Harnaaz Sandhu Biography in Hindi | 21 साल बाद जीता मिस यूनिवर्स

You are currently viewing Harnaaz Sandhu Biography in Hindi | 21 साल बाद जीता मिस यूनिवर्स
Miss Universe 2021 Winner

मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू का जीवन परिचय, उम्र, मूवी, कद, धर्म, माता-पिता, परिवार (Harnaaz Sandhu Biography in Hindi) Miss Universe, Age, Movie, Height, Religion, Caste, Parents, Family

Who is Harnaaz Kaur Sandhu? (कौन हैं हरनाज़ कौर संधू )

13 दिसंबर 2021 यह एक ऐसा दिन था, जब भारत ने करीब 21 साल बाद मिस यूनिवर्स का खिताब जीता हो. बड़े लम्बे समय बाद भारत मिस यूनिवर्स का खिताब अपने घर वापस लाया है, अगर इतिहास की बात करें तो इससे पहले जानी-मानी अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने साल 1994 में भारत को पहला मिस यूनिवर्स का खिताब जिताया था, और ताज भी अपने नाम किया था।

भारत के पास 2020 तक दो मिस यूनिवर्स के ख़िताब थे लेकिन पंजाब की रहने वाली हरनाज कौर संधू आज देश के लिए प्रेरणा बन गई हैं, क्योकि इजरायल में आयोजित मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम किया है इससे पहले वर्ष 2000 में खूबसूरत अभिनेत्री लारा दत्ता ने यह खिताब अपने नाम किया था, लेकिन एक और किताब आने से हरनाज कौर संधू भारत में नहीं पूरे विश्व में लोकप्रियता पाई है। तो चलिए जानते हैं हरनाज कौर संधू के जीवन के बारे में।

हरनाज़ कौर संधू जिन्हें हरनाज़ संधू के नाम से भी जाना जाता है यह एक भारतीय मॉडल अभिनेत्री हैं, जिनका जन्म 3 मार्च 2000 में पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था। वर्ष 2017 में हरनाज ने मॉडलिंग का करियर शुरू किया था और मिस चंडीगढ़ का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 2021 में आयोजित मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर भारत को तीसरा मिस यूनिवर्स खिताब जिताया है।

biography of harnaaz sandhu in hindi – wiki, age, dOB and more..

points ( बिंदु )information ( जानकारी )
full name/पूरा नाम हरनाज़ कौर संधू
nick name /उपनाम हरनाज़
DOB/जन्म तिथि 3 मार्च 2000 ( पंजाब के चंडीगढ़ में )
age/उम्र21 वर्ष ( 2021 )
profession/पेशामॉडल, ऐक्टर
parents/माता-पिताप्रीतम पाल सिंह संधू / रविंदर कौर संधू
title/खिताब मिस यूनिवर्स 2021
education/शिक्षागवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़
Hometown/गृहनगरचंडीगढ़, भारत
Religion/धर्मसिख
Caste/जातिपंजाबी
Height/ऊंचाई5’9
Weight/वजन50 किलोग्राम
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

Harnaaz Sandhu Biography in Hindi –

मॉडलिंग में भारत का नाम रोशन करने वाली हरनाज कौर संधू का जन्म 3 मार्च वर्ष 2000 में पंजाब के चंडीगढ़ शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रीतम पाल सिंह संधू और माता का नाम रविंदर कौर संधू है जो कि एक रोग विशेषज्ञ है। इसके अलावा हरनाज के परिवार में उनका एक बड़ा भाई भी है, जिनका नाम हरनूर सिंह संधू है। हरनाज़ संधू ने अपनी शुरुआती पढ़ाई शिवालिक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से की तथा उन्होंने आगे के पढ़ाई चंडीगढ़ में स्थित है गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स कॉलेज से की।

हरनाज़ संधू ने करीब 17 वर्ष की आयु में मोल्डिंग में कदम रखा था, उन्होंने कई मॉडलिंग और फैशन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया करती थी। हरनाज़ बचपन से ही पतली होने के चलते उनका मजाक बनाया जाता था, लेकिन इस कमजोरी को हरनाज़ ने कमी ना समझ कर अपना करियर बनाने में ध्यान केंद्रित करने लगी। और आज आप इसका नतीजा दे सकते हैं, 2021 में मिस यूनिवर्स का टाइटल अपने नाम कर पूरे विश्व में अपना परचम लहराया है।

हमराज़ संधू पुरस्कार और उपलब्धियां ( Hamraaz Sandhu Awards and Achievements )

year ( वर्ष )title ( खिताब )
वर्ष 2017 मेंमिस चंडीगढ़ का खिताब
वर्ष 2018 मेंमिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब
वर्ष 2019 मेंफेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब
वर्ष 2021 में मिस यूनिवर्स 2021 का ख़िताब

हरनाज़ संधू मिस यूनिवर्स 2021 ( Harnaaz Sandhu Miss Universe 2021 )

इजराइल में आयोजित मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब भारत की हरनाज़ कौर संधू ने अपने नाम किया है, उनको मिस यूनिवर्स का ताज मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने पहनाया था। इस प्रतियोगिता के टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई जिसमें हरनाज ने पैराग्वे और साउथ अफ्रीका को पीछा छोड़ 13 दिसंबर 2021 मिस यूनिवर्स 2021 का टाइटल अपने नाम किया।

Some FAQ

भारत की हरनाज़ कौर संधू मिस यूनिवर्स कब बनी?

13 दिसंबर 2021

हरनाज़ कौर संधू कौन है?

यह एक भारतीय मॉडल अभिनेत्री हैं

हरनाज़ सिंधु का जन्म कब हुआ?

3 मार्च वर्ष 2000 को पंजाब के चंडीगढ़ में।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय मिस यूनिवर्स हरनाज़ संधू को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी हरनाज़ संधू के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply