First Transgender Judge | देश की पहली ट्रांसजेंडर बनी जज!

You are currently viewing First Transgender Judge | देश की पहली ट्रांसजेंडर  बनी जज!

the first transgender judge in India

First Transgender Judge – आज आप जानेंगे भारत की पहली ट्रांसजेंडर जज जोयिता मंडल के बारे में। जोईता मंडल आज एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है जिसने न की ट्रांसजेंडर समाज बल्कि भारत का नाम भी रोशन किया है। चलो जानते है की इस उपलब्धि को पाने वाली जोयिता मंडल कौन है?

जोयिता मंडल आज भारत की पहली ट्रांसजेंडर जज है, जो की 8 जुलाई 2017 को बंगाल के इस्लामपुर की लोक अदालत में पहली ट्रांसजेंडर जज नियुक्त किया गया। आज जोयिता मंडल कई संस्थाओ के साथ काम कर रही है। जिससे यह भारत के पश्चिम बंगाल एक समाजिक कार्यकर्त्ता है.

Name/नामजोयिता मंडल
birth place/जन्म-स्थानकोलकत्ता ( पश्चिम बंगाल )
judge/न्यायाधीशइस्लामपुर (पश्चिम बंगाल)
work/कामjudge and social worker
first transgender judge in lok adalat

about Joyita Mondal in Hindi

लोगो के मजाक के कारण घर छोड़ना फिर नोकरी से निकलना एक बड़ी चुनौती थी भटकते भटकते शहर में आने के बाद सबसे अनजान थी। और एक ट्रांसजेंडर होने से सभी ने लोगों किराये पर कमरा देने से इंकार कर रहे थे, और पैसे कमाने के लिए कोई नोकरी भी नहीं मिला अंत में पैसों की आर्थिक तंगी होने के कारण उन्हें कई जगह भीख मांगनी पड़ी जिससे उनका गुज़ारा होता था।

समाज ट्रांसजेंडरों को पसंद नहीं करता लेकिन इसी कमी को दूर करने के लिए जोयिता मंडल ने कई संस्थानों में काम किया , और कई लोंगो को तथा और भी जरुरतमंदो की मदद की। इन्हीं अच्छे और नेक काम के चलते समाज और अपनों परिस्थिति में भी पढ़ाई जारी रखी, और सरकार ने इन्हें पश्चिम बंगाल इस्लामपुर की लोक अदालत में भारत कि First Transgender Judge घोषित किया। जिससे यह अपने समाज में जगह बनाने में कामयाब रही।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – We Give The Credit Of This Post To Joyita Mondal Because This Entire Biography Is Based On The Life Of Joyita MondalSo We Have Just Made A Small Effort, To Shine A Light On His Life.

Leave a Reply