David Warner Biography in Hindi | डेविड वॉर्नर का जीवन परिचय

You are currently viewing David Warner Biography in Hindi | डेविड वॉर्नर का जीवन परिचय

डेविड वार्नर की जीवनी हिंदी में – आयु, जन्मतिथि, क्रिकेटर, पत्नी, कुल संपत्ति, माता-पिता, करियर, क्रिकेट टीम, रिकॉर्ड और पुरस्कार (David Warner Biography in Hindi – age, DOB, cricketer, wife, net worth, parents, career, cricket team, records, and awards)

डेविड वार्नर कौन है? (Who is David Warner)

डेविड वार्नर एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी है, जो की ओपनर के तौर पर तेज गति से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। इनका जन्म 23 अक्टूबर 1986 को ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। यह ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 11 जनवरी 2009 को t20 फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की। डेविड वॉर्नर अपनी घरेलू टीम न्यू साउथ वेल्स,डरहम, हैदराबाद और सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलते हैं।

डेविड वॉर्नर आज के समय में एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपनी लोकप्रियता अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरे देश विदेश में पाई है। तथा भारतीय संस्कृति को पसंद करते हुए डेविड वॉर्नर सोशल मीडिया पर काफी पसंद किए जाते हैं। डेविड वॉर्नर ने अपने बल्ले के जरिए ऐसे कमाल करके दिखाएं है, जिसकी कल्पना करना शायद कठिन होगा, इन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुछ कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। डेविड वॉर्नर अपनी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के साथ साथ आईपीएल टीम हैदराबाद और बिग बैश लीग में खेलते हुए नजर आते हैं।

David Warner Biography in Hindi – details

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम डेविड वॉर्नर
DOB/जन्म तिथि 23 अक्टूबर 1986 ( ऑस्ट्रेलिया,न्यू साउथ वेल्स)
age/उम्र35 साल (2021)
profession/पेशा एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी
parents/माता-पिताहॉवर्ड वार्नर/लोरेन वार्नर
net-worth/कुल मूल्यरु. 80 करोड़
cricket team/क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम
IPL team/आईपीएल टीमसनराइजर्स हैदराबाद
nationality/राष्ट्रीयता ऑस्ट्रेलियाई
David Warner Biography in Hindi

Early life and education (प्रारंभिक जीवन और शिक्षा)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मशहूर खिलाड़ी डेविड वार्नर काजल 27 अक्टूबर 1986 को पूर्वी सिडनी में स्थित पैडिंगटन में हुआ था। इनके पिता का नाम Howard Warner तथा मां का नाम lorraine warner है। इसके अलावा डेविड वॉर्नर के परिवार में उनकी पत्नी candice warner है, जिन्होंने अपनी शादी 14 अप्रैल 2015 को की। डेविड वार्नर को शुरू से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी, जिसके चलते उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। यहीं से डेविड वॉर्नर की क्रिकेट का सफर शुरू हुआ।

start of cricket (क्रिकेट की शुरुआत)

डेविड वार्नर को बचपन से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी, इसलिए उन्होंने 13 साल की उम्र में क्रिकेट को सीखने का प्रयास किया। धीरे-धीरे क्रिकेट में सफल होने के चलते डेविड वार्नर ने सिडनी क्रिकेट क्लब के लिए अंडर 16 में शानदार प्रदर्शन करते हुए रन स्कोरिंग रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट खेलना जारी रखा, बाद में ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 की ओर से खेलते हुए श्रीलंका का दौरा किया जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, जिसके चलते डेविड वार्नर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के तौर पर देखा जाने लगा।

जानिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी जिन्हे कैप्टन कूल के नाम से जाना जाता है।

International cricket debut (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत)

जहां डेविड वार्नर को घरेलू टीम में शानदार प्रदर्शन करने के चलते चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी और आकर्षित किया, वही डेविड वार्नर को अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने का मौका मिला। उन्होंने प्रथम श्रेणी मैच यानी फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेले बिना ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल हुए, जहां डेविड वार्नर ने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करते हुए 11 जनवरी 2009 को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में t20 में अपना करियर शुरू किया। डेविड वार्नर अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में डेब्यू करते हुए 43 गेंदों में शानदार 89 रन बनाकर विरोधी टीमों पर गहरा प्रभाव डाला।

t20 में शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर को जल्द ही ओडीआई क्रिकेट मैच में खेलने का मौका मिला जहां डेविड वार्नर ने अपने ओडीआई क्रिकेट की शुरुआत करते हुए 18 जनवरी 2009 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी एकदिवसीय क्रिकेट मैच की शुरुआत की।

यहां भी डेविड वॉर्नर का प्रदर्शन का अच्छा रहा और डेविड वॉर्नर को एक नई पहचान मिली क्योंकि लगातार अपने क्रिकेट मैच में शानदार रनों की झड़ी लगाने के कारण डेविड वार्नर को टेस्ट डेब्यु करने का मौका, और ज्यादा देरी ना करते हुए डेविड वॉर्नर ने 1 दिसंबर 2011 को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट करियर की शुरुआत की, जहां वार्नर ने पहली पारी में 3 रन बनाए तथा दूसरी पारी में 4 गेंदों में नाबाद 12 रन अपने खाते में किए। आज के समय में डेविड वार्नर का नाम प्रसिद्ध क्रिकेटरों में शामिल है, जिन्होंने अपनी उपलब्धि कड़ी मेहनत और कठिन परिश्रम से हासिल की है।

David Warner top 10 Records (डेविड वॉर्नर रिकॉर्ड)

  1. पांचवे बल्लेबाज़ जिन्होंने बल्लेबाजी की स्थिति से एक पारी में सर्वाधिक रन बनाये (335*)
  2. सांतवे बल्लेबाज़ जिन्होंने बल्लेबाजी लगातार पारियों में अर्धशतक लगाए है (6)
  3. टेस्ट मैच के एक मैच में सबसे ज्यादा कैच (6)
  4. टेस्ट मैच के दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी (361)
  5. एकदिवसीये क्रिकेट मैच में दूसरे खिलाड़ी जिन्होंने सर्वाधिक 7 शतक एक कैलेंडर वर्ष में लगाए है।
  6. चौथे खिलाडी जिन्होंने एक पारी में सबसे ज्यादा चौके जड़े है (24)
  7. दूसरे बल्लेबाज़ है जो चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की (161)
  8. टी20 में छठे बल्लेबाज़ जिन्होंने डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाये है (89)
  9. टी20 में चौथे बल्लेबाज़ जिन्होंने करियर में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए है (22)
  10. एकदिवसीये क्रिकेट मैच में तीसरे खिलाड़ी जिन्होंने एक सीरीज में सबसे ज्यादा शतक अपने नाम किये (3)

David Warner best awards (डेविड वार्नर पुरस्कार)

  • ऑस्ट्रेलियन वन डे इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ़ द ईयर: (2017), (2018)
  • ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर: (2012)
  • एलन बॉर्डर मेडल: (2016), (2017), (2020)
  • इंडियन प्रीमियर लीग ऑरेंज कैप: (2015) (2017) (2019)
  • ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट: (2021)
  • ऑस्ट्रेलियन टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द ईयर: (2016)

FAQ (सामान्य प्रश्न)

Q: डेविड वॉर्नर कौन है ?
Ans: एक पेशेवर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी है ?

Q: डेविड वॉर्नर का जन्म हुआ था ?
Ans: 23 अक्टूबर 1986 ऑस्ट्रेलिया में

Q: डेविड वॉर्नर की वाइफ कौन है ?
Ans: कैंडिस वार्नर

Q: डेविड वॉर्नर की हाइट कितनी है ?
Ans: 1.7 m

Q: डेविड वॉर्नर का वजन कितना है ?
Ans: 65 किलो

Q: डेविड वॉर्नर की IPL टीम कौन सी है ?
Ans: DC दिल्ली कैपिटल्स (2022)

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय डेविड वॉर्नर को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी डेविड वॉर्नर के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply