Barun Sobti Biography In Hindi | बरुन सोबती की जीवनी

You are currently viewing Barun Sobti Biography In Hindi | बरुन सोबती की जीवनी

Barun Sobti Biography In Hindi – DOB, Age, Net Worth, Parents, Wife, Siblings, Career, Achievement, TV Serial Name, And His Work In The Television Industry (बरुन सोबती – जन्म तिथि, आयु, कुल संपत्ति, माता-पिता, पत्नी, भाई-बहन, करियर, उपलब्धि, टीवी धारावाहिक का नाम और टेलीविजन उद्योग में उनका काम)

आज हम बात करने वाले हैं, टीवी सीरियल के सबसे चाहिते टीवी कलाकारों में से एक बरुन सोबती के बारे में। इस लेख में आपको वरुण सोबती की जीवनी, करियर, उम्र, जन्मतिथि, टेलीविजन करियर तथा उनके द्वारा निभाए गए कुछ पॉपुलर टीवी सीरियल के बारे में बात करेंगे। तो चलिए जानते हैं, वरुण सोबती और उनके करियर के बारे में।

बरुन सोबती कौन है? [ Who is Barun Sobti ]

बरुन सोबती एक भारतीय अभिनेता हैं, जिन्हें टीवी सीरियल का सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक माना जाता है। उनका जन्म 30 अगस्त 1984 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपना करियर साल 2009 में स्टार प्लस पर श्रद्धा टेलीविजन शो से शुरू किया। इसके बाद उन्होंने श्रंखला बात हमारी पक्की है तथा दिल मिल गए जैसे टीवी सीरियल में काम किया है। शानदार अभिनय के चलते बरुन सोबती को साल 2012 में बेस्ट पॉपुलर एक्टर के लिए इंडियन टेलिविजन अकैडमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Barun Sobti information in Hindi – age, net-worth, and more…

nameबरुन सोबती
date of birth30 अगस्त 1984 (भारत,दिल्ली)
age37 साल ( 2021)
professionभारतीय अभिनेता
parentsराज सोबती तथा मां वीनू सोबती
wifeपश्मीन मनचंदा
Childsसिफत
net-worth 1 मिलियन डॉलर
career started2009
first TV show2009 ( श्रद्धा )
religionसिख
nationalityभारतीय
Barun Sobti Personal Details

Barun Sobti Biography in Hindi

भारत के प्रसिद्ध टेलीविजन एक्टर बरुन सोबती का जन्म 21 अगस्त 1984 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था। परिवार में उनके पिता का नाम राज सोबती तथा मां का नाम वीनू सोबती है। इसके अलावा उनके परिवार में उनकी बड़ी बहन है, जिनका नाम रिचा अरोरा है। अगर बात करें बरुन सोबती की प्रारंभिक शिक्षा की तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पश्चिम विहार के सेंट मार्क स्कूल से ग्रहण की।

निजी जीवन (personal life )

बरुन सोबती की पत्नी का नाम पश्मीन मनचंदा है, जिन्होंने अपनी शादी 12 दिसंबर 2010 को एक गुरुद्वारे में की। बताया जाता है कि बरुन सोबती ने अपनी पत्नी पश्मीन मनचंदा से पहली बार मुलाकात अपने स्कूल में की और इस रिश्ते को लंबे समय तक चलने के बाद एक दूसरे से शादी की। वर्तमान में इनकी एक बेटी है, जिसका नाम सिफत है।

जानिए टीवी सीरियल महाभारत में श्रीकृष्ण के किरदार के लिए जाने जाते नितीश भारद्वाज के बारे।

Biography of Barun Sobti in Hindi

बरुन सोबती ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने से पहले 7 साल तक जिंदल टेलीकॉम में एक संचालन प्रबंधक के रूप में काम किया था। तथा इसके बाद उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की जहां उन्होंने अपना पहला टेलीविजन शो साल 2009 में स्टार प्लस शुरू हुआ श्रद्धा धारावाहिक से शुरू किया। इसके बाद उन्होंने साल 2010 में टीवी सीरियल दिल मिल गए में डॉ. राज सिंह की भूमिका निभाई।

इसके बाद बरुन सोबती ने साल 2010 में सोनी टीवी पर शुरू हुआ धारावाहिक शो बात हमारी पक्की है में शानदार अभिनय किया, इस शो में उन्होंने श्रवण जयसवाल की भूमिका निभाई थी। यहां से बरुन सोबती भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में अपना नाम बना रहे थे, उन्हें लोग काफी पसंद करने लगे जिसके चलते उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने काम को आगे ले जाते हुए टेलीविजन इंडस्ट्री में लोकप्रिय होने लगे।

इसके बाद उन्होंने साल 2011 में इस प्यार को क्या नाम दूं में अर्णव सिंह रायजादा के रूप में अहम भूमिका निभाने के साथ साथ शानदार अभिनय किया हालांकि यह शो 30 नवंबर 2012 को समाप्त हो गया। लेकिन यही शो 2017 में दोबारा शुरू हुआ और इस शो का टाइटल इस प्यार को क्या नाम दूं 3 रखा गया। जहां उन्होंने दोबारा इस शो में चांद चांद लगा दिए और एक लोकप्रिय अभिनेता होने के चलते लोगों का प्यार खूब बटोरा।

फिल्म करियर (film career)

टेलीविजन करियर के बाद बरुन सोबती ने फिल्म इंडस्ट्री में भी अपना हाथ आजमाया जहां उन्होंने अपने फिल्म की शुरुआत साल 2014 में फिल्म मैं और मिस्टर राइट से की। साथी ही इसके बाद उन्होंने साल 2016 में तू है मेरा संडे तथा साल 2019 में 22 यार्ड में अभिनय करते हुए नजर आए।

बरुन सोबती टीवी शो ( Barun Sobti TV show )

  • 2009 – श्रद्धा
  • 2010 – दिल मिल गए
  • 2010 – बात हमारी पक्की है
  • 2011 – इस प्यार को क्या नाम दूं?
  • 2017 – इस प्यार को क्या नाम दूं 3

barun sobti awards achievements

  • Indian Telly Award for Best Onscreen Couple – 2012
  • STAR Parivaar Award for Favourite Jodi – 2012
  • STAR Parivaar Award for Favourite International Jodi – 2012
  • STAR Parivaar Award for Favourite Hottest Jodi – 2012
  • ITA Award for Desh Ka Sitara – Best Actor – Popular – 2012
  • STAR Parivaar Award for Most Stylish Stars – 2012
  • STAR Parivaar Award for Favourite Naya Sadasya (Male) – 2012

सामान्य प्रश्न ( FAQ )

बरुन सोबती कौन है?

एक भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेता है।

अभिनेता बरुन सोबती का जन्म कब हुआ था?

30 अगस्त 1984 (भारत,दिल्ली)

एक्टर बरुन सोबती की उम्र कितनी है?

37 साल ( 2021)

बरुन सोबती की पत्नी कौन है?

पश्मीन मनचंदा

social media

see also – इन्हें भी पढ़ें

Tv actor Gurmeet Choudhary’s Biography and Television career in Hindi

Indian cricketer rishabh pant biography and cricket career in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम बरुन सोबती को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply