Rohit Kumar Biography in Hindi | रोहित कुमार जीवन परिचय

You are currently viewing Rohit Kumar Biography in Hindi | रोहित कुमार जीवन परिचय

रोहित कुमार की जीवनी हिंदी में – आयु, कुल मूल्य, जन्म तिथि, कबड्डी टीम, पीकेएल, और करियर ( Rohit Kumar Biography in Hindi – age, net worth, DOB, kabaddi team, PKL, and career )

रोहित कुमार कौन है? ( Who is Rohit Kumar )

रोहित कुमार एक भारतीय कबड्डी खिलाड़ी है, जो वर्तमान में प्रो कबड्डी लीग तेलुगु टाइटंस की टीम का नेतृत्व कर रहे है। इनका जन्म 19 जनवरी 1990 को हरियाणा की निजामपुर में हुआ था। रोहित प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 और 7 में बेंगलुरू बुल्स कबड्डी टीम के कप्तान थे। साथ ही रोहित कुमार कबड्डी मास्टर दुबई के लिए एशियाई कबड्डी चैंपियन और एशियाई खेलों में भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम का हिस्सा थे। रोहित कुमार ने अपने कबड्डी करियर के 93 मैचों में 711 पॉइंट्स हासिल किये है, जिसके चलते रोहित कुमार भारत के टॉप कबड्डी खिलाड़ियों में से एक गिने जाते हैं।

Rohit Kumar (kabaddi player) Biography in Hindi

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम रोहित कुमार
DOB/जन्म तिथि 19 जनवरी 1990 (हरियाणा)
age/उम्र34 साल (2021)
profession/पेशा भारतीय कबड्डी खिलाड़ी
kabaddi team तेलुगु टाइटंस
league/लीगpro kabaddi team
captain/कप्तान2 बार (बेंगलुरु बुल्स )
net-worth/कुल मूल्य8-15 करोड़ (2021)
religion/धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

Rohit Kumar PKL career in hindi (करियर)

अपनी रेडिंग से कमाल करने वाले रोहित कुमार ने अपने प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत 2016 में हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 3 में पटना पाइरेट्स के साथ की, जहां उन्होंने 12 मैचों में 109 पॉइंट हासिल की है। रोहित इस सीजन के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्होंने सबसे ज्यादा पॉइंट्स अपने नाम किए थे। इसके बाद रोहित कुमार को प्रो कबड्डी लीग 2016 सीजन 4 में बेंगलुरु बुल्स का हिस्सा बने, जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए 14 मैच खेले और 100 पॉइंट अपने नाम किए। इसके साथ रोहित कुमार ने लगातार अपने दो शुरुआती सीजन में पॉइंट्स हासिल करने वाले उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हुए जो अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन करते हैं। रोहित कुमार ने यहां से अपनी कबड्डी की जर्नी को एक नई पहचान दी, जिसके चलते रोहित कुमार लोगों के बीच में अपना नाम बनाने में कामयाब हुए।

साथ ही रोहित कुमार को प्रो कबड्डी लीग सीजन 5 में दोबारा बेंगलुरू बुल्स की टीम का हिस्सा बनाया गया जहां रोहित कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 मैचों में 221 पॉइंट्स हासिल किए, जिसके लिए रोहित कुमार को शानदार प्रदर्शन के लिए कई पीकेएल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

कप्तान बनने तक का सफर

इसके बाद रोहित कुमार को एक नई जिम्मेदारी सौंपी गई क्योंकि 2018 में हुए प्रो कबड्डी लीग सीजन 6 में बेंगलुरु की टीम की ओर से खेलते हुए उन्हें कप्तानी की कमान संभालने को मिली और एक कप्तान के तौर पर रोहित कुमार ने 24 मैचों में 171 पॉइंट्स हासिल कर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया और साथ ही अपनी टीम को प्रो कबड्डी लीग की ट्रॉफी जिताने में कारगर साबित हुए।

रोहित कुमार अपने कबड्डी करियर में बड़े-बड़े कबड्डी खिलाड़ियों के बीच में अपना नाम तो कमाया और साथ ही बतौर कप्तान अपनी टीम को सफल बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनने में कामयाब हुए। और जल्दी रोहित कुमार को दोबारा प्रो कबड्डी लीग सीजन 7 में बेंगलुरु बुल्स की ओर से खेलते तथा कप्तानी करते हुए नजर आए साथ ही उनकी टीम के बेहतरीन रेडर पवन सेहरावत भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सीजन 7 में रोहित और पवन सेहरावत की जोड़ी लोगों को काफी पसंद आई ।

रोहित कुमार और भारतीय कबड्डी टीम –

2016 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में रोहित कुमार को भारतीय राष्ट्रीय कबड्डी टीम में शामिल किया गया जहां उन्होंने अपनी टीम के लिए अंक बटोरकर अहम भूमिका निभाई, साथी 2019 में हुए दक्षिणी एशियाई खेलों में दोबारा रोहित कुमार को भारतीय कबड्डी टीम में खेलने का मौका मिला जहां रोहित और बाकी खिलाड़ियों ने भारत को गोल्ड मैडल जिताने में मददगार साबित हुए।

kabaddi statistics (कबड्डी करियर के आंकड़े)

team (टीम)match (मैच)points (अंक)
पटना पाइरेट्स 12109
बेंगलुरु बुल्स14100
बेंगलुरु बुल्स22231
बेंगलुरु बुल्स24171
बेंगलुरु बुल्स19100
career of rohit kumar

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय रोहित कुमार को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी रोहित कुमार के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply