Gurmeet Choudhary Biography in Hindi | गुरमीत चौधरी की जीवनी

You are currently viewing Gurmeet Choudhary Biography in Hindi | गुरमीत चौधरी की जीवनी

Gurmeet Choudhary Biography in Hindi – DOB, age, net worth, parents, wife, siblings, career, achievement, TV serial name, and his work in the Television industry (गुरमीत चौधरी की जीवनी हिंदी में – जन्म तिथि, आयु, कुल संपत्ति, माता-पिता, पत्नी, भाई-बहन, करियर, उपलब्धि, टीवी धारावाहिक का नाम और टेलीविजन उद्योग में उनका काम)

आज हम बात करने वाले हैं, टेलीविजन इंडस्ट्री के लोकप्रिय अभिनेता गुरमीत चौधरी के बारे में जिन्होंने अपने अभिनय की कलाकारी पूरे भारत में फैला रखी है। साथ ही उन्होंने अपने अभिनय के चलते लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हुए हैं, इसलिए आज हम गुरमीत चौधरी की जीवनी उम्र जन्मतिथि करियर, टेलीविजन करियर तथा फिल्म करियर के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते हैं, गुरमीत चौधरी और उनके करियर के बारे में।

गुरमीत चौधरी कौन है? [ Who is Gurmeet Choudhary ]

गुरमीत चौधरी एक भारतीय टेलीविजनऔर फिल्म अभिनेता हैं, जिनका जन्म 22 फरवरी 1984 को बिहार के भागलपुर में हुआ था। उन्होंने अपनी टेलीविजन करियर की शुरुआत साल 2004 में “यह मेरी लाइफ है” के साथ शुरू की। इसके बाद उन्होंने “रामायण” और “पुनर्विवाह” में अहम किरदार निभाया है। साथ ही गुरमीत चौधरी साल 2012 में झलक दिखला जा सीजन 5 और 2013 में नच बलिए में एक प्रतियोगी के रूप में नजर आए। साल 2014 में गुरमीत चौधरी फीयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी सीजन 5 में एक प्रतियोगी के रूप में नजर आये।

Gurmeet Choudhary information in Hindi – age, net-worth, and more…

nameगुरमीत चौधरी
date of birth 22 फरवरी 1984 (भारत, बिहार )
age38 साल (2022)
professionटेलीविजनऔर फिल्म अभिनेता
parentsअनमोल चौधरी तथा पिता सीताराम चौधरी
wifeदेबिना बनर्जी
Childslianna choudhary
net-worth 20225 मिलियन डॉलर ( 35 करोड़ रुपए )
career started2004
first TV show2004 ( यह मेरी लाइफ है )
religionहिन्दू
nationalityभारतीय
Personal Details

Gurmeet Choudhary Biography in Hindi

टीवी सीरियल के प्रसिद्ध अभिनेता गुरमीत चौधरी का जन्म बिहार के भागलपुर में स्थित जयरामपुर गांव में हुआ था। परिवार में उनकी मां का नाम अनमोल चौधरी तथा पिता का नाम सीताराम चौधरी है, जो भारतीय सेना में एक रिटायर सूबेदार मेजर हैं। इसके अलावा गुरमीत चौधरी के परिवार में उनका एक भाई है, जिनका नाम गंगाराम चौधरी है, और एक डॉक्टर के तौर पर अपना कार्य कर रहे हैं।

निजी जीवन (personal life )

शानदार अभिनय करने वाले गुरमीत चौधरी की पत्नी का नाम देबिना बनर्जी है, जो एक भारतीय अभिनेत्री हैं। इन्होंने अपनी शादी 15 फरवरी 2011 को की। वर्तमान में इनकी एक बेटी है, जिसका नाम उन्होंने lianna choudhary रखा है।

जानिए भाभीजी घर पर है में, मनमोहन तिवारी के बारे में

टेलीविजन करियर (television career)

भारत के प्रसिद्ध टेलीविजन अभिनेता गुरमीत चौधरी ने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत साल 2004 में सोनी टीवी पर शुरू हुआ यह मेरी लाइफ है में की, जहां उन्होंने गुरमीत की भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने साल 2004 में ही टेलीविजन शो कुमकुम – एक प्यारा सा बंधन में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने तमिल धारावाहिक मायावी में भी शानदार किरदार निभाया। साथ ही उन्होंने 2008 से लेकर 2009 तक चलने वाला पौराणिक धारावाहिक रामायण में भगवान राम और भगवान विष्णु का अहम रोल निभाकर शानदार अभिनय प्रस्तुत किया। और यहीं से उनकी सफलता की कहानी शुरू हुई।

क्योंकि गुरमीत चौधरी को अपनी असली पहचान तब मिली जब उन्हें साल 2010 में टीवी सीरियल गीत – हुई सबसे पराई में मान सिंह खुराना का किरदार मिला जहां उन्होंने शानदार अभिनय के साथ-साथ लोगों का खूब प्यार मिला। इसके बाद उन्होंने साल 2012 में पूर्णविवाह में अभिनय करते हुए नजर आए और अपने अभिनय की कामयाबी को छूते हुए सर्वश्रेष्ठ तथा लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक बन गए।

Biography of Gurmeet Choudhary in Hindi

टीवी सीरियल के साथ-साथ गुरमीत चौधरी झलक दिखला जा सीजन 5 में भी देखे गए थे, जहां वे एक प्रतियोगी के रूप में शानदार प्रदर्शन कर रहे थे और अंत में वह झलक दिखेला जा सीजन 5 के विनर घोषित किए गए। इसके बाद उन्होंने 2013 में नच बलिए सीजन में भी नजर आए और एक प्रतियोगी के रूप में फर्स्ट रनर अप रहे।

खतरों के खिलाड़ी में भी गुरमीत चौधरी 

झलक दिखलाजा और नच बलिए में अपना परफॉर्मेंस दिखाने के बाद उन्होंने फीयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी सीजन 5 में भी अपना हाथ आजमाया जहां उन्होंने एक प्रतियोगी के रूप में अपना बेस्ट परफॉर्म दिया और अंत तक डटे रहे हालांकि वे खतरों के खिलाड़ी के विनर तो नहीं बन पाए लेकिन फर्स्ट रनर अप जरूर रहे।

गुरमीत चौधरी टीवी शो ( Gurmeet Choudhary TV show )

  • 2004 – ये मेरी लाइफ है
  • 2004 – कुमकुम – एक प्यारा सा बंधन
  • 2006 – मायावि
  • 2008 – रामायण
  • 2009 – पति पत्नी और वो
  • 2010 – गीत – हुई सबसे पराई
  • 2012 – झलक दिखला जा 5
  • 2012 – पुनर्विवाह – जिंदगी मिलेगी दोबारा
  • 2013 – नच बलिए श्रीमन बनाम श्रीमती
  • 2013 – नच बलिए 6
  • 2014 – फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी

फिल्मी करियर (Film career)

  • 2015 – खामोशियां
  • 2016 – वजाह तुम हो
  • 2017 – लाली की शादी में लड्डू दीवाना
  • 2018 – पलटन
  • 2021 – द वाइफ

पुरस्कार और उपलब्धि (awards and achievement)

  1. Zee Rishtey Award
2021Winner
Zee Rishtey Award
Favorite Popular Face (Male)
Punar Vivaah: Zindagi Milegi Dobara (2012)
Gurmeet Choudhary award

सामान्य प्रश्न ( FAQ )

गुरमीत चौधरी कौन है?

एक भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेता है।

गुरमीत चौधरी की उम्र कितनी है?

38 साल (2022)

अभिनेता गुरमीत चौधरी का जन्म कब हुआ था?

22 फरवरी 1984 को बिहार में

गुरमीत चौधरी की नेट वर्थ कितनी है?

2022 के अनुसार गुरमीत चौधरी की नेट वर्थ करीब 35 करोड़ रुपए है।

social media

see also – इन्हें भी पढ़ें

TMKOC famous actor jethalal success story and complete details in Hindi

Indian actress Shweta Tiwari’s biography and career in Hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम गुरमीत चौधरी को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply