Gautam Adani Biography in Hindi | दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

You are currently viewing Gautam Adani Biography in Hindi | दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति

Gautam Adani Biography In Hindi – Age Wife, Parents, Children, Net Worth, World Ranking, Companies, Education, Achievements, And More(गौतम अदानी जीवनी हिंदी में- उम्र पत्नी, माता-पिता, बच्चे, कुल संपत्ति , विश्व रैंकिंग, कंपनियां, शिक्षा, उपलब्धियां, और बहुत कुछ)

गौतम अडानी इस नाम से तो हर कोई वाकित होगा और क्यों नहीं, यह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति की उपलब्धि हासिल जो कर चुके थे. गौतम अडानी उन चुनिंदा उद्योगपतियों में शामिल हैं, जो फर्श से उठकर अर्श तक अपनी कामयाबी को बुलंदियों पर ले जाते हैं। गौतम अडानी आज भारत के सबसे सफल उद्योगपति में से एक हैं, जिन्होंने अपने जीवन में कई मुश्किल परिस्थितिओ का सामना किया है, लेकिन आज गौतम अडानी ने अपने उद्योग को बेहद कम समय में नई ऊंचाइयों पर ले जाने के साथ साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रहे, यह उनकी मेहनत ही है, जो इन्हें इतना महान बनाती है। तो चलिए जानते हैं भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बनने की कहानी।

कौन है गौतम अडानी ?

गौतम अडानी एक भारतीय बिजनेसमैन है, जिनका जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। यह वर्तमान में अडानी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक हैं। यह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है, जिन्होंने 16 सितंबर 2022 के अनुसार 152.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अडानी ने दुनिया के अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी, बिल गेट्स, और जेफ़ बेज़ोस को पीछे छोड़ एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का पद ग्रहण किया हैं।

वर्तमान में गौतम अडानी 152.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने में कामयाब हुए हैं। साथ ही गौतम अडानी को टाइम मैगजीन के 2022 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गए है।

Gautam Adani Biography in Hindi – गौतम अडानी का जीवन परिचय

name/नामगौतम अडानी
DOB/जन्म तिथि24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में
age/उम्र60 वर्ष (2022)
profession/पेशाव्यवसायी, परोपकारी
parents/माता-पिताशांतिलाल अडानी /शांताबेनअडानी
wife/पत्नीप्रीति अडानी
Childs/बच्चेकरण और जीत अडानी
net-worth/कुल मूल्य$ 152.2 बिलियन ( 16 set 2022 forbes 2022)
India rank/भारतीय रैंक1st
world rank /विश्व रैंक2nd ($ 152.2बिलियन)
religion/धर्मगुजराती जैन
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
6 june 2022 update

Gautam Adani information in Hindi

गौतम अडानी का पूरा नाम गौतम शांतिलाल अडानी है। इनका जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था यह गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते हैं, इनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी है, जो एक छोटे से कपड़े का व्यापार करते थे। तथा उनकी माता का शांताबेन है।

अगर बात की जाए गौतम अडानी की शुरुआती पढ़ाई की तो उन्होंने अहमदाबाद के सेठ चिमनलाल नागिनदास विद्यालय में स्कूल की पढ़ाई की और बाद में गुजरात विश्वविद्यालय में स्नातक की डिग्री के लिए दाखिला लिया किंतु किसी कारणवश उन्होंने दूसरे वर्ष के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ दी, क्योंकि उन्हें व्यवसाय में काफी दिलचस्पी थी। जिसके बाद उन्होंने अपना कैरियर पर ध्यान केंद्रित कर अपने व्यवसाय की ओर ध्यान दिया।

करियर

गौतम अडानी हमेशा व्यापार के प्रति दिलचस्पी रखते थे, और वह अपना खुद का व्यवसाय करना और उसे फैलाना चाहते थे। उनके पिता का कपडे का करोबार था, लेकिन उन्होंने अपने पिता का कपड़ा का व्यवसाय नहीं संभाला। क्योकि वह अपना खुद का कारोबार खोलना कहते थे।गौतम अडानी 1978 में मुंबई चले गए जहा उन्होंने महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में काम किया। और करीब लगभग दो से तीन साल तक वहां काम करने के चलते गौतम अडानी ने मुंबई के जावेरी बाजार में अपनी खुद की डायमंड ब्रोकरेज फर्म स्थापित की ।

1981 में, उनके बड़े भाई महासुखभाई अदानी ने अहमदाबाद में एक प्लास्टिक यूनिट खरीदी जहा उन्होंने संचालन का प्रबंधन करने के लिए अडानी को आमंत्रित किया। यह कंपनी पॉलीविनाइल क्लोराइड आयात (पीवीसी) के माध्यम से वैश्विक व्यापार (Negocio global) के लिए अडानी का प्रवेश द्वार बन गई।इसके बाद गौतम अडानी ने साल 1985 में छोटे उद्योगों के लिए प्राथमिक पॉलिमर का आयात (import )करना शुरू किया। अडानी ने 1988 में अडानी एक्सपोर्ट्स की स्थापना की जिसे अब अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के नाम से जाना जाता है, यह कंपनी कृषि और बिजली वस्तुओं का कारोबार करती है।

सफलता की राह

कुछ समय बाद कारोबार में विस्तार देखा गया । जिसके बाद अडानी को साल 1995 में मुंद्रा पोर्ट का ठेका मिला । उन्होंने 1995 में पहली जेटी की स्थापना की । यह मूल रूप से मुंद्रा पोर्ट एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन द्वारा चलाया हुआ था। जिसे बाद में, संचालन को अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड (एपीएसईजेड) में बदल दिया गया।साथ ही अडानी ने साल 1996 में अडानी पावर की स्थापना की, जो अदानी समूह की बिजली व्यवसाय का अंग है। गौतम अडानी द्वारा स्थापित अडानी पावरमें लगभग 4620 क्षमता के थर्मल पावर प्लांट हैं, और यह देश का सबसे बड़ा थर्मल पावर उत्पादक है।

इन सब के बीच अडानी की सभी कंपनियों का विस्तार हुआ है, चाहे वह अडानी ग्रीन एनर्जी हो या अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी समूह की सभी कंपनी नई उचाईयों को छू रही है, जिसके चलते गौतम अडानी की संपत्ति में बढ़ोतरी देखी गई है। वर्तमान यानि खबरों और फोर्ब्स के मुताबिक जून 2022 में अडानी की संपत्ति भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में शामिल मुकेश अंबानी से ज्यादा है, जिसकी वजह से गौतम अडानी भारत के साथ साथ एशिया के पहले सबसे अमीर व्यक्ति बनने में कामियाब हुए है।

achievements and awards (उपलब्धियां और पुरस्कार)

  • यह भारत और एशिया के सबसे आमिर व्यक्ति है, जिनकी संपत्ति फ़ोर्ब्स के अनुसार $103.6 बिलियन डॉलर है।
  • गौतम अडानी को गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा साल 2007 में उत्कृष्टता प्रबंधन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • अडानी ग्रुप, फॉर्च्यून भारत में 22% बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे अधिक बिकने वाला खाद्य तेल ब्रांड है।
  • अडानी को साल 2004 में “कॉरपोरेट गवर्नेंस में उत्कृष्टता के लिए आईसीएसआई पुरस्कार” से सम्मानित किया गया था।
  • गौतम अडानी को वर्ष 2004 में “जीसीसीआई एक्सपोर्ट एप्रिसिएशन अवार्ड”सम्मानित किया गया था।
  • 2000 में, इसे “एसआरटीईपीसी” सम्मानित किया गया था।
  • अडानी को शिपिंग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनुपालन के लिए “जहाजों और बंदरगाह सुविधाओं की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोड” (आईएसपीएस) से सम्मानित किया गया था।
  • साथ ही गौतम अडानी को 2001 में, “गोल्डन सुपर स्टार ट्रेडिंग हाउस” के साथ-साथ “सोपा” पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

गौतम अडानी की कंपनियां (Gautam Adani companies)

  • Renewable Power Generation – Adani Green Energy Ltd.
  • Solar Manufacturing – Adani Enterprises Ltd.
  • Gas Distribution – Adani Total Gas Ltd.
  • Thermal Power Generation – Adani Power Ltd.-
  • Natural Resource – Adani Enterprises Ltd.

FAQ

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं?

गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर शख्स है.

अडानी ग्रुप का मालिक कौन है?

गौतम अडानी

 एशिया की सबसे धनी व्यक्ति कौन है?

गौतम अडानी

गौतम अडानी का जन्म कब हुआ था?

26 जून 1962 को

see also – इन्हे भी पढ़े

azim premji (wipro) biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम गौतम अडानी को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply