Harbhajan Singh Biography in Hindi | हरभजन सिंह की जीवनी

You are currently viewing Harbhajan Singh Biography in Hindi | हरभजन सिंह की जीवनी
best indian player

हरभजन सिंह का जीवन परिचय – उम्र, विकी, जन्मतिथि, नेट वर्थ, क्रिकेट टीम, माता-पिता, करियर, रिकॉर्ड और पत्नी ( Harbhajan Singh Biography in Hindi- age, wiki, DOB, net worth, cricket team, parents, career, records and wife )

हरभजन सिंह कौन है? ( Who is Harbhajan Singh )

हरभजन सिंह, क्रिकेट में आपने इस क्रिकेटर का नाम तो सुना ही होगा, और क्यों सुना होगा, क्योंकि यह अपनी फिरकी गेंदबाजी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। हरभजन सिंह दुनिया के ऐसे स्पिनर गेंदबाजों में से एक हैं, जो अपनी गेंदबाजी से लोगों का मोह जीत लेते हैं। भारत में कई बोलर ऐसे हैं जो अपनी गेंदबाजी से अच्छा प्रदर्शन करते हैं, और उसमें से एक हैं पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी का स्टाइल पूरी दुनिया में प्रसिद्ध कर रखा है, एक पंजाबी क्रिकेटर होने के नाते उनकी गेंदबाजी को देखने के लिए लोग काफी उत्साहित रहते हैं, इसलिए आज हम आपको हरभजन सिंह से जुड़ी सभी जानकारी देंगे।

हरभजन सिंह प्लाहा जिन्हें के क्रिकेट में लोग भज्जी के नाम से जानते हैं। यह भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स तथा पंजाब राज्य क्रिकेट टीम के कप्तान थे। इनका जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जालंधर में हुआ था। वह अपनी स्पिन गेंदबाजी के जरिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। हरभजन सिंह टेस्ट मैचों में ऑफ स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने वाले चौथे स्पिनर हैं। साथ ही हरभजन सिंह ने 24 दिसंबर 2021 को अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था।

Biography of Harbhajan Singh in Hindi- wife, DOB and more..

question ( सवाल )Answer ( उत्तर )
full name/पूरा नाम हरभजन सिंह प्लाहा
nickname/उपनाम भज्जी
DOB/जन्म तिथि 3 जुलाई 1980 (पंजाब के जालंधर)
age/उम्र41 साल ( 2021 )
profession/पेशाभारतीय क्रिकेट खिलाड़ी
parents/माता-पितासरदार सरदेव सिंह/अवतार कौर
wife/पत्नीगीता बसरा
childs/बच्चेहिनाया हीर और जोवन वीर सिंह
IPL team/आईपीएल टीमचेन्नई सुपर किंग
net-worth/कुल मूल्य 65 करोड़ रु. ( 2021 )
renunciation/संन्यास 24 दिसंबर 2021
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Harbhajan Singh Biography in Hindi

cricketer harbhajan singh ( प्रारंभिक जीवन )

भारत के मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह यानी भज्जी का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के एक सिख परिवार में हुआ था । उनके पिताजी का नाम सरदार सरदेव सिंह प्लाहा और मां का नाम अवतार कौर है। हरभजन सिंह के पिताजी की मृत्यु वर्ष 2000 में हुई थी, जिससे उनका पालन पोषण उनकी मां अवतार कौर ने किया । बचपन से ही हरभजन सिंह को क्रिकेट खेलना पसंद था, जिसके चलते उनके पिता सरदार सर देव सिंह ने उनकी काबिलियत को देखकर क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कराई जिससे उनका कैरियर सफल हो सका।

harbhajan singh career ( हरभजन सिंह करियर )

हरभजन सिंह ने अपनी करियर की शुरुआत एक बैट्समैन के तौर पर की, लेकिन उनके कोच ने हरभजन को गेंदबाजी करते देख तभी उनका गेंदबाजी में कैरियर बनाना बेहतर समझा, जिसके बाद हरभजन सिंह ने गेंदबाजी करना शुरू किया और एक राइट आर्म बॉलर के रूप में उभर के आए। भज्जी के नाम से जाने जाते हैं हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 25 मार्च 1998 को क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की, इसके बाद हरभजन सिंह को ODI मैच खेलने के लिए शामिल किया गया, जहां हरभजन सिंह ने अपने ओडीआई क्रिकेट डेब्यू की शुरुआत 17 अप्रैल 1998 को न्यूजीलैंड के खिलाफ शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में की।

यहां से हरभजन सिंह अपनी पहचान बनाने में कामयाबी रहे और धीरे-धीरे अपनी गेंदबादी के लिए प्रसिद्ध होते गए। यहां से लोग हरभजन सिंह को भज्जी के नाम से जानेने लगे और अपने शानदार प्रदर्शन को निखारते हुए हरभजन सिंह ने अपने टी20 करियर की शुरुआत 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीकन टीम के खिलाफ द वांडरर्स स्टेडियम में एक शानदार परफॉर्मेंस के साथ की।

harbhajan singh IPL career ( हरभजन सिंह IPL करियर )

अपनी गेंदबाजी से लोकप्रियता पाने वाले हरभजन सिंह ने 2008 में शुरू हुए आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग में अपना करियर स्टार्ट किया जहां उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 20 अप्रैल 2008 को मुंबई इंडियन में शामिल रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु यानी आरसीबी के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में की। जहां उन्होंने 4 ओवर में 36 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए और अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में कारगर साबित हुए।

हरभजन सिंह यानी भज्जी ने आईपीएल के 2008 से लेकर 2017 तक मुंबई इंडियंस की टीम के साथ बने रहे, लेकिन 2018 में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बनाया गया। तब से लेकर अब तक हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग यानि सीएसके के लिए आईपीएल मैच खेलते हैं, और कई विकेट अपने नाम कर अपनी टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं। इन्होंने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को आईपीएल ट्रॉफी जिताने में मदद की है।

Harbhajan Singh personal life ( हरभजन सिंह निजी जीवन )

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह की शादी 29 अक्टूबर 2015 को बॉलीवुड एक्ट्रेस गीता बसरा के साथ हुई है, अब इनके दो बच्चे है, जिनका नाम हिनाया हीर और जोवन वीर सिंह है।

harbhajan singh controversy ( हरभजन सिंह विवाद )

  • 2008 में जब भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। तब हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच मंकीगेट विवाद हुआ था। उस दौरान साइमंड्स ने भज्जी पर अपमानजनक आरोप लगाए थे। साइमंड्स ने कहा कि हरभजन ने उन्हें मंकी (बंदर) कहकर उनका मजाक उड़ाया है। जिसके बाद भज्जी को दोषी मानते हुए और अगले तीन मैचों के लिए बैन कर दिया गया।
  • जब 2008 में आईपीएल का पहला सीजन खेला गया था। तब मोहाली के मैदान पर मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच यह मैच खेला जा रहा था। और साथ हरभजन मुंबई और श्रीसंत पंजाब की टीम से खेल रहे थे। उसी दौरान पंजाब ने मुंबई को उस मैच में हरा दिया। मैच के दौरान श्रीसंत को रोते हुए मैदान से बाहर आते देखा गया। मैच के बाद श्रीसंत ने हरभजन को कुछ कहा, जिसके बाद भज्जी ने गुस्से में श्रीसंत को चांटा जड़ दिया। हरभजन सिंह को श्रीसंत को थप्पड़ मारना भारी पड़ा और उन्हें लीग के अगले मैचों से बाहर कर दिया गया था।

FAQ

हरभजन सिंह कौन है?

एक भारतीय क्रिकेट खिलाडी थे।

हरभजन सिंह की जाति क्या है?

यह एक सिख परिवार से है।

हरभजन सिंह ने संन्यास कब लिया था?

24 दिसंबर 2021

क्या हरभजन सिंह सेवानिवृत्त हो गए हैं?

हां।

हरभजन सिंह किस नाम से प्रसिद्ध है?

भज्जी के नाम से।

हरभजन सिंह की पत्नी का नाम क्या है?

गीता बसरा।

हरभजन सिंह कहा के रहने वाले है?

पंजाब

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय हरभजन सिंह को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी हरभजन सिंह के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply