Ajay Thakur Biography in Hindi | अजय ठाकुर का जीवन परिचय

You are currently viewing Ajay Thakur Biography in Hindi | अजय ठाकुर का जीवन परिचय
Best kabaddi plyer in the world

अजय ठाकुर की जीवनी हिंदी में – आयु, विकी, पत्नी, जन्म तिथि, निवल मूल्य, इतिहास, रिकॉर्ड और पुरस्कार ( Ajay Thakur biography in Hindi – age, wiki, wife, DOB, net-worth, history, records, and awards ) ( iceman ajay thakur success story in hindi )

अजय ठाकुर कौन है? ( Who is Ajay Thakur )

कबड्डी भारत का सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है, इस में खेलने वाले खिलाड़ी इस खेल को और भी मनोरंजन मनाते हैं, चाहे वह डुबकी किंग प्रदीप नरवाल हो या हाई फ्लायर पवनसहरावत। इन सब के बीच एक खिलाड़ी का भी नाम अजय ठाकुर है जो अपने निरंतरता और धैर्य के कारण आज इतने सफल हो पाए हैं एक शानदार रेडर होने के नाते अजय ठाकुर ने यह उपलब्धि अपने मेहनत और काफी कोशिशों के बाद प्राप्त की है। तो चलिए जानते हैं लोकप्रिय रेडर अजय ठाकुर की शुरुआती करियर और रिकॉर्ड्स के बारे में।

अजय ठाकुर जिन्हे आइसमैन के नाम से भी जाना जाता है, यह एक भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी और भारतीय नेशनल कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान हैं। इनका जन्म 1 मई 1996 हिमाचल के दभोटा में हुआ था। यह राष्ट्रीय टीमों का हिस्सा भी हैं, जिन्होंने 2016 में कबड्डी विश्व कप और 2014 के एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता था। इन्हें भारतीय कबड्डी टीम मे अहम भूमिका निभाने के लिए 2019 में पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

biography of ajay thakur in hindi – wiki, age, DOB and more..

question ( प्रश्न )answer ( उत्तर )
name/नाम अजय ठाकुर
nickname/उपनाम आइसमैन
DOB/जन्म तिथि 1 मई 1996 ( दभोटा, हिमाचल )
age/उम्र35 साल ( 2021 )
profession/पेशा भारतीय पेशेवर कबड्डी खिलाड़ी
parents/माता-पिताछोटू राम/ राजेंद्र कौर
wife/पत्नीसंदीप राणा
childs/बच्चेदो बेटी, वीरजा और शनाया।
kabaddi team/कबड्डी टीमवर्तमान में, दबंग दिल्ली
nat-worth/कुल मूल्य$1.5 मिलियन ( 2021 )
awards/पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार ( 2019 )
nationality/राष्ट्रीयता भारतीय
FAQ table

short Biography of ice man ajay thakur in hindi

भारत के मशहूर कबड्डी प्लेयर अजय ठाकुर का जन्म हिमाचल के दभोटा में साल 1996 को एक मिडल क्लास फैमिली में हुआ था। यह राजपूताना फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं। उनकी मां का नाम राजेंद्र कौर तथा पिता का नाम छोटू राम है, जो कि एक बड़े स्तर पर कबड्डी खिलाड़ी थे। ठाकुर अपने चचेरे भाई राकेश कुमार से काफी प्रेरित थे, जो पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

बचपन से अजय ठाकुर पढ़ाई में अच्छे होने के कारण एक अच्छी सरकारी नौकरी करना चाहते थे, लेकिन लोगों को कबड्डी खेलता देख अजय ठाकुर का मन भी कबड्डी के ओर चला गया, यहां से इन्होंने कबड्डी खेलने और सीखने का ठान लिया था। लेकिन थाइरेड की बीमारी होने के चलते उन्हें कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा। लेकिन कबड्डी का जूनून कुछ इस कदर था की इन्होने कबड्डी खेलना जारी रखा।

जानिए दुनिया का नंबर वन कबड्डी प्लेयर डुबकी किंग प्रदीप नरवाल के बारे में।

pro kabaddi league career in hindi

बेहतरीन कबड्डी खिलाड़ी के तौर पर अजय ठाकुर को स्टेट लेवल और नेशनल लेवल पर कबड्डी खेलने का मौका मिला, लेकिन पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाने के कारण उनका सिलेक्शन एयर इंडिया में हुआ, यहां पर अजय ठाकुर ने एयर इंडिया की टीम की ओर से कबड्डी खेलते हुए शानदार फॉर्म जारी रखा जिसके बाद उनका सिलेक्शन प्रो कबड्डी लीग में हुआ।

जब अजय ठाकुर एक शानदार कबड्डी खिलाड़ी के तौर पर बढ़ रहे थे, तब उनका सिलेक्शन pro kabaddi league सीजन 1 में हुआ, जहां बेंगलुरु की टीम बेंगलुरु बुल्स ने अजय ठाकुर को अपनी टीम का हिस्सा बनाया। ठाकुर ने अपने पहले सीजन के 15 मैचों में 127 रेड पॉइंट बनाकर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथा स्थान प्राप्त किया, इसके बाद अजय ठाकुर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक हिट परफॉर्मेंस देते रहे यहां से अजय ठाकुर का नाम अब हर किसी के लोगों की जुबान पर आने लगा था, यही से अजय ठाकुर ने भारतीय कबड्डी टीम की कप्तान के तौर पर अपनी टीम को गोल्ड मैडल जीतने में मददगार साबित हुए।

ajay thakur records in PKL in hindi –

अजय ठाकुर अपने डेब्यू वीवो प्रो कबड्डी सीज़न में चौथे सबसे सफल रेडर थे जहाँ उन्होंने बेंगलुरु बुल्स के लिए मैच खेला था। सीज़न 5 में, जब वह तमिल थलाइवाज के कप्तान थे, तब उन्होंने उन्होंने 213 रेड पॉइंट हासिल कर बेस्ट खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हुए। ठाकुर ने 2016 कबड्डी विश्व कप के फाइनल में ईरान के खिलाफ सुपर 10 बनाकर भारत को जीत की ओर सहायता की।

see also – इन्हे भी पढ़े

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय अजय ठाकुर को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी अजय ठाकुर के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

Leave a Reply