Deepak Rawat Biography In Hindi | IAS दीपक रावत की जीवनी

You are currently viewing Deepak Rawat Biography In Hindi | IAS दीपक रावत की जीवनी

दीपक रावत का जीवन परिचय – उम्र, जन्मतिथि, करियर, पत्नी, पोस्टिंग, पुरस्कार, आईएएस करियर और सोशल मीडिया (Deepak Rawat Biography In Hindi – age, DOB, career, wife, posting, awards, IAS career, and social media)

दीपक रावत कौन है? (Who is Deepak Rawat)

दीपक रावत एक भारतीय आईएएस अधिकारी है, जिनका जन्म 24 सितंबर 1977 को उत्तराखंड के मसूरी में हुआ था। यह सोशल मीडिया पर चर्चित अपने बेबाक और शख्स रवैया के लिए जाने जाते हैं। आईएएस अफसर दीपक रावत की गिनती देश के तेजतर्रार अफसरों में होती है। दीपक रावत 2012 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. जिन्होंने हरिद्वार के डीएम बनने से पहले नैनीताल के डीएम में कार्यरत थे।

Deepak Rawat Biography In Hindi –

question (प्रश्न)Answer (उत्तर)
name/नाम दीपक रावत
DOB/जन्म तिथि 24 सितंबर 1977 (उत्तराखंड, मसूरी)
Age/उम्र44 साल (2021)
profession/ आईएएस अधिकारी
College/महाविद्यालयजवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी
हंस राज कॉलेज, डीयु , दिल्ली
wife/पत्नीविजेता सिंह
rank/पद12वीं
religion/ धर्महिन्दू
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय

IAS Deepak Rawat Qualifications (दीपक रावत की शिक्षा )

सोशल मीडिया पर चर्चित रहने वाले दीपक रावत एक साधारण परिवार से संबंध है, जिनका जन्म उत्तराखंड मसूरी में हुआ था। दीपक रावत ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई मसूरी के सेंट जॉर्ज कॉलेज से हुई बाद में उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई करने के चलते दिल्ली चले गए जहा उन्होंने हंसराज कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की, और बाद जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी से अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया।

दीपक रावत का परिवार (Deepak Rawat Family )

दीपक रावत की शादी विजेता सिंह से हुई,जो की पेशे से एक वकील हैं. जानकारी के अनुसार इन दोनों की मुलाकात कॉलेज के दिनों में हुई थी। अब इनके दो बच्चे है, जिनका नाम दिरीशा और दिव्यांश है।

आईएएस बनने तक का सफर (IAS Journey)

दीपक रावत ने अपनी UPSC की तैयारी तब शुरू की जब उनके कुछ दोस्त यूपीएससी की तैयारी के लिए आईएएस बनने में जुट रहे थे, तभी दीपक रावत भी उन्हें देख UPSC की तैयारी कर IAS बनने के लिए जुट गए, और यही से दीपक रावत का IAS बनने का सफर शुरू हुआ। दीपक रावत ने UPSC की तैयारी के लिए खूब मेहनत की, UPSC के एग्जाम के बाद दीपक रावत को वह कामयाबी नहीं मिली जिसे वह चाहना चाहते थे, क्योंकि इतनी मेहनत के बावजूद उन्होंने IAS एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाए, लेकिन दीपक रावत इस असफलता को कमजोरी ना मानकर अपने आप को मजबूत किया।

कुछ समय बाद उन्होंने और मेहनत की और एग्जाम को क्लियर कर अपनी सफलता को हासिल किया, लेकिन उनका चयन आईएएस (IAS) में ना होकर आईआरएस (IRS) में हुआ हालांकि उन्होंने आगे जाकर IAS बनने के लिए तैयारी की जिसके कारण उनका सपना पूरा हुआ और आखिरकार उन्होंने आईएएस ऑफिसर का पद ग्रहण कर बाद में उन्हें उत्तराखंड कैडर के आईएएस अफसर बनाया गया। दीपक रावत ने एक इंटरव्यू में बताया था, कि अगर वह आईएएस ऑफिसर नहीं होते तो वह एक जर्नलिस्ट होते।

आईएएस अधिकारी दीपक रावत के नामित पद (Nominated posts of IAS officer Deepak Rawat)

  • मजिस्ट्रेट बागेश्वर के रूप में नियुक्त (2011)
  • कुमाऊं मंडल विकास निगम के प्रबंध निदेशक के तौर पर तैनात (2012)
  • मजिस्ट्रेट नैनीताल (2014,2017 )
  • जिलाधिकारी हरिद्वार के रूप में कार्य (2017)

दीपक रावत आईएएस करंट पोस्टिंग (Deepak Rawat IAS Current Posting)

एक ईमानदार आईएएस कार्यकारी अधिकारी के चलते दीपक रावत की वर्तमान में करंट पोस्टिंग हरिद्वार में जिलाधिकारी के पद पर है।

दीपक रावत पुरस्कार (Deepak Rawat Award)

दीपक रावत को एक सफल आईएएस अफसर और अपना कार्य सच्ची निष्ठा से निभाने के चलते वर्ष 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Deepak Rawat Facebook Acc.

सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q: दीपक रावत कौन है ?
Ans: एक भारतीय आईएएस अधिकारी

Q: IAS दीपक रावत कहा के रहने वाले है ?
Ans: उत्तराखंड, मसूरी

Q: IAS दीपक रावत की पत्नी कौन है ?
Ans: विजेता सिंह

Q: दीपक रावत की कौन सी रैंक है ?
Ans: 12वीं

Q: दीपक रावत की करंट पोस्टिंग कहा है ?
Ans: हरिद्वार में

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय दीपक रावत को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी दीपक रावत के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply