Allu Arjun Biography in Hindi | अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय

You are currently viewing Allu Arjun Biography in Hindi | अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय

अल्लू अर्जुन की जीवनी – उम्र, जन्मतिथि, करियर, पत्नी, फिल्म डेब्यू, अभिनय करियर और पुरस्कार ( Allu Arjun Biography in Hindi – age, DOB, career, wife, Film debut, acting career and awards )

अल्लू अर्जुन कौन है? (Who is Allu Arjun)

अल्लू अर्जुन एक भारतीय फिल्म अभिनेता है, जिन्हें खासतौर पर साउथ फिल्मों के लिए जाना जाता है। इनका जन्म 8 अप्रैल 1993 को तमिलनाडु के चेन्नई शहर में हुआ। अल्लू अर्जुन ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत 2003 में गंगोत्री फिल्म से की। यह अपने एक्शन और कॉमेडी फिल्म के लिए के लिए प्रसिद्ध है। अल्लू अर्जुन ने साउथ इंडस्ट्री में काम कर फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया है, जिसके चलते अल्लू अर्जुन को वर्ष 2004 में नंदी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अल्लू अर्जुन को वर्तमान समय में आजकल कौन नहीं जानता, सोशल मीडिया पर बढ़ती हुई इनकी फैन फॉलोइंग किसी सबूत से कम नहीं है। इन्होंने कई फिल्मों में काम कर हिट फिल्मों के सुपरहिट बनाया है। आज अल्लू अर्जुन की पहचान साउथ फिल्म के साथ साथ उनके द्वारा फिल्मों में किए गए अभिनय से भी जाना जाता है। अल्लू अर्जुन ने साउथ इंडस्ट्री के से लेकर पूरे देश विदेश में अपनी सफलता पाई है। बद्रीनाध , परगु, देसमुदुरु तथा और भी अल्लू अर्जुन की कुछ प्रमुख फिल्में हैं।

Allu Arjun Biography in Hindi – details

question (प्रश्न)answer (उत्तर)
name/नाम अल्लू अर्जुन
DOB/जन्म तिथि 8 अप्रैल 1993 (तमिलनाडु,चेन्नई)
age/उम्र38 साल (2021)
profession/पेशा एक भारतीय फिल्म अभिनेता
parents/माता-पिताअल्लू अरविंद/ निर्मला अल्लू
wife/पत्नी स्नेहा रेड्डी
net-worth/कुल मूल्य $ 47 मिलियन डॉलर
famous for/प्रसिद्ध साउथ एक्टर
religion/धर्महिंदू
caste/जातिकापू (Kapu)
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
Allu Arjun Biography in Hindi

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Early life and education)

साउथ के जाने-माने फिल्म अभिनेता अल्लू अर्जुन का जन्म तमिलनाडु में स्थित चेन्नई शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम अल्लू अरविंद है, जोकि एक फिल्म फिल्म निर्माता है।और उनकी मां का नाम निर्मला अल्लू है, जो कि एक हाउसवाइफ है। इसके अलावा अल्लू अर्जुन के परिवार में उनके दो भाई हैं, जिनका नाम अल्लू वेंकटेश और अल्लू सिरीश है, यह भी अल्लू अर्जुन की तरह साउथ इंडस्ट्री के फिल्म अभिनेता हैं।

शिक्षा -अल्लू अर्जुन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा चेन्नई के सेंट पैट्रिक स्कूल से की, जिसके बाद अल्लू अर्जुन ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए हैदराबाद के एम.एस.आर (MSR) कॉलेज में दाखिला लिया, जहां से फिल्म अभिनेता अल्लू अर्जुन ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

अल्लू अर्जुन का करियर (Allu Arjun Career)

अल्लू अर्जुन के परिवार में शुरू से ही एक्टिंग का शौक रहा है, जिसके चलते उनके दादा जी तथा उनके पिताजी भी फिल्म इंडस्ट्री में काम कर चुके है। इन्ही को देखकर अल्लू अर्जुन भी फिल्म में जाने के लिए एक्टिंग की शुरुआत की। बाद में अल्लू अर्जुन का भी सपना पूरा क्योंकि उन्हें जल्द ही साउथ इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिला, जिसके चलते अल्लू अर्जुन ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत गंगोत्री से प्राप्त की। यही से अल्लू अर्जुन ने अपने साउथ फिल्मों में एंट्री की और गंगोत्री फिल्म में शानदार अभिनय कर एक बेहतरीन सुपरस्टार के रूप में देखे जाने लगे।

इसके बाद अल्लू अर्जुन ने 2004 में आई तेलुगु फिल्म आर्या में भी जबरदस्त रोल निभाया, जिसके कारण यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी धूम मचाई थी। यहां से अल्लू अर्जुन ने साउथ इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया जिसके चलते अल्लू अर्जुन का नाम साउथ इंडस्ट्री में हर कोई जाने लगा था। अल्लू अर्जुन लगातार अपनी फिल्मों में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे थे, इसलिए उन्हें 2005 की फिल्म बद्री में भी काम करने का मौका मिला। यह फिल्म बाकी फिल्मों की तरह कामयाब रही। लेकिन अल्लू अर्जुन को असली पहचानता तब मिली जब उन्हें 2011 में आई फिल्म बद्रीनाध में काम करने का मौका मिला।

जानिए खतरों के खिलाड़ी के होस्ट और फिल्म निर्देशक रोहित शेट्टी के बारे में।

जानिए कैसे पड़ा अल्लू अर्जुन का नाम बद्री –

2011 में आई अल्लू अर्जुन की फिल्म बद्रीनाध काफी सुपरहिट फिल्म रही। इस फिल्म के प्रशंसक भारी मात्रा में इस फिल्म को देखने आए थे, इस फिल्म से अल्लू अर्जुन को पूरा देश जाने लगा था,चूँकि इस फिल्म का नाम बद्रीनाध था, इसलिए अल्लू अर्जुन को बद्री के नाम से भी जाना जाता है।

यही नहीं अल्लू अर्जुन ने हाल ही में आई पुष्पा फिल्म में गजब का अभिनय कर लोगों के दिलों में अपनी अलग नई पहचान छोड़ी है। आज अगर भारत में साउथ अभिनेता की बात आती है तो सबसे पहले अल्लू अर्जुन का नाम लिया जाता है, क्योंकि इनकी एक्शन मूवी का हर कोई दीवाना है, इसका अंदाजा आप पुष्पा फिल्म से लगा सकते हैं क्योंकि लोग इस फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद इस फिल्म को देखने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक तथा देखने वाले लोगों की तादाद काफी ज्यादा है, माना जाता है कि यह फिल्म बाकि फिल्म को पीछे छोड़ सबसे आगे आ सकती है।

अल्लू अर्जुन की पत्नी (Allu Arjun wife)

मशहूर अभिनेता अल्लू अर्जुन की शादी 6 मार्च 2011 को स्नेहा रेड्डी के साथ हुई, जिसका जन्म 19 सितंबर 1985 को हैदराबाद में हुआ था। इन्होंने अपनी पढ़ाई हैदराबाद से की, और बाद में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में B.Tech करने के लिए अमेरिका चली गई। जहाँ उन्होंने कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री पूरी की। वर्तमान में अल्लू अर्जुन और स्नेहा रेड्डी का एक बेटा और बेटी है, जिनका नाम अल्लू अयान और अल्लू अरहा है।

अल्लू अर्जुन की कुल संपत्ति (Allu Arjun net worth)

मशहूर साउथ फिल्म एक्टर अल्लू अर्जुन की कुल संपत्ति $ 47 मिलियन डॉलर है, जो की भारतीय रूपय में करीब 350 करोड़ रुपए है। साउथ इंडस्ट्री के अलावा उनके द्वारा की गई एडवरटाइजिंग अल्लू अर्जुन की कमाई का मुख्य स्रोत है। अल्लू अर्जुन की हाल ही में आई फिल्म vaikunthapurramuloo काफी सुपरहिट रही जिसने 200 करोड़ का बिजनेस कर टॉलीवुड यानी साउथ इंडस्ट्री में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है ।

अल्लू अर्जुन की फिल्में ( Allu Arjun movies list )

year (वर्ष)movie (फ़िल्म)role (भूमिका)
2003गंगोत्रीसिम्हाद्री
2004आर्यााआर्या
2005बन्नीबन्नी
2006हैप्पीबन्नी
2007देसमुडुरुबाला गोविंद
2008परुगुकृष्णा
2009आर्याा 2आर्या
2010वरुडुसंदीप
2011बद्रीनाधआनंद (“केबल”) राजू
2012जलाइबद्रीनाध
2013ईददारममेलाथोपता नहीं
2021पुष्पाअल्लु अर्जुन , अमित कुमार मंडल

अल्लू अर्जुन के पुरस्कार (Allu Arjun Awards)

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार – तेलुगु (2009) (2011) (2015)
  • नंदी स्पेशल जूरी अवार्ड (2005) (2009)
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार – तेलुगु (2016)
  • सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए IIFA उत्सवम पुरस्कार (2017)

सामान्य प्रश्न (FAQ)

अल्लू अर्जुन कौन है?

Ans: एक भारतीय साउथ फिल्म एक्टर अभिनेता

  • अभिनेता अल्लू अर्जुन की वाइफ का नाम क्या है ?
  • स्नेहा रेड्ड

    अल्लू अर्जुन के पिता कौन है ?

    अल्लू अरविंद जो की एक फिल्म निर्माता है।

  • अभिनेता अल्लू अर्जुन का जन्म किधर हुआ था ?
  • तमिलनाडु के चेन्नई शहर में

    अल्लू अर्जुन का धर्म क्या है ?

    हिन्दू

    see also – इन्हे भी पढ़े

    नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय अल्लू अर्जुन को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी अल्लू अर्जुन के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

    This Post Has 5 Comments

    1. Rahul guria

      very helpful information sharing thanks

    2. Shashi Sharma

      Very good information for movie lovers.

    Leave a Reply