Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai | दुनिया का सबसे अमीर आदमी

You are currently viewing Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai | दुनिया का सबसे अमीर आदमी

एलन मस्क हिंदी में- उम्र, जन्मतिथि, बचपन, माता-पिता, कुल संपत्ति, विश्व रैंकिंग, टेस्ला, स्पेसएक्स और एलन मस्क की अन्य कंपनियां ( duniya ka sabse amir aadmi kaun hai – age, DOB, childhood, parents, net-worth, world ranking, tesla, SpaceX and other companies of Elon musk )

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे दुनिया के एकमात्र ऐसे बिजनेसमैन के बारे में, जिनका नाम दुनिया में कौने कौने में फैला हुआ है। जिन्होंने अपनी संघर्ष भरी जिंदगी से आज इतना नाम कमा लिया है की, वर्तामन में इन्हे दुनिया का सबसे सफल व्यक्ति माना जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे रहीश बिजनेसमैन एलन मस्क के बारे में। जिन्होंने अपनी लाइफ में अपने बिजनेस को पूरा करने के लिए काफी सारे जोखिम भरे फैसले लिए है। और आज वह उस मुकाम पर है कि, उनकी गिनती दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर इंसानो में से की जाती है। तो दोस्तों आप इस आर्टिकल में एलन मस्क की सम्पूर्ण जीवनी से वाकित होने वाले है, तो उम्मीद करेंगे आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

जानकारी के अनुसार दुनिया का सबसे अमीर आदमी एलन मस्क है,जिनका पूरा नाम एलन रीव मस्क है, जो की कई बड़ी और सफल कंपनियों के संस्थापक हैं। एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में हुआ था। आज यह स्पेसएक्स टेस्ला और बोरिंग जैसी कंपनियों के मालिक हैं, जिनकी कुल net worth $24,420 करोड US डॉलर है।

Elon Musk in Biography Hindi – compnay, DOB, age, parents and more..

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नामएलन मस्क ( Elon Musk )
DOB/जन्म तिथि 28 जून 1971 (दक्षिण अफ्रीका,प्रीटोरिया)
profession/पेशाउद्यमी,इन्वेस्टर,व्यापारी,डिजाइनर,आविष्कारक,रॉकेट वैज्ञानिक
parents/माता-पिताErrol Musk/Maye Musk
net-worth/कुल मूल्य $24,420 करोड USD (2022)
founder/संस्थापकspace x, neural link founder and boring company
company/कंपनीTesla, spaceX, boring, starlink and other
rank/रैंक1st ( the richest man in the world)
age/उम्र 50 साल (2021)
nationality/राष्ट्रीयतादक्षिण अफ्रीकी, कैनेडियन और अमेरिकन
world richest man

एलन मस्क का जीवन परिचय | duniya ka sabse amir aadmi kaun hai

प्रारंभिक जीवन – परिवार –

दुनिया के मशहूर उद्योगपति एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को अफ्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था। उनके पिता का नाम Errol Musk था, जोकी कनाडा के मॉडल और एक अफ्रीकी इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर पायलट थे। एलन मस्क की मां का नाम में maye mask था, जो कि एक फूड स्पेशलिस्ट थी। इसके अलावा एलन मस्क के दो भाई बहन भी थे, जिनमें से भाई का नाम Kimbal Musk है, जिसका जन्म साल 1972 में हुआ था और छोटी बहन Tosca Musk है, जीका जन्म 1974 में हुआ था। बताया जाता है, एलन मस्क जब 10 साल के थे, यानी 1980 में उनके माता-पिता का तलाक हो गया था, इसके बाद एलन मस्क अपने पिता के साथ ही रहते थे, और अपने जीवन की शुरुआत उन्होंने अपने पिता के साथ ही अफ्रीका में की थी।

एलन मस्क की पत्नी

एलन मस्क की पहली पत्नी का नाम Justine था, जहा उन्होंने सन 2000 में शादी की थी, और साल 2008 में तलाक होने के कारण वह दोनों अलग हो गए उनके पहले बच्चे की 10 सप्ताह की उम्र में ही मृत्यु हो गई थी। उसके बाद साल 2008 में ही एलन मस्क ने अभिनेत्री Talulah Riley को डेट करना शुरू किया, जिसके बाद साल 2010 में दोनों ने एक दूसरे से शादी कर ली।

बताया जाता है कि 2012 में एलन मस्क और उनकी पत्नी का Talulah Riley से तलाक घोषित कर दिया था, और एलन मस्क और उनकी पत्नी अलग हो गए, लेकिन 2013 में मस्क और Talulah Riley से दोबारा शादी की, लेकीन 2014 में फिर दुबारा एलन मस्क और उनकी पति का रिस्ता टूट गया। एक-दूसरे से तलाक के लिए अर्जी दी लेकिन कार्रवाई वापस कर ली गई इसके बाद साल 2016 में इन दोनों ने तलाक को अंतिम रूप दीया।

Education (शिक्षा)

एलन मस्क शुरू से ही पढ़ने में बहुत ही अच्छे थे, उनका पढ़ने में बहुत ही ज्यादा मन लगा करता था। जब वह 12 वर्ष के थे तभी उन्होंने इतनी सारी किताबें पर डाली थी कि, वह एक अच्छे खासे सवाल करने वाले स्टूडेंट को भी पीछे कर सकते थे। एलन मस्क को सबसे ज्यादा कंप्यूटर में रुचि थी, कंप्यूटर के बारे में जानना उन्हें बहुत अच्छा लगता था और इसी वजह से उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर भी सीख लिया था। कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग करना या फिर गेम बनाना और काफी सारे अन्य चीजों को वह कंप्यूटर में करना सीख चुके थे उन्होंने बचपन में ही एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से एक गेम बनाई जिसका नाम उन्होंने ब्लास्ट रखा था, यह गेम उन्होंने एक अमेरिकन कंपनी को सिर्फ $500 में बेच दिया था।

किताबों से कुछ खास लगाव था –

वो कहते हैं ना अगर बच्चे बचपन से ही अपने आप को किताबों के अंदर कुछ करने की लगन को लेते हुए खोजें तो वह बड़े होकर अपने सपनों को साकार जरूर करते हैं। एलन मस्क भी उनमें से ही थे, एक ऐसा बच्चा जो दिन भर किताबों में लगा रहता था, जिसमें बचपन से ही चाहत थी कि में कुछ ऐसा करूंगा की भविष्य में मुझे लोग अपने देश में नहीं पूरी दुनिया में पहचाने लगेंगे। अपने सपने को साकार करने के लिए एलन मस्क दिन-रात बस किताबों में खोए रहते थे, जब वह 17 साल के हुए तब वह अमेरिका जाना चाहते थे, लेकिन कुछ परेशानियों के चलते वह अमेरिका ना जा सके।

मां बाप के तलाक के बाद एलन मस्क भी अपने पिता से कुछ समय बाद अलग हो गए क्योंकि वह उनके पिता एलन मस्क को टाइम नहीं दे पा रहे थे। यही वजह थी कि एलन मस्क ने अपनी मां के रिश्तेदार जो कनाडा में रहा करते थे उनके पास जाने का फैसला किया। एलन मस्क ने कनाडा जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की और कनाडा की नागरिकता भी हासिल कर ली। इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए Wharton School of the University of Pennsylvania से फिजिक्स से B.A ग्रेजुएशन किया।

जानें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार जेफ बेज़ोस के बारे में, जो कि वर्तमान में Amazon के मालिक हैं।

Elon Musk Company in hindi ( एलन मस्क कंपनी )

(1) Zip2

बचपन से ही अपने जिंदगी में एलन मस्क कुछ ऐसा करना चाहते थे, जिसे लोग अपने ख्वाबों में भी सोचा नहीं करते। इसी सपने को ले करके उन्होंने साल 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका में एडमिशन लिया और उस यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने के लिए वह अमेरिका पहुंच गए। अमेरिका में उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला यहां उन्होंने इंटरनेट के बारे में काफी कुछ सीखा इंटरनेट के काफी सारे फायदे भी सीखें की इंटरनेट से वह काफी कुछ कर सकते हैं। इसी सोच को लेकर उन्होंने 2 दिनों में अपना एडमिशन वापस लेकर अपने भाई के साथ मिलकर 1995 में एक zip2 नाम की कंपनी खोली।

साल 1995 में zip2 नाम की इस कंपनी में एलन मस्क को सिर्फ 7% शेयर मिला यह कंपनी एक न्यूज़पेपर को सिटी गाइड करने के लिए काम करती थी। समय के साथ-साथ इस कंपनी को 1999 में Compaq नाम की कंपनी ने 22 million डॉलर में खरीद लिया था।

(2) X.com Paypal

1999 में zip2 नाम की इस कंपनी को बेचने के बाद एलन मस्क ने 1999 में ही x.com की शुरुआत की। यह कंपनी ट्रांजैक्शन का काम करती थी, जो एक जगह से दूसरी जगह पैसे को ट्रांसफर करने के लिए बनाई गई थी। उस टाइम एक कॉन्फिडे नाम की कंपनी भी यही काम किया करती थी जिसकी वजह से यह दोनों कंपनी आगे मिलकर एक हो गई जिसका नाम इन दोनों ने paypal रखा।

(3) SpaceX

इसी बिच उन्हें कई परेशानियों के दौर से भी गुजरना पड़ा। लेकिन एलन मस्क एक ऐसे ज़िद्दी इंसान थे, जिन्होंने ठान लिया था कि वह किसी भी कीमत पर हार नहीं मानने वाले हैं, उनकी सोच पूरी दुनिया में सबसे अलग थी, वह कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसकी कल्पना भी करना लोगों के लिए एक ख्वाब जैसा हो उन्हें लगातार दो सफलताएं मिली लेकिन फिर भी उन्होंने निराश ना होकर फिर से एक बार कोशिश करने की कोशिश की उनके पास अच्छा खासा पैसा भी था, जिसके चलते उन्होंने सोचा कि कैसे टेक्नोलॉजी बनाई जाए कि रॉकेट से लोगों को आसमान की सैर कराई जाए जैसे लोग आजकल देश विदेश में घूमने के लिए जाते हैं।

इसी सपने को लेकर के वह सबसे पहले साल 2003 में रूस चले गए जहां पर वह दो तीन रॉकेट भी लेना चाहते थे, लेकिन रूस की मशहूर कंपनी आईसीबीएम ने एक रॉकेट की कीमत लगभग 8 मिलियन डॉलर लगाई इतनी ज्यादा कीमत होने के कारण एलन मस्क ने सोचा कि इतना पैसा खर्च करने से अच्छा है, क्यों ना मैं खुद ही रॉकेट बना लूं। यहां आप देख सकते हो कि ऐसी सोच रखने वाला इंसान जो रॉकेट जैसी चीज को भी खुद बनाने की हिम्मत रखता हो वह आज दुनिया के सबसे अमीर इंसानों मे क्यों ना गिना जाए।

point of – never give up!

बचपन से ही किताबों से पड़ने वाले एलन मस्क रूस से वापस आकर रॉकेट साइंस पढ़ने में लग गए और कड़ी मेहनत और दिन रात एक करने के बाद ठीक एक साल बाद ही एलन मस्क ने खुद का रॉकेट भी बना लिया। इसके बाद उन्होंने एक कंपनी का निर्माण किया जिसका नाम उन्होंने SpaceX रखा।

सब कुछ अच्छा होने के बाद उन्होंने अपने पहले रॉकेट को रिलीज किया लेकिन उनका पहला रॉकेट फेल होने के बाद फिर से एक और बार एक और रॉकेट को रिलीज कर कोशिश की लेकिन वह भी असफल रहा जिसके बाद एलन मस्क काफी निराश हुए क्योंकि उनके पास उनका काफी पैसा भी बर्बाद हो चुका था, फिर भी उन्होंने एक और कोशिश करनी चाहिए लेकिन अब की बार उन्होंने रॉकेट में नए पार्ट्स लगाने की बजाय पुरानी रॉकेट में खराब हुए पार्ट्स को लगाकर एक और रॉकेट बनाया और वह रॉकेट भी पिछले दो रॉकेट ओ की तरह फेल हो गया।

इतनी सारी असफलताओं के बाद कोई भी इंसान निराश होकर यह सब छोड़ देता लेकिन यह तो एलन मस्क थे, जो कि बचपन से ही वृद्धि और कुछ करने की चाहत को लेकर के दिन रात मेहनत में लगे रहते थे। उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से एक बार फिर उन्ही पुराने पार्ट के साथ नए पार्ट्स को मिलाकर एक और रॉकेट तैयार किया जो कि इस बार सफल रहा और उन्होंने वह कर दिखाया जो कभी किसी ने सोचा भी नहीं था उन्होंने बहुत ही ज्यादा कम लागत के अंदर एक खुद का रॉकेट बनाया और अंतरिक्ष तक भी पहुंचाया।

(4) Tesla

Tesla एक अमेरिकन इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने वाली कंपनी है . जिसकी स्थापना 1 जुलाई 2003 में हुई थी। इस कंपनी की स्थापना Martin Eberhard और Marc Tarpenning ने की थी, जिन्होंने इस कंपनी का नाम शुरुआत में निकोला टेस्ला रखा था. वर्तमान समय में एलन मस्क ही टेस्ला कंपनी के मालिक हैं। क्योंकि उनके पास इस कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर थे।

एलन मस्क में Tesla कंपनी की शुरुआत नहीं की थी, लेकिन बाद में वह इस कंपनी के साथ जुड़े और अपना बहुत सारा पैसा इस कंपनी में इन्वेस्ट किया क्योंकि एलन मस्क को इस कंपनी उद्देश्य बहुत अच्छा लगा था, उन्हें पता था कि वह भविष्य में हर कोई इंसान ऐसी कार लेना पसंद करेगा जो कि क्लीन एनर्जी पर काम करती हो जो कि पोलूशन को कम करें और आम लोगों की जिंदगी को बेहतर करें इसलिए उन्होंने अपना काफी सारा पैसा इस कंपनी में इन्वेस्ट किया इसके बाद इनके इस कंपनी में ज्यादा शेयर होने के कारण आज वह इस कंपनी के मालिक हैं।

Tesla feature

दोस्तो टेस्ला कार में भी बहुत सारी खूबियां है, यह कार दूसरी कारों से काफी ज्यादा अलग है जो कि एलन मस्क ने लोगों की ध्यान में रखते हुए इस कार में काफी सारे फीचर्स को इनबिल्ट किया है इस कार में आपको सुपर चार्जिंग मोड सिस्टम मिल जाएगा जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में या फिर कुछ ही वक्त के अंदर आप इस कार को चार्ज कर सकते हैं।

यह कार पूरी तरह से एयर पोलूशन पर काम करती है, इस कार में ना ही आपको पेट्रोल, डीजल कुछ भी यूज करने की जरूरत नहीं है, यह पूरी तरह से एक इलेक्ट्रॉनिक कार है। इस कार का सबसे बेहतरीन फीचर्स है, ऑटो पायलट मोड जिससे यह कार अपने आप चल सकती है। यदि आपका ड्राइवर आपके पास नहीं है या फिर आपका खुद ड्राइव करने का मन नहीं है, तो आप इस कार को ऑटो पायलट की मदद से भी चला सकते हैं। टेस्ला की कार आप दो mode ludicrous or sport mode में चला सकते है.

Neuralink कंपनी एक ऐसी कंपनी है, जो लोगो के दिमागी इंटरफ़ेस का भविष्य बना रही है. यह एक ऐसी भविष्य में काम आने वाली कंपनी है, जो अभी से भविष्य की तैयारी कर रही है। और इस कंपनी की स्थापना करने वाले भी एलन मस्क हैं। क्योंकि एलन मस्क ही एक ऐसे एकमात्र व्यक्ति हैं, जो ऐसी सोच रखते हैं और ऐसे काम करने की सोच रखते हैं, जिन्हें करने की कोई अपने सपनों में भी नहीं सोच सकता हो।

न्यूरालिंक कंपनी की स्थापना

इस कंपनी को साल 2017 में स्थापित किया गया था। इस कंपनी का उद्देश्य एक ऐसी तकनीकी मशीन बनाने का है, जिससे हम अपने दिमाग को सीधे कंप्यूटर से जोड़ सकें। वर्तमान समय में दुनिया आज टेक्नोलॉजी के साथ-साथ काफी आगे जा रही है, इस बात का अंदाजा लगाते हुए एलन मस्क ने अभी से ऐसी मशीन बनाने की तैयारी कर ली है, जो भविष्य में काफी काम आने वाली है।

सुनने में यह काफी नामुमकिन सा लगता है, लेकिन नामुमकिन को मुमकिन कर ना ही एलन मस्क का दूसरा नाम है, इसलिए neuralink कंपनी ऐसे डिवाइसों का अविष्कार करेगी जो किसी भी डिजिटल सिस्टम और दिमाग के बीच एक इंटरफ़ेस का कार्य करेगी, इंसान अपने दिमाग से उस हर डिजिटल चीज को यूज कर पाएगा जिसे आज यूज़ करने के लिए लोग अपने हाथों का उपयोग करते हैं।

(6) boring company

द बोरिंग कंपनी यह कंपनी भी एलन मस्क की कंपनियों में से एक है, इस कंपनी की शुरुआत एलन मस्क ने साल 2016 में एक ट्वीट के जरिए की थी। जिसमे लिखा हुआ था, कि “वर्तमान में ट्रैफिक ने मुझे पागल किया हुआ है, मैं जमीन में खुदाई करने वाली एक बोरिंग मशीन बनाने जा रहा हूं. इस कंपनी का उद्देश्य ट्रांसपोर्ट का तरीका बदलना है”।

एलन मस्क एक खास टैक्सी सिस्टम पर भी डिवेलप करने के लिए उनकी कंपनी इस प्रोजेक्ट में काम कर रही है, बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के जमाने में आज गाड़ियां रोड़ों पर ज्यादा और आदमी काम दौड़ रहे है, ऐसे में ट्रैफिक का होना आम बात हो गई है इसीलिए एलन मस्क ने भविष्य को देखते हुए एक ऐसी बोरिंग कंपनी का निर्माण किया है, जो जमीन पर ही नहीं जमीन के नीचे भी गाड़ियों को एक चैनल के जरिए दौड़ पाएंगी, जिससे ट्रैफिक में लोगों को बहुत ही ज्यादा राहत मिलने वाली है। वक्त के साथ-साथ यह कंपनी काफी तेजी से अपना काम कर रही है, और उम्मीद है यह कंपनी विश्व भर में अपना नाम जरूर बनाएगी।

इन कंपनियों के CEO है, एलन मस्क –

Company Namestitle
SpaceXCEO
TeslaCEO
NeuralinkCEO
Solar Citychairman
OPEN AIco-chairman

awards and achievements list of elon musk

  • साल 2006 में एलन मस्क यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस इंजीनियरिंग बोर्ड के सदस्य थे।
  • एलन मस्क को टेस्ला और सोलरसिटी के लिए राष्ट्रीय वन्यजीव संघ वर्ष 2008 राष्ट्रीय संरक्षण उपलब्धि पुरस्कार मिला।
  • फरवरी 2011 में, फोर्ब्स ने मस्क को “अमेरिका के 20 सबसे शक्तिशाली सीईओ में शामिल किया।
  • 2012 में, मस्क को रॉयल एयरोनॉटिकल सोसाइटी यानि (RAES) के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • वर्ष 2017 में, एलन मस्क को शांति पुरस्कार के लिए ओस्लो बिजनेस से सम्मानित किया गया था।
  • मास्क को 1 दिसंबर, 2020 को एक्सल स्प्रिंगर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • एलन मस्क को 10 जनवरी, 2021 को, फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में # 1 स्थान दिया गया था।
  • टाइम पत्रिका ने मास्क को 13 दिसंबर, 2021 को पर्सन ऑफ द ईयर का नाम दिया।
  • 20 मई, 2022 को ऑर्डर ऑफ मेरिट के पदक से सम्मानित किया गया था।

top 7 Elon Musk Quotes in Hindi

जब कोई चीज काफी महत्वपूर्ण होती है, तो आप उसे करते हैं, भले ही हालात आपके पक्ष में न हों।

एलन मस्क

कभी भी नयी चीजें करने से नहीं डरना चाहिए।

एलन मस्क

पहले आपको ये मानना होगा कि कुछ संभव है, उसके बाद संभावना घटित होगी।

एलन मस्क

मुझे लगता है, कि साधारण लोगों के लिए असाधारण काम करना ज्यादा आसान होगा।

एलन मस्क

आपको कोई भी काम इसलिए नहीं करना चाहिए कि वे अलग हैं। उसकी जरुरत भी होनी चाहिए।

एलन मस्क

 कुछ लोग बदलाव को पसंद नहीं करते हैं। लेकिन अगर आप कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो बदलाव जरुरी है।

एलन मस्क

लोग तब बेहतर काम करते हैं जब वे जानते हैं कि लक्ष्य क्या और क्यों है ? ये ज़रूरी है कि लोग सुबह काम पे आने के बारे में सोचें और अपना काम एन्जॉय करें।

एलन मस्क

some FAQ ( कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न )

एलन मस्क किस देश का है?

एक दक्षिण अफ्रीकी, कैनेडियन और अमेरिकी दिग्गज उधोगपति,आविष्कारक और रॉकेट वैज्ञानिक है।

एलन मस्क की उम्र क्या है?

50 साल (2021)

टेस्ला कार कंपनी का मालिक कौन है?

एलन मस्क

एलन मस्क की कुल नेटवर्क कितनी है?

24,420 crores USD

टेस्ला कार की कीमत कितनी है?

30 लाख रुपये से शुरू होकर 97.1 लाख रुपये तक है।

एलन मस्क की पत्नी का नाम क्या है?

( जस्टिन मस्क विवाह. 2000–2008 ) (तालुलाह राइली विवाह. 2010–2012 ) ( तालुलाह राइली विवाह. 2013–2016 )

elon musk biography book in hindi

buy here

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों यह थी दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक सफल बिजनेसमैन एलन मस्क की कहानी उनके जीवन से हर किसी को बहुत कुछ सीखने को मिलता है, हमने भी आपके सामने बस एक छोटी सी कोशिश की है, एलन मस्क के जीवन को आपके सामने रखने की। मैं खुद एलन मस्क का बहुत बड़ा फैन हूं मुझे उनके थॉट्स उनके विचार काफी ज्यादा पसंद है। उनसे जीवन में यह सीखने को मिलता है, कि अगर इरादे पक्के हो तो हार नहीं माननी चाहिए सफलता आपकी आज नहीं तो कल जरूर साथ देगी आपको भी एलन मस्क के जीवन की कहानी से क्या सीखने को मिलता है, हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा यह भी बताइएगा।

see also – इन्हे भी पढ़े

जानिए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के बारे में।

एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल की कहानी।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम एलन मस्क को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

This Post Has One Comment

Leave a Reply