About Yasin Malik in Hindi | जीवनी, हिस्ट्री, पत्नी, परिवार, विकी

You are currently viewing About Yasin Malik in Hindi | जीवनी, हिस्ट्री, पत्नी, परिवार, विकी

About Yasin Malik in Hindi – wiki, age, history, family, wife, childs, crime, political party, and more (हिंदी में यासीन मलिक के बारे में – विकी, उम्र, इतिहास, परिवार, पत्नी, बच्चे, अपराध, राजनीतिक दल, और बहुत कुछ)

कौन है यासीन मलिक ?

यासीन मलिक एक पूर्व आतंकवादी और कश्मीरी अलगाववादी नेता हैं, जो जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) से जुड़ा हुआ है। मलिक का जन्म 3 अप्रैल, 1966 को मैसुमा (श्रीनगर) में हुआ था। यासीन मलिक पर 25 जनवरी 1990 में भारतीय वायुसेना कर्मियों पर आतंकी हमले में शामिल होने का आरोप है। मई 2022 में, मलिक को दोषी ठहराया और आपराधिक साजिश, राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ने, आतंकवाद के लिए धन जुटाने, के लिए दोषी ठहराया गया था। वर्तमान में उन्हें एनआईए अदालत द्वारा आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई ही।

About Yasin Malik In Hindi

name/नामयासीन मलिक
DOB/जन्म तिथि3 अप्रैल, 1966 (मैसुमा , श्रीनगर)
age/उम्र56 साल (2022)
profession/पेशाराजनीतिज्ञ
Parents/माता-पितागुलाम कादिर मलिक/ माँ- ज्ञात नहीं
Wife/पत्नीमुशाल हुसैन
Daughter/बेटी रजिया सुल्ताना
Religion/धर्मइस्लाम
Political Party/राजनीतिक दलजम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF)
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
About Yasin Malik In Hindi

Yasin Malik information in Hindi

पूर्व आतंकवादी यासीन मलिक का जन्म 3 अप्रैल, 1966 को श्रीनगर के मैसुमा में हुआ था. यासीन मलिक के पिता गुलाम कादिर मलिक एक सरकारी बस ड्राइवर थे, जिनका दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। यासीन की पूरी पढ़ाई-लिखाई श्रीनगर में ही हुई है और श्री प्रताप कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की। बाद में यासीन मलिक ने एक साक्षात्कार में एक आम छात्र से प्रतिबंधित संगठन, जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट का मुखिया बना।

करियर

1980 में, सेना और टैक्सी ड्राइवरों के बीच एक विवाद को देखने के बाद, यासीन मालिक विद्रोही बन गया था, और उन्होंने ताला पार्टी नामक एक पार्टी बनाई लेकिन साल 1986 में यासीन मलिक ने ‘ताला पार्टी’ का नाम बदलकर ‘इस्लामिक स्टूडेंट्स लीग यानी आईएसएल’ कर दिया गया. इसमें वह केवल कश्मीर के युवाओं को शामिल करता था और इसका मकसद कश्मीर को भारत से अलग करना था।बात 1980 के दशक की है जब कश्मीर में हिंदुओं पर हमले हो रहे थे, इसमें यासीन मलिक और उसके साथियों का नाम आता था. कश्मीर में बढ़ती हिंसा को देखते हुए 7 मार्च, 1986 को भारत के प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी ने जम्मू कश्मीर की गुलाम मोहम्मद शेख सरकार को खत्म कर दिया और वहां राज्यपाल शासन लागू कर दिया गया.

लेकिन बाद में कांग्रेस ने फारूख अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ हाथ मिलाया और 1987 में विधानसभा में हुए चुनाव में अलगाववादी नेताओं ने मिलकर एक नया गठबंधन किया. इस गठबंधन के लिए मलिक ने एमयूएफ उम्मीदवार मोहम्मद यूसुफ शाह के लिए प्रचार किया, और बाद में इसी युसुफ शाह ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का गठन किया, जिसे अब सैयद सलाहुद्दीन के नाम से जाना जाता है।

रूबिया सईद का अपहरण

बता दे की, रूबिया सईद भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री तथा तत्कालीन गृहमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी थी, जिसे 8 दिसंबर, 1989 को अपहरण किया गे था. उस वक्त मुफ्ती मोहम्मद सईद दिल्ली में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे. इस अपहरण और मास्टरमाइंड अशफाक वानी था. जिसमे यासीन मलिक का भी हाथ था।

यासीन की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक

यासीन मलिक की मुलाकात मुशाल हुसैन से साल 2005 में हुई थी. जिसके बाद वह दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे, और 22 फरवरी 2009 को यासीन मलिक ने मुशाल हुसैन से निकाह किया जहाँ मुशाल हुसैन यासीन मालिक से उम्र में 20 साल छोटी है. बड़ा दे की मुशाल हुसैन न्यूड पेंटिंग्स बनाने के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। मार्च 2012 में मुशाल हुसैन और यासीन को एक बेटी हुई. जिसका नाम रजिया सुल्ताना है।

FAQ

यासीन मलिक कौन है?

एक पूर्व आतंकवादी और कश्मीरी अलगाववादी नेता हैं

यासीन मलिक की उम्र कितनी है?

56 साल 2022 के अनुसार

यासीन मलिक की पत्नी का नाम क्या है?

मुशाल हुसैन

यासीन मलिक किस जेल में बंद है?

 दिल्ली की तिहाड़ जेल में 

see also – इन्हे भी पढ़े

babar azam ( cricketer ) biography in hindi

Leave a Reply