Deepak Niwas Hooda Biography in Hindi | दीपक हुड्डा की जीवनी

You are currently viewing Deepak Niwas Hooda Biography in Hindi | दीपक हुड्डा की जीवनी

दीपक निवास हुड्डा का जीवन परिचय – उम्र, विकी, जन्मतिथि, माता-पिता, कबड्डी टीम, कुल मूल्य , पीकेएल टीम और रिकॉर्ड ( Deepak Niwas Hooda Biography in Hindi – age, wiki, DOB, parents, kabaddi team, net-worth, PKL team, and records )

दीपक निवास हुड्डा कौन है? ( Who is Deepak Niwas Hooda )

दीपक हुड्डा जिनका पूरा नाम दीपक निवास हुड्डा है. यह एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है, जोकि प्रो कबड्डी लीग में जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान है। इनका जन्म 10 जून 1994 को हरियाणा के रोहतक में हुआ था। वर्तमान में यह इंडिया नेशनल कबड्डी टीम के कप्तान है, जो कि ऑलराउंडर के रूप भूमिका निभाते है। इन्होंने अपने प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत वर्ष 2014 में तेलुगु टाइटंस के साथ की। दीपक हुड्डा ने अपने करियर के 127 मैचों में 970 पॉइंट्स अपने नाम कर सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज कराया है।

Deepak Niwas Hooda Biography in Hindi –

question ( प्रश्न ) answer ( उत्तर )
name/नाम दीपक निवास हुड्डा
nickname/उपनाम दीपू
DOB/जन्म तिथि 10 जून 1994 (हरियाणा ,रोहतक )
age/उम्र 27 वर्ष (2021)
professtion/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
league/लीग pro kabaddi league
position/स्थिति डिफेंडर और रेडर दोनों
kabaddi team/कबड्डी टीम जयपुर पिंक पैंथर्स
networth /कुल मूल्य 10-15 करोड़
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

Deepak Niwas Hooda PKL career in hindi (करियर)

दीपक निवास हुड्डा ने अपने करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी लीग के सीजन 1 में तेलुगु टाइटंस के साथ की जहां उन्होंने 14 मैचों में 89 पॉइंट्स हासिल किए। उन्होंने इस सीजन में अपनी रेड के साथ-साथ डिफेंडिंग के तौर पर कुछ पॉइंट्स अपने नाम किए। साथ ही प्रो कबड्डी लीग 2015 के सीजन 2 में दीपक निवास हुड्डा ने तेलुगु टाइटंस के साथ रहकर 15 मैचों में 96 पॉइंट हासिल किए। दीपक निवास हुड्डा इस सीजन में उन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल कर सर्वश्रेष्ठ कबड्डी खिलाड़ियों में नाम कमाया था।

प्रो कबड्डी लीग 2016 के सीजन 3 में दीपक निवास हुड्डा को पुनेरी पलटन टीम का हिस्सा बनाया गया जो उन्होंने अपनी टीम के लिए 12 मैच खेले और साथ ही 76 पॉइंट्स बनाकर अपनी टीम के लिए भूमिका निभाई। साथ ही दीपक निवास हुड्डा को 2017 के प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में दोबारा पुणेरी पलटन की टीम का हिस्सा बनाया गया, जहा उन्होंने 24 मैच खेलकर शानदार 186 पॉइंट से हासिल किए और दीपक हुड्डा सीजन 5 के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के तौर पर लोगों के सामने अपना प्रदर्शन दिखाया।

कप्तान के तौर पर दीपक निवास हुड्डा

कबड्डी में अपना नाम कमाने वाले दीपक निवास हुड्डा को 2018 के प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 में एक नई टीम यानी जयपुर पिंक पैंथर की टीम में शामिल किया गया। दीपक निवास हुड्डा के लिए यह एक नई टीम थी इसलिए दीपक ने अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 मैचों में 208 पॉइंट्स हासिल किए। दीपक निवास हुड्डा इस सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान भी थे।

दीपक निवास हुड्डा को 2019 के प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 में दोबारा जयपुर पिंक पैंथर्स की टीम की और से खेलते हुए नजर आए, एक कप्तान के तौर पर उन्होंने अपनी टीम के लिए 20 मैचों में 158 पॉइंट्स अपने नाम किए। दीपक निवास हुड्डा उन सफल कप्तानों में से एक थे जिन्होंने अपनी टीम को एक नई पहचान दी थी। साथ ही दीपक निवास हुड्डा प्रो कबड्डी लीग सीजन 8 में भी जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान है।

Deepak Niwas Hooda and his Kabaddi World Cup

2016 कबड्डी विश्व कप जो कि अहमदाबाद में हुआ था, उस वक्त दीपक निवास हुड्डा को भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम का हिस्सा बनाया गया और साथ ही दीपक निवास हुड्डा ने एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाकर भारतीय टीम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। जिसके कारण भारतीय राष्ट्रीय टीम 2016 की कबड्डी विश्व कप में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब हुई।

kabaddi statistics (कबड्डी के आंकड़े)

team (टीम)match (मैच)points (अंक)
तेलुगु टाइटंस 1489
तेलुगु टाइटंस 1596
पुनेरी पलटन 1276
पुनेरी पलटन 16130
पुनेरी पलटन 24186
जयपुर पिंक पैंथर्स 22208
जयपुर पिंक पैंथर्स 20158

सामान्य प्रश्न ( FAQ )

Q : दीपक निवास हुड्डा कौन है ?
ans : एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है।

Q : दीपक निवास हुड्डा का जन्म कब हुआ ?
Ans : 10 जून 1994 को

Q : दीपक हुड्डा किस टीम के कप्तान है ?
Ans : जयपुर पिंक पैंथर्स

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय दीपक निवास हुड्डा को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी दीपक निवास हुड्डा के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply