया और फिर उसके बाद ही हर्ष के वीडियोज़ लोगों में बहुत तेजी से फैलने लगे और फिर उनके फॉलोअर्स भी उनके यूट्यूब चैनल पर पहुंच गए थे। और फिर हर्ष को देखकर सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगी। जिसके बाद हर्ष बेनीवाल के चैनल को इतने फॉलोअर्स मिल गए हैं कि उनकी गिनती भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर और वीडियो क्रिएटर के रूप में होती है।

और 2019 में रिलीज हुई फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में हर्ष ने भी अपनी एक्टिंग की झलक लोगों को दिखाई। और हर्ष बेनीवाल हू इज योर डैडी नाम की वेब सीरीज में अपनी एक्टिंग से लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल करने में भी कामयाब रहे हैं। लॉकडाउन के समय हर्ष बेनीवाल ने हर्ष बेनीवाल 2.1 नाम का चैनल भी खोला और इस चैनल को भी लोगों ने खूब प्यार दिया और यही वजह है कि उनके चैनल ने बहुत जल्दी दस लाख सब्सक्राइबर्स को पार कर लिया।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

हर्ष बेनीवाल प्रेमिका का नाम क्या है ?

मेघा गुप्ता

हर्ष बेनीवाल की नेट वर्थ कितनी है ?

$2 मिलियन यानि 14 करोड़

हर्ष बेनीवाल कहा का रहने वाला है?

दिल्ली, पीतमपुरा

हर्ष बेनीवाल किस धर्म से है ?

सिख

see also – इन्हे भी पढ़े

cricketer rahul tewatia biography in hindi

actor mohanlal biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम अभिनेता हर्ष बेनीवाल को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply