Babar Azam Biography in Hindi | Girlfriend, Net worth, Wiki

You are currently viewing Babar Azam Biography in Hindi | Girlfriend, Net worth, Wiki
Pakistan Cricket Team Captain

who is babar azam – बाबर आज़म कौन है

नमस्कार दोस्तों jiwanparichay.in आपका स्वागत है. आज आपको इस आर्टिकल में पाकिस्तान के बेहतरीन बल्लेबाज़ babar azam की biography in hindi में पढ़ने को मिलेगी। आप इस आर्टिकल में जानोगे के बाबर आज़म कौन है और कैसे ये कुछ की वक्त में इंटरनेशनल क्रिकेट में इतने लोकप्रिय कैसे हुए।

बाबर आज़म का पूरा नाम मोहम्मद बाबर आज़म है, जिनका जन्म 15 अक्टूबर 1994 को पाकिस्तान के लाहौर में एक पंजाबी मुस्लिम परिवार में हुआ था. बाबर आज़म पाकिस्तान के कप्तान है जो की क्रिकेट खेल के तीनो फॉर्मेट के बेहतरीन खिलाडी है।

personal details of babar azam in hindi

question / प्रश्नanswer/ उत्तर
full name / पूरा नाम मोहम्मद बाबर आजम
nike name / प्यार से कहने वाला नामबाबा, बॉबी
DOB / Age / उम्र( 27 ) 15 अक्टूबर 1994
Occupation / व्यवसायपाकिस्तानी क्रिकेटर
girlfriend / प्रेमिका हमीदा मुख्तारी
Parents / पिता आजम सिद्दीकी
team / टीमपाकिस्तान
net Worth / नेट वर्थ 29 करोड़
height5 फीट 9 इंच
weight62Kg
nationality / राष्ट्रीयतापाकिस्तानी
sister / बहनफरिया आज़म
brothers / सफीर आज़म और फैज़ल आज़म
Babar Azam Biography in Hindi

babar Azam biography in hindi

early life- प्रारंभिक जीवन

बचपन में बाबर आज़म से जब उनके माता पिता ने पूछा के वो बड़े होकर क्या करना चाहते है तो बाबर आज़म ने उन्हें क्रिकेट में रूचि है बताया। तब ये सुनकर उनके घरवालों ने भी सपोर्ट किया। बताया जाता है जब बाबरआज़म के पास क्रिकेट खेलने के लिए बेट ही नहीं है , तब उनकी माँ ने अपने जेवर बेच कर बाबर आज़म को क्रिकेट खेलने के बैट दिलवाया। जिसके बाद आजम की मां ने उन्हें क्रिकेट एकेडमी में भेज दिया.

उनके चचेरे भाई कामरान और उमर अकमल, जो उनसे बड़े हैं, जिनकी वजह से बाबर आज़म क्रिकेट के प्रति आकर्षित थे और उनकी कहानियों और सफलता ने उन्हें प्रेरणा दी।तब, उन्होंने क्रिकेट को अपने करियर के रूप में लेने का फैसला किया। वह क्रिकेट अकादमी में शामिल होने और अपना घरेलू क्रिकेट करियर शुरू करने से पहले गद्दाफी स्टेडियम [9] में एक बॉल बॉय थे. और 2006 और 2008 के बीच पाकिस्तान में खेली गई घरेलू श्रृंखला के दौरान मौजूद थे। उन्होंने अपने पहले कोच राणा सादिक से मार्गदर्शन मांगा था। जिन्होंने बाबर आज़म को सही मायने में सिखाया कि बल्लेबाजी क्या होती है।

follow babar Azam On Twitter

भारतीय कप्तान विराट कोहली की जीवनी हिंदी में – Biography of Indian Captain Virat Kohli in Hindi

babar azam career in hindi

क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन देखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम में सभी खुश हुए जिसकी वजह से बहुत कम समय में ही बाबर आज़म का सिलेक्शन पाकिस्तान की अंडर – 15 की टीम में विश्व चैंपियनशिप के लिए हो गया था. जहा उन्होंने बड़ी ही शानदार पारी खेलकर लोक्रप्रियता हासिल की। जिसके बाद बाबर आज़म सिलेक्शन पाकिस्तान की अंडर – 19 टीम में हो गया था, और उसमे भी बाबर आज़म का प्रदर्शन काफी शानदार रहा।

आखिर में बाबर आज़म का इतना अच्छा प्रदर्शन देखकर उन्हें पाकिस्तान की इंटरनेशनल टीम में हो गया, जहा उन्होंने अपना ODI मैच 31 मई 2015 को ज़िम्बाब्वे टीम के खिलाफ खेला था और इस ODI मैच में बाबर आज़म में शानदार फिफ्टी बनाते हुए लोगो के दिलो में अपनी जगह बनाई क्योकि इस मैच में बाबर आज़म ने अपनी पाकिस्तान टीम को हारने से बचाया था. जिसके बाद बाबर आज़म का सिलेक्शन T20 सीरीज़ के लिए हुआ।

बाबर आज़म ने अपना पहला T20 मैच 7 सितम्बर 2016 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला, जहा उन्होंने 15 रन की नॉटआउट पारी खेलकर पाकिस्तान टीम को जीत दिलाई। उसके बाद बाबर आज़म का सिलेक्शन टेस्ट सीरीज के लिए भी हो गया था. उसके बाद बाबर आज़म ने अपना पहला टेस्ट मैच 13 अक्टूबर 2016 को वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम खेला और इस पहले टेस्ट मैच में उन्होंने 90 रन्स की शानदार पारी खेली।

Records and achievements

  1. तीन मैचों की ODI मैच में सबसे ज्यादा 360 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज़
  2. इकलौते बल्लेबाज़ जिन्होंने ODI सीरीज में सबसे तेज़ 1000 बनाये
  3. ODI मैच में सबसे तेज़ 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बाबर आज़म के नाम हो गया है.
  4. बाबर आज़म ने T20 मैच में भी 1000 रन्स सबसे तेज़ बनाये है

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय बाबर आज़म को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी बाबर आज़म के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे

Leave a Reply