All About Prithvi Shaw In Hindi | Age, Wiki, Career, And More

You are currently viewing All About Prithvi Shaw In Hindi | Age, Wiki, Career, And More

best youngest Cricketer – Prithvi Shaw

About Prithvi Shaw In Hindi – आज आप जानेंगे पृथ्वी शॉ के जीवन तथा उनके क्रिकेट करियर के बारे में. पृथ्वी शॉ एक ऐसे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है. जिन्होंने क्रिकेट करियर की शुरुआत से लेकर भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का सफर काफी उतार-चढ़ाव देखा है. अपनी प्रतिभा का अभिनय करते हुए उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में एक अहम योगदान दिया है. जिसके चलते पृथ्वी शॉ को भारत में काफी प्रसिद्धि मिली है .

पृथ्वी शॉ एक भारतीय युवा खिलाड़ी है. जो की भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है. इसके आलावा पृथ्वी शॉ भारत के अंडर 19 के कप्तान तथा अपनी आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स क लिए भी खेलते है .

         मुख्य बिन्दु (Points)      जानकारियां (Information)
        नाम  (Name)      पृथ्वी शॉ
        जन्म  (Birth Day)      9 नवंबर 1999
          उम्र  (Age)      21 साल (2020 के मुताबिक)
        व्यवसाय (Profession)      भारतीय क्रिकेट खिलाडी
        जन्म स्थान   (Birth Place)      विरार (मुंबई)
        माता-पिता  (Parents)      पंकज शॉ, ज्ञात नहीं
        राष्ट्रीयता (Nationality)      भारतीय
All About Prithvi Shaw In Hindi

prithvi shaw biography in hindi

एक युवा खिलाड़ी के तौर पर उभरते हुए पृथ्वी शॉ ने भारत ने के अंडर-19 वर्ल्ड कप के कप्तान भी करी है. पृथ्वी शॉ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित किया है. जिसके चलते इन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई है .पृथ्वी शॉ ने प्रदर्शन करते कुछ ऐसे कारनामे कर चुके हैं जो की आज इनके बैटिंग का हर कोई दीवाना है. पृथ्वी शॉ ने हाल ही में हुए आईपीएल 2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने पहले ही ओवर में लगातार छह बोलों पर 6 चौके लगाने का एक नया मुकाम हासिल किया है .

early life – प्रारम्भिक जीवन

9 नवंबर 1999 को पृथ्वी शॉ का जन्म महाराष्ट्र के विरार में हुआ। इनके पिता का नाम पंकज शो है. जो कि पेशे से एक बिजनेसमैन साथ साथ क्रिकेट में दिलचस्पी रखते है. जिसके चलते उनके बेटे पृथ्वी शो को भी क्रिकेट के प्रति लगाव होने लगा .लेकिन पृथ्वी शॉ जब चार साल के थे तब उनकी मां की मृत्यु हो गई. जिससे वजह से पृथ्वी शॉ को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उनके पिता पर आ गई। और उनके पिता ने अपने बेटे को क्रिकेट के प्रति लगाव देखकर पृथ्वी को क्रिकेट करियर में आगे बढ़ाने का फैसला लिया .

पृथ्वी शॉ का जीवन क्रिकेट करियर में बनाने के लिए इनके पिता ने पृथ्वी शॉ को क्रिकेट एकेडमी में करा दिया गया. जहाँ पृथ्वी खूब मेहनत किया करते थे. लेकिन पृथ्वी के पिता को डर था कि उनके बेटे का स्वास्थ्य खराब ना हो जाए. जिसके चलते उनके पिता ने अपने काम यानी बिजनेस की नौकरी छोड़ दी और अपने बेटे के क्रिकेट करियर को बनाने में पूरा सहयोग किया .

पृथ्वी शॉ को क्रिकेटर बनाने के लिए पृथ्वी शॉ और इनके पिता पंकज शॉ दोनों क्रिकेट एकेडमी में खूब मेहनत किया करते थे. जिसका परिणाम उनकी मेहनत में झलक रहा था. लेकिन उनके पिता क्रिकेट के खेलने के साथ-साथ पृथ्वी शॉ को पढ़ना भी देखना चाहते थे. और पृथ्वी ने अपने पिता की बात मानकर उन्होंने अपनी शिक्षा AVS Vidya Mandir और Rizvi Springfield High School से प्राप्त की .

 Prithvi Shaw cricket career

   टेस्ट डेब्यू ( Test Debut )      4 अक्टूबर 2 ( वेस्टइंडीज के खिलाफ)
   वनडे डेब्यू ( ODI Debut )      5 फरवरी 202o  ( न्यूजीलैंड के खिलाफ )
  आईपीएल डेब्यू ( IPL Debut )      23 अप्रैल 2018 ( किंग्स इलेवन पंजाब )
About Prithvi Shaw In Hindi

मैदान में घंटों तक प्रैक्टिस करने और अपने पिता का साथ पृथ्वी शॉ को एक नई बुलंदियों पर ले गया. जिसकी वजह से पृथ्वी शॉ ने अपने स्कूल की तरफ से खेलते हुए कई बार अपनी टीम को जिताया. लेकिन पृथ्वी शॉ को तोहफा तब मिला जब उनका सिलेक्शन 1 फरवरी 2017 को रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में हुआ. जहां पृथ्वी शॉ ने अपने पहले डेब्यू मैच में शतक जड़कर अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन लोगों को सामने रखा .

पृथ्वी शॉ ने शानदार प्रदर्शन एक करते हुए एक अच्छे कप्तान बनने की योग्यता भी सामने रखी. जिसके चलते दिसंबर 2017 को उन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप का कप्तान बनाया गया. और अपनी योग्यता को सही साबित कर कर भारत का अंडर-19 क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप जिताया .

IPL and International career

पृथ्वी शॉ को बड़े स्तर पर क्रिकेट खिलने के लिए 2018 के आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स में चुन लिया गया. और अपनी टीम के लिए रन बनाकर अहम योगदान दिया. देखते ही देखते पृथ्वी शॉ ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भी अपनी जगह बनाई. जिसका वे सपना देखा करते थे. पृथ्वी शॉ ने भारतीय क्रिकेट टीम शामिल होने के बाद पृथ्वी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत चार अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ की. और वहां पृथ्वी शॉ ने शानदार शतक लगाकर अपनी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए सभी को प्रभावित किया .

टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के पृथ्वी शॉ ने अपने एकदिवसीय ODI करियर की शुरुआत 5 फरवरी 2020 को न्यूजीलैंड के खिलाफ की। अपनी और प्रतिभा को और निखारा, जिसके चलते यह भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बनने में कामयाब हुए। जिससे आज पृथ्वी शॉ को लोगों का प्यार और काफी प्रसिद्धि मिली .

See Also – इन्हे भी पढ़े

Note – मैं आशा करता हु की आप All About Prithvi Shaw In Hindi  के बारे में जान गए होंगे, और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो Comment बॉक्स में जरूर बताये और अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटिड और जानकारी है तो प्लीज हमारे साथ साझा कीजिये।

This Post Has One Comment

  1. GavinChristian

    thank you so much for this impressive site me and my class precious this content and brainstorm

Leave a Reply