Bipin Rawat Biography In Hindi | CDS बिपिन रावत का जीवन परिचय

You are currently viewing Bipin Rawat Biography In Hindi | CDS बिपिन रावत का जीवन परिचय

बिपिन रावत का जीवन परिचय – आयु, जन्मतिथि, मृत्यु, मृत्यु का कारण, करियर, पत्नी और पुरस्कार ( Bipin Rawat Biography In Hindi – age, DOB, death, death reason, career, wife, and awards ) ( CDS bipin rawat success story in hindi )

अगर किसी देश की सुरक्षा की बात किया जाए तो उसमें सेना का अहम रोल होता है, और क्यों ना हो क्योंकि यह अपनी जान की फिक्र ना करते हुए 24 घंटे हमारे खातिर मर मिटने के लिए तैयार होते हैं. लेकिन सेना को चलाने के लिए एक लीडर की जरूरत होती है, ताकि कैसे टीम वर्क करते है तथा आने वाले समय में सही फैसला ले सके। जी हां हम बात कर रहे हैं भारत के रक्षा प्रमुख बिपिन रावत की, जोकि अब इस दुनिया में नहीं रहे। इसलिए आज हम बिपिन रावत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताएंगे।

सीडीएस बिपिन रावत कौन है? (Who is CDS Bipin Rawat)

जनरल बिपिन रावत एक भारतीय प्रमुख सैनिक थे, जो भारत के पहले रक्षा प्रमुख यानी CDS (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) के पद पर कार्यरत थे। इनका जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के गढ़वाल में हुआ था। वह भारतीय थल सेना के सेनाअध्यक्ष रह चुके हैं, जिन्होंने 31 दिसंबर 2016 को यह पद ग्रहण किया। इसके बाद उन्होंने 1 जनवरी 2020 को रक्षा प्रमुख के पद का भार ग्रहण किया, लेकिन 8 दिसंबर 2021 को बिपिन रावत की 63 साल की उम्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनका देहांत हो गया।

army chief bipin rawat biography in hindi

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम जनरल बिपिन रावत
DOB/जन्म तिथि 16 मार्च 1958 ( उत्तराखंड )
age/उम्र 63 साल (2021)
profession/पेशासैन्य वृत्ति
parents/माता-पितालक्ष्मण सिंह रावत/माँ-ज्ञात नहीं
wife/पत्नीमधुलिका रावत
Rank/रैंक जनरल
Indian CDS/भारतीय CDS 1 जनवरी 2020
religion/धर्महिन्दू
death/मौत 8 दिसंबर 2021
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Bipin Rawat Biography In Hindi

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early life and education)

भारत के रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत का जन्म एक सेना परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम लक्ष्मण सिंह रावत है, जोकि लेफ्टिनेंट जनरल के पद से पौड़ी गढ़वाल जिले से रिटायर हुए। उनकी मां विधायक किशन सिंह परमार की बेटी थी, जोकि उत्तरकाशी विधानसभा की विधायक थी। जनरल बिपिन रावत ने अपनी शुरुआती पढ़ाई देहरादून के के कैंबरीन हॉल स्कूल और शिमला के सैंट एडवर्ड स्कूल से की। और इसके बाद बिपिन रावत ने राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी में दाखिला लिया, इसके साथ-साथ बिपिन रावत ने वेलिंगटन में स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

शुरू से ही बिपिन रावत के घर में भारत देश की भावना के कारण फौज के रुतबे का माहौल रहा। उन्होंने बचपन से ही फौज में जाने का शौक था, जो कि सपना पूरा ही नहीं बल्कि उन्हें सेना का रक्षा प्रमुख बनाया भी बनाया गया।

बिपिन रावत सैन्य वृत्ति (Bipin Rawat Military Career)

भारत के पहले सीडीएस बिपिन रावत ने अपने आर्मी करियर की शुरुआत 16 दिसंबर 1978 को गोरखा 11 राइफल्स की 5वीं बटालियन में के साथ यहीं अपने सैन्य सफर शुरू हुआ. यहाँ बिपिन रावत को सेना के कई नियमों को सिखने का मौका मिला। उन्होंने बताया की उनकी जिंदगी में उन्होंने गोरखा में रहते हुए जो भी कुछ सीखा वो कहीं और सिखने को नहीं मिला है।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने मेजर के पद पर जम्मू और कश्मीर में एक कंपनी की कमान संभाली। उन्होंने कर्नल के रूप में किबिथू में LAC के साथ अपनी बटालियन की कमान सभालने को मिली। इसके बाद बिपिन रावत ने उरी में 19वीं इन्फैंट्री डिवीजन के कमांडिंग जनरल की भूमिका ग्रहण की, जब उन्हें मेजर जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया।

बिपिन रावत ने एक लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पे पुणे के दक्षिणी सेना की कमान सभालने को मिली। 31 दिसंबर 2016 को भारत सरकार द्वारा बिपिन रावत को थल सेना का 27वां Chief of Staff का पदभार ग्रहण किया।

बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical strike in Balakot)

जब पुलवामा में एक आतंकी हमले में 40 से अधिक भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद तब जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख के रूप में वर्ष 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ट्रेनिंग सेंटर को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमलों का निरीक्षण किया।

death reason ( मृत्यु का कारण )

भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का 8 दिसंबर 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया. इस हादसे में उनकी पत्नी समेत 12 अन्य लोगों ने अपनी जान गवां दी। इस दुर्घटना के बाद पीएम मोदी रक्षा मंत्री और अन्य लोगों ने काफी दुःख जताया।

पुरुस्कार ( awards )

जनरल बिपिन रावत ने देश की सेवा के लिए का पुरुस्कार जैसे परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, युद्ध सेवा पदक, सेना पदक, विशिष्ट सेवा पदक आदि और भी कई पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है।

सामान्य प्रश्न ( FAQ )

Q : बिपिन रावत कौन थे ?
Ans : भारतीय चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ अधिकारी (CDS)

Q : बिपिन रावत का जन्म कब हुआ था ?
Ans : 16 मार्च 1958 को

Q : बिपिन रावत की पत्नी का नाम क्या था ?
Ans : मधुलिका रावत

Q : बिपिन रावत CDS कब बने ?
Ans : 1 जनवरी 2020 को

Q : बिपिन रावत की मृत्यु कब हुई ?
Ans : 8 दिसंबर, 2021 को

Q : बिपिन रावत की मृत्यु कैसे हुई ?
Ans : हेलिकॉप्टर हादसे में

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट  हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय बिपिन रावत को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी बिपिन रावत के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply