Facebook Ka Malik kaun Hai | कौन है, फेसबुक का मलिक

You are currently viewing Facebook Ka Malik kaun Hai | कौन है, फेसबुक का मलिक
Founder of Facebook

फेसबुक का मलिक कौन है? | Facebook Ka Malik kaun Hai

Facebook Ka Malik kaun Hai – जानकारी के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों में से एक फेसबुक (Facebook) का मालिक Mark Zuckerberg है, जो फेसबुक के CEO यानि मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अमीर व्यक्तिओं में शामिल है।

मार्क जुकरबर्ग कौन है? | Who is Mark Zuckerberg

Mark Zuckerberg का पूरा नाम Mark Elliot Zuckerberg है, जिनका जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क में हुआ था। यह एक अमेरिकी इंटरनेट प्रोग्रामर और लोकप्रिय सोशल मिडिया ऐप Facebook के CEO, मुख्य कार्यकारी तथा साथ ही co – फाउंडर भी हैं। मार्क फेसबुक के साथ साथ whatsApp और instagram के मालिक है। 2021 के अनुसार जुकरबर्ग दुनिया के 5 अमीर यक्तिओ में शामिल है।

name/नाम Mark Zuckerberg ( मार्क फेसबुक )
DOB/जन्म तिथि 14 मई 1984 न्यूयॉर्क, अमेरिका
profession/पेशाइंटरनेट प्रोग्रामर
parents/माता-पितामाँ – करेन केम्पनर/पिता – एडवर्ड जुकरबर्ग
owner/मालिकFacebook, WhatsApp, instagram and more
net-worth/नेट-वर्थ13,180 करोड़ अमरीकी डालर
nationality/राष्ट्रीयताअमेरिकन
Mark Zuckerberg Biography In Hindi

mark zuckerberg ka jivan parichay Hindi

फिलिप्स एक्सेटर एकेडमी में भाग लेने के बाद, जुकरबर्ग ने 2002 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। 4 फरवरी, 2004 को, उन्होंने thefacebook.com (2005 में फेसबुक का नाम बदलकर) लॉन्च किया, जुकरबर्ग के रूममेट्स, डस्टिन मोस्कोविट्ज़ और क्रिस ह्यूजेस ने मार्क की मदद की । फेसबुक तेजी से लोकप्रिय हो गया. क्योंकि यूज़र्स फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल क्रिएट करकर अपनी फोटो तथा अन्य मीडिया अपलोड कर सकते हैं और दोस्तों के संपर्क में रह सकते हैं, चाहे यह दुनिया के किसी भी कोने में न हो।

फेसबुक के तेजी से ग्रो होने चलते 2012 तक फेसबुक के एक अरब यूज़र्स पुरे हो गए । Facebook के फेमस के चलते 2007 में मार्क जुकरबर्ग 23 साल की उम्र में दुनिया के सबसे कम उम्र (Youngest ) के सेल्फ मेड अरबपति बन गए।आज आज मार्क ज़ुकरबर्ग फेसबुक के सीईओ यानि Chief Executive Officer
और co – फाउंडर है।

फेसबुक में माइक्रोसॉफ्ट का निवेश

फेसबुक की पॉपुलैरिटी को देखते हुए ज़करबर्ग ने Yahoo! से $1 बिलियन के बायआउट ऑफर को ठुकरा दिया, लेकिन 2007 में Facebook ने Microsoft के साथ एक सौदा किया जिसमें Microsoft कंपनी ने Facebook में 1.6 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए $240 मिलियन का निवेश किया।

biography of mark zuckerberg in hindi

मार्क जुकरबर्ग आज करोडो लोगो के लिए एक प्रेरणा है, क्योकि जहा कुछ बच्चे अपने बचपन में वीडियो गेम तथा दूसरे गेम खेलना पसंद करते है, वही मार्क ज़ुकरबर्ग अपने बचपन में computer programming मास्टर होने के चलते वीडियो गेम खेलने की जगह एंड्राइड गेम बनाने म दिलचस्पी थी। इसलिए मार्क ज़ुकरबर्ग द्वारा कहीं गई बाते लोगो को प्रेरित करने के सामान है।

awards and achievements –

  • 2010 में, मार्क जुकरबर्ग को ‘टाइम’ पत्रिका द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया गया था।
  • उन्हें 2013 में छठे वार्षिक क्रंचियों में सीईओ ऑफ द ईयर सम्मान से सम्मानित किया गया था।
  • मई 2017 में, हार्वर्ड से बाहर निकलने के कई वर्षों बाद, जुकरबर्ग ने अपने 366 वें दीक्षांत समारोह में कॉलेज से मानद उपाधि प्राप्त की।
  • दिसंबर 2017 में, उन्होंने प्रगतिशील मीडिया आउटलेट समूह, मीडिया मैटर्स से “मिसिनफॉर्मर ऑफ द ईयर” पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हूँ कि आपको mark zuckerberg जी की Biography Hindi में पड़ने में अच्छी लगी होगी। यह सपूर्ण जीवनी mark zuckerberg जी के जीवन पर ही रिसर्च द्वारा लिखी गयी है. आपको केसा लगा इनके बारे में पढ़कर हमें comment box में जरूर बताये

This Post Has 2 Comments

  1. मार्क जुकरबर्ग की जीवनी – Mark Zuckerberg Biography Hindi
    दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जो अपनी छोटी सी उम्र में ही बहुत बड़ा मुकाम हासिल कर लेते है। एक ऐसा शख्स है जिसने लोगो की सोच को बदल कर रख दिया है और अपनी छोटी सी उम्र में इतना बड़ा काम किया है। जिसने लोगो को एक साथ जोड़कर रखा हुआ है। उस शख्स का नाम है Mark Zuckerberg .

Leave a Reply