Arnab Goswami Biography in Hindi | अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय

You are currently viewing Arnab Goswami Biography in Hindi | अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय
Arnab Goswami

Biographyv of arnab goswami in Hindi

Arnab Goswami Biography in Hindi – तो दोस्तों आज आप भारत के जाने माने टीवी एंकर अर्नब गोस्वामी की जीवनी, करियर और उनको सम्मानित किये गए अवार्ड के बारे में जानेंगे।

अर्नब गोस्वामी एक भारतीय न्यूज एंकर और पत्रकार है, जिनका जन्म 7 मार्च 1973 को असम के गुवाहाटी शहर में हुआ था। यह भारतीय न्यूज़ चैनल REPUBLIC T.V के मुख्य एंकर और ceo chief editor के रूप में कार्य कर रहे है। इनके द्वारा किया गया न्यूज़ शो ‘ पूछता है भारत ‘ भारत का सबसे लोकप्रिय शो में से एक है, यह भारत के सर्वश्रेष्ठ एंकर और न्यूज़ चैनल Republic Bharat के जाने माने न्यूज़ एंकर है, जिसके चलते यह भारत में काफी मशहूर न्यूज़ एंकर है।

अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय

Name/नामअर्नब गोस्वामी
DOB/जन्म तिथि7 मार्च 1973 (गुवाहाटी)
profession/पेशान्यूज एंकर और पत्रकार
parents/माता-पितामनोरंजन गोस्वामी/ सुप्रभा गोस्वामी
wife/पत्नीसाम्यब्रत राय गोस्वामी
net-worth/नेट-वर्थ$34 मिलियन
age/उम्र48 years

Arnab Goswami Biography in Hindi

अर्नब गोस्वामी का जन्म 7 मार्च 1973 को असम के गुवाहाटी शहर में हुआ था, जो की एक eminent Assamese jurist परिवार से है। इनके पिता का नाम मनोरंजन गोस्वामी है, वही इनकी माँ का नाम सुप्रभा गोस्वामी है।और अगर बात करे अर्नब गोस्वामी की Personal Life की, तो अर्नब गोस्वामी की पत्नी का नाम साम्यब्रत राय गोस्वामी है, जो की republic t.v की सह co – owner है।

education – शिक्षा

अगर बात करे अर्नब गोस्वामी की पढ़ाई की, तो अर्नब गोस्वामी ने अपनी 10वीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षा Mount St. mary school से दी, और बाद में 12वीं की पढ़ाई उन्होने Kendriya Vidyalaya से पूरी की। और साथ ही अर्नब गोस्वामी ने अपनी ग्रैजुएशन की पढ़ाई दिल्ली के हिन्दू महाविद्यालय से की, जिसके चलते अर्नब गोस्वामी ने अपनी मास्टर्स डिग्री वर्ष 1994 में Social Anthropology में Oxford University के St. Antony’s University से की।

अर्नब गोस्वामी का करियर ; –

अर्नब गोस्वामी ने अपने करियर की शुरुआत कोलकत्ता के द टेलीग्राफ के साथ की ,जहा पर इंग्लिश अखबार प्रकाशित होते है. लेकिन उनका मन न लगने के कारण अर्नब गोस्वामी दिल्ली चले गए और NDTV न्यूज़ चैनल में शामिल हो गए। अर्नब गोस्वामी 1996 से 2006 तक NDTV का हिस्सा रहे। और बाद में फ्री-टू-एयर टेलीविजन चैनल DD Metro में शामिल हो गए।

इसके बाद अर्नब गोस्वामी Times Now न्यूज़ चैनल में chief editor के रूप में शामिल हुए। और “Frankly Speaking with Arnab ” विशेष कार्यक्रम न्यूज़ शो को होस्ट किया जिसमे कई विदेशी प्रधान मंत्री तथा कई फेमस personalities को दिखाया गया था। अर्नब गोस्वामी ने 2014 में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का interview लिया और ऐसा करने वाले अर्नब गोस्वामी पहले टेलीविजन न्यूज़ एंकर बने। बाद में अर्नब गोस्वामी ने 1 नवम्बर 2016 को को न्यूज़ चैनल times now से इस्तीफा दे दिया और 6 मई 2017 को लॉन्च हुआ नया न्यूज़ चैनल republic tv में शामिल हुए और विशेष एंकर के रूप में उभरने लगे। और आज सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर में अर्नब गोस्वामी का नाम आता है, जिसके चलते अर्नब गोस्वामी republic tv और भारत में फेमस एंकर बन गए है।

अर्नब गोस्वामी को सम्मानित किये गए पुरस्कार

  • 2008 में अर्नब गोस्वामी को पत्रकारिता में एक्सीलेंस के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार.
  • 2012 में, अर्नब गोस्वामी ने न्यूज़ टेलीविज़न Editor-in-Chief ऑफ़ द ईयर के लिए ENBA अवार्ड.
  • अर्नब गोस्वामी ने 65 घंटे तक मुंबई आतंकी हमलों पर शो की मेजबानी की.
  • अक्टूबर 2008 अर्नब गोस्वामी ने trust vote के लिए 26 घंटे तक लाइव एंकरिंग की.

Some FAQ (कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

अर्नब गोस्वामी किस न्यूज़ चैनल के न्यूज़ एंकर हैं?

रिपब्लिक भारत।

अर्नब गोस्वामी की monthly income कितनी है?

करीब 1 करोड़

अर्नब गोस्वामी की कुल संपत्ति कितनी है?

लगभग 253 करोड़

अर्नब गोस्वामी की पत्नी का नाम क्या है?

साम्यब्रत राय गोस्वामी

अर्नब गोस्वामी के माता पिता का नाम क्या है?

न्यूज़ एंकर अर्नब गोस्वामी के पिता का नाम मनोरंजन गोस्वामी तथा माँ का नाम सुप्रभा गोस्वामी है।

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप Arnab Goswami Biography in Hindi के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

Leave a Reply