Google Ka CEO Kaun Hai | जानिए गूगल के सीईओ कौन है ?

You are currently viewing Google Ka CEO Kaun Hai | जानिए गूगल के सीईओ कौन है ?

गूगल का सीईओ कौन है – सुंदर पिचाई की उम्र, पत्नी, जीवनी हिंदी में, गूगल करियर, करियर, नेट-वर्थ, गूगल सीईओ, सुंदर पिचाई के बारे में तथ्य, और बहुत कुछ ( google ka CEO Kaun hai – Sundar Pichai age, wife, biography in Hindi, google career, career, net-worth, google CEO, fact about Sundar Pichai, and more )

गूगल के सीईओ कौन है ?

जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक google का CEO भारतीय मूल के sundar pichai है, जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और सबसे अमीर सीईओ में शामिल है।

आखिर कौन है सुंदर पिचाई ?

पिचाई सुंदराजन जिन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है, इनका जन्म 10 जून, 1972 केरल के मदुरै में हुआ था। यह अल्फाबेट और विश्व की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी google के सीईओ (CEO) है, जो कि मूल रूप भारतीय व्यवसायी है। 2004 में गूगल में आए सुंदर पिचाई को 2 अक्टूबर, 2015 में गूगल जैसी बड़ी कम्पनी का मुख्य सदस्य तथा 3 दिसंबर, 2019 को अल्फाबेट के सीईओ नियुक्त किया गया।

name/नाम पिचाई सुंदराजन ( सुंदर पिचाई )
DOB/जन्म तिथि 10 जून, 1972 ( चेन्नई, मदुरै )
profession/पेशाव्यवसायी, कंप्यूटर वैज्ञानिक, व्यवसाय कार्यकारी
parents/माता-पितारघुनाथ पिचाई/लक्ष्मी पिचाई
wife/पत्नीअंजलि पिचाई
net-worth/नेट-वर्थ$1.31  बिलियन डॉलर (2022)
net-worth in indian rupeesरु. 9755 करोड़ (2022)
age/आयु49 years ( 2021 )
nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन
google ka ceo kaun hai

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा –

सुंदर पिचाई मूल रूप से भारतीय है, जिनका जन्म 10 जून, 1972 केरल के मदुरै में में हुआ। इनके पिता नाम रघुनाथ पिचाई है, जो कि ब्रिटिश समूह के GEC में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के रूप कार्य करते थे। इनकी मां का नाम लक्ष्मी पिचाई है, जो कि स्टेनोग्राफर थी। इसके अलावा सुंदर पिचाई के परिवार में उनका भाई एक है, जिनका नाम श्रीनिवास पिचाई है। सुंदर पिचाई ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चेन्नई के जवाहर नवोदय विद्यालय से की।

बाद वह ( MBA ) Master of Business Administration की डिग्री के लिए Wharton School, University Of Pennsylvaniya चले गए ओर फिर मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में खड़गपुर के Indian Institutes of Technology से अपनी बैचलर की डिग्री हासिल की। और पिचाई को Scholars Siebel and Palmer Scholars का नाम दिया गया।

Google company और सुंदर पिचाई

भारत के सुंदर पिचाई ने 2004 में गूगल के साथ अपने करियर की शुरुआत की, हालांकि गूगल से जुड़ने से पहले सुंदर पिचाई Mckinsey And Company और Applied Materials में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। लेकिन गूगल में जुड़ने के बाद सुंदर पिचाई गूगल के लिए काम करने लगे, थोड़े समय बाद सुंदर पिचाई को अपने खुद का इंटरनेट ब्राउज़र बनाने का ख्याल आया, और इसी पर बात करने के लिए सुंदर पिचाई में उस समय के गूगल सीईओ से बात की लेकिन यह सूंदर पिचाई को मना कर देते है, जिसका नतीजा गूगल को भुगतना पड़ा, और गूगल काफी लॉस में आ गया, तभी सूंदर पिचाई की बात को सही मानकर सूंदर को अपने प्रोजेक्ट के लिए मंजूरी दे दी।

अपनी टीम की मदद से सुंदर पिचाई में 2008 में अपने द्वारा बनाया गया गूगल के लिए एक वेब ब्राउज़र बनाया और ज्यादा देर ना करते हुए गूगल में सुंदर पिचाई द्वारा बनाया गया वेब ब्राउजर google chrom 2 सितम्बर 2008 में लांच किया। यह उपलब्धि सुंदर पिचाई के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण थी, क्योंकि यह जो चाहते थे वह उन्होंने करके दिखाया था। जैसे-जैसे सुंदर पिचाई अपने काम के प्रति विनम्र और लगन के कारण गूगल ऐसी बड़ी कंपनी में मुख्य सदस्य के रूप में उभरने लगे और 10 अगस्त 2015 में सुंदर पिचाई को आज की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल का सीईओ बनाया गया।

यह उपलब्धि सुंदर पिचाई के लिए बहुत ही बड़ी थी, क्योंकि तमिलनाडु के छोटी सी गलियों से निकला यह व्यक्ति आज भारत का नाम ऊंचा कर रहा है। सुंदर पिचाई आज हर लोगों के लिए Inspiration है।

सुंदर पिचाई को Mircrosoft कंपनी का ऑफर

आज सभी जानते है कि, गूगल जैसे बड़ी और सफल company सुंदर पिचाई को किसी और कंपनी में जाने के बारे में नहीं सोच सकती क्योंकि सुंदर पिचाई का गूगल कंपनी में अहम योगदान रहा है, इसका अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते है कि जब सुंदर पिचाई की मदद से गूगल द्वारा लॉन्च किया गया वेब ब्राउज़र google Chrom सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वेब ब्राउज़र बना, इसी को देखते हुए microsoft तथा अन्य कंपनी सुंदर पिचाई को अपनी कंपनी में शामिल होने लिए आग्रह किया लेकिन सुंदर पिचाई काम को देखते हुए गूगल ने पिचाई को अपनी कंपनी मुख्य सदस्य रूप में शामिल किया गया, जिसके लिए सुंदर पिचाई को गूगल ने कई रुपए देकर अपने साथ जोड़ा।

सुंदर पिचाई तथ्य ( Sundar Pichai Interesting Fact)

  • सुंदर पिचाई गूगल कंपनी और अल्फाबेट के CEO सीईओ है।
  • विश्व का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला वेब ब्राउज़र Google Chrom मुख्य रूप से सुंदर पिचाई और उनकी टीम द्वारा बनाया गया था जिसे गूगल ने 2008 को लॉन्च किया था।
  • सुंदर पिचाई को गूगल क्रोम के अलावा google Drive और Google Map के लिए भी महत्वपूर्ण श्रय दिया जाता है।
  • सुंदर पिचाई गूगल कंपनी के साथ साथ Capital G और Magic Leap के सदस्य है।
  • पिचाई को अपने काम के लिए विश्व के बेस्ट सीईओ में गिना जाता है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप google ka ceo kaun hai के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

This Post Has One Comment

  1. Dharmendra

    आपने अपनी वैबसाइट पर काफी मेहनत की है। आपने हमारी काफी मदद की इस पोस्ट के माध्यम से हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी भरी पोस्ट लिखते रहेंगे। जिससे बहुत से लोगो को फायदा होगा।

Leave a Reply