Chiranjeevi Biography in Hindi | चिरंजीवी का जीवन परिचय

You are currently viewing Chiranjeevi Biography in Hindi | चिरंजीवी का जीवन परिचय

चिरंजीवी की कहानी हिंदी में – उम्र, जन्मतिथि, पत्नी, माता-पिता, कुल संपत्ति, फिल्म करियर, पहली फिल्म, बच्चे, फिल्म सूची, पुरस्कार और उपलब्धियां और बहुत कुछ ( Chiranjeevi Biography in hindi – age, DOB, wife, parents, net-worth, film career, dabut movie, childs, film list, awards and achiviement and more )

चिरंजीवी कौन है? (Who is Chiranjeevi )

चिरंजीवी जिनका पूरा नाम कोनिडेला शिव शंकर प्रसाद है, यह एक भारतीय फिल्म अभिनेता है, जो कि मुख्य रूप से तेलुगु फिल्म के लिए जाने जाते हैं। यह फिल्म अभिनेता के साथ साथ ब्रेक डांसिंग के लिए पूरे भारत में लोकप्रिय हैं। इनका जन्म 22 अगस्त 1955 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। इन्होंने अपनी फिल्म करियर की शुरुआत साल 1978 में आई फिल्म pranam khareedu से की। भारतीय सिनेमा में योगदान देने के लिए चिरंजीवी को भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है, यही नहीं उन्हें कई नंदी पुरस्कार और रघुपति वेंकैया पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

Chiranjeevi in hindi ( quick fact)

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नामचिरंजीवी
DOB/जन्मतिथि22 अगस्त 1955 (आंध्र प्रदेश)
profession/पेशा फिल्म अभिनेता
parents/माता पिताकोनिडेला वेंकट राव/अंजना देवी
wife/पत्नीसुरेखा कोनिडाला
dabut film/पहली फिल्मPranam Khareedu
net-worth/कुल मूल्य$200 Million (2022)
childs/बच्चेराम चरण, सुष्मिता, श्रीजा कल्याण
awards/पुरस्कारपद्म भूषण
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
Chiranjeevi Biography in hindi

Chiranjeevi Biography in hindi

भारत के जाने-माने फिल्म अभिनेता चिरंजीवी का जन्म 22 अगस्त 1955 को भारत के राज्य आंध्र प्रदेश के छोटे से गांव मोगलथुर में हुआ था। उनकी मां का नाम अंजना देवी तथा पिता का नाम कोनिडेला वेंकट राव है, जोकि एक कॉन्स्टेबल के रूप में काम करते थे। अगर बात करें चिरंजीवी की शुरुआती पढ़ाई की तो चिरंजीवी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई निदादावोलु, गुरजाला, बापटला पोन्नूर, मंगलगिरी और मोगलथुर से की। इसके बाद चिरंजीवी नरसापुरम के श्री वाई ए न कॉलेज से अपनी वाणिज्य में स्नातक पूरी की। तथा इसके बाद चिरंजीवी ने चेन्नई चले गए और अपने फिल्म करियर बनाने के लिए अभिनय की शुरुआत की।

Chiranjeevi story and film career

बचपन से ही चिरंजीवी को अभिनय करने में काफी दिलचस्पी थी, और इसी जुनून के साथ उन्होंने आगे चलकर एक अभिनेता बनने का निर्णय लिया। इसके बाद उन्होंने अपनी फिल्म करियर की शुरुआत साल 1978 में आई फिल्म प्रणाम खरेडू से की जहां उन्होंने नरसिम्हा की भूमिका अदा की। यहां से चिरंजीवी का शुरुआती करियर काफी अच्छा रहा था, जिसके लिए उन्हें आगे भी कई फिल्मों में काम करने का मौका मिला।

इसके बाद चिरंजीवी ने साल 1900 से लेकर वर्ष 2000 तक कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इन्होंने इन वर्षों के बीच श्री रामबंटु, अग्नि संस्कार, चंडीप्रिया, नायक चुनौती रुद्रनेत्र गुरु आदि कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

लेकिन चिरंजीवी को असली पहचानता मिली जब उन्होंने साल 2002 में आई फिल्म इंद्र द टाइगर काम करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने शंकरनारायण की अहम भूमिका निभाई। इस फिल्म के लिए चिरंजीवी को सर्वश्रेष्ठ तेलुगू अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नंदी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यहां से चिरंजीवी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों में काम कर फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया। उन्होंने शंकर दादा एम.बी.बी.एस हनुमान, टेगोर आदि फिल्मों में काम किया।

यही नहीं चिरंजीवी ने मगधीरा (2009) ब्रूसली लड़ाकू (2015) सई रा नरसिम्हा रेड्डी (2019) आदि सुपरहिट फिल्मों में काम किया। वर्तमान में चिरंजीवी फिल्म इंडस्ट्री के एक लेजेंड के तौर पर देखे जाते हैं।

Chiranjeevi movie list in hindi

1978 – Pranam Khareedu
1980 – Agni Sanskaram
1980 – Agni Sanskaram
1982 – Sitadevi
1988 – Khaidi No.786
1982 – Annayya
2002 – Indra
2002 – Indra
2007 – Shankar Dada Zindabad
2009 – Magadheera
2015 – Bruce Lee: The Fighter
2019 – Sye Raa Narasimha Reddy

see also – इन्हे भी पढ़े

साउथ की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय।

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम साउथ एक्टर चिरंजीवी को देते हैं क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply