Chandran Ranjit | जानिए कैसे बना कबड्डी में एक सफल रेडर

You are currently viewing Chandran Ranjit | जानिए कैसे बना कबड्डी में एक सफल रेडर

चंद्रन रंजीत का जीवन परिचय – आयु, जन्मतिथि, कबड्डी टीम, पीकेएल कैरियर, अंक और रिकॉर्ड (Chandran Ranjit Biography in Hindi – age, DOB, kabaddi team, PKL career, points, and records)

चंद्रन रंजीत कौन है? (Who is Chandran Ranjit)

चंद्रन रंजीत एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी हैं, जो की रेडर के रूप में भूमिका निभाते है। इनका जन्म 7 जून 1991 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने सीजन 1 के साथ प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत की। रंजीत ने अपने पहले दो सीज़न तेलुगु टाइटन्स के लिए खेले। वर्तमान में चंद्रन रंजीत प्रो कबड्डी लीग बेंगलुरु बुल्स के लिए खेल रहे हैं। इन्होने अपने कबड्डी करियर के 70 मैचों 383 पॉइंट्स हासिल किए है, जिसमे से 13 टेकल्स पॉइंट्स शामिल है।

Chandran Ranjit information in hindi –

question (प्रश्न) answer (उत्तर)
name/नाम चंद्रन रंजीत
DOB/जन्म तिथि 7 जून 1991 ( तमिलनाडु , चेन्नई )
age/उम्र 30 साल (2021)
profession/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
Height/कद 5.9 फीट
kabaddi team/कबड्डी टीम बेंगलुरु बुल्स
league/लीग pro kabaddi league
PKL team/पीकेएल टीम बेंगलुरु बुल्स ( वर्तमान )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

Jeeva Kumar PKL career in hindi ( करियर )

चंद्रन रंजीत ने अपने करियर की शुरुआत प्रो कबड्डी लीग सीज़न 1 में तेलुगु टाइटन्स के साथ की, जहा उन्होंने अपनी टीम के लिए 6 मैचों में 6 पॉइंट्स हासिल किये। यह सीजन चंद्रन रंजीत के लिए निराशाजनक रहा, लेकिन उनको अगले कबड्डी लीग 2015 में दुबारा तेलुगु टाइटन्स की टीम में शामिल किया, जहा उन्होंने 1 मैचों में 1 पॉइंट अपने नाम किया, हलाकि इस सीजन में रंजीत को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन कबड्डी की स्किल को सिखने के लिए चंद्रन रंजीत ने खूब मेहनत की।

लेकिन चंद्रन रंजीत को कबड्डी में असली पहचान तब मिली जब उन्हें 2017 के प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में एक नई टीम यानि गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स की और से कबड्डी खेलने का मौका मिला। रंजीत ने इस मोके को दोनों हाथो से कबुल करा और अपनी टीम के लिए 11 मैच खेले और 51 पॉइंट्स अपने नाम करने में कामियाब हुए। यह वह सीजन था जब चंद्रन रंजीत ने किसी सीजन में सबसे ज्यादा पॉइंट्स बटोरे थे।

कबड्डी का अनुभव और अच्छे प्रदर्शन के लिए चंद्रन रंजीत को 2018 में हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 में दबंग दिल्ली की टीम में शामिल किया गया, जहा उन्होंने 24 मैच खेले और शानदार 158 पॉइंट्स हासिल कर दिल्ली की टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने में कामियाब हुए। इसके बाद चंद्रन रंजीत सीजन 7 में एक और बार दिल्ली की टीम की ओर से खेलते हुए नज़र आये, जिसके चलते उन्होंने 22 मैचों में 125 पॉइंट्स अपने नाम किये।

कबड्डी के आंकड़े (Kabaddi stats)

team (टीम) match (मैच) points (अंक)
तेलुगु टाइटन्स 66
तेलुगु टाइटन्स 11
गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स 1151
दबंग दिल्ली 24158
दबंग दिल्ली 22125
career record

सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q: चंद्रन रंजीत कौन है ?
Ans : एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी है।

Q : चंद्रन रंजीत के कितने पॉइंट्स है ?
Ans : 70 मैचों 383 पॉइंट्स है।

Q : चंद्रन रंजीत किस टीम से खेलते है ?
Ans : बेंगलुरु बुल्स की ओर से

Q : चंद्रन रंजीत की उम्र कितनी है ?
Ans : 30 साल 2021 के मुताबिक

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय चंद्रन रंजीत को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी चंद्रन रंजीत के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

This Post Has One Comment

Leave a Reply