About Rashid Khan in Hindi | दुनिया का No1 फिरकी गेंदबाज

You are currently viewing About Rashid Khan in Hindi | दुनिया का No1 फिरकी गेंदबाज

राशिद खान के बारे में हिंदी में – आयु, जीवनी, नेट वर्थ, माता-पिता, आईपीएल टीम, करियर, राष्ट्रीय टीम और बहुत कुछ (About Rashid Khan in Hindi – Age, Biography, Net Worth, Parents, IPL Team, Career, National Team and more)

आज किस पोस्ट में हम आपको दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज राशिद खान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने ना कि अपने गेंदबाजी के जरिए कई विकेट हासिल किए हैं, बल्कि दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज उनकी गेंदबाजी के आगे फीके पड़ जाते हैं। इनकी गेंदबाजी का हर कोई दीवाना है, चाहे वर्ल्ड कप हो या आईपीएल आपको राशिद खान के प्रशंसक हर जगह मिलेंगे। इस खिलाड़ी का नाम उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल है, जो अपनी स्पिन गेंदबाजी के कारण उन चुनिंदा लम्हों में विकेट हासिल कर जाते हैं, जिसकी कल्पना करना कठिन होगा। तो चलिए जानते है, राशिद खान की गेंदबाजी से लेकर क्रिकेट करियर तक का सफर।

राशिद खान कौन है ?

राशिद खान का पूरा नाम राशिद खान अरमान है, जिनका जन्म 20 सितंबर 1998 को अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। यह एक अफगानी क्रिकेट खिलाड़ी है, जो अपनी राष्ट्रीय टीम अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान है। वर्तमान में यह अपनी घरेलू क्रिकेट टीम बैंड ए आमिर ड्रैगन ए लिए खेलते हैं। इसके अलावा वह इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटंस, ऑस्ट्रेलिया की बिग बेस्ट लीग में एडलिड स्ट्राइकर्स, और पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स की ओर से खेलते हैं। राशिद खान दाएं हाथ के बल्लेबाजी और दाएं हाथ के गेंदबाजी के रूप में भूमिका निभाते है।

Rashid Khan information in Hindi

पूरा नाम राशिद खान अरमान
उपनामअफगानिस्तान के अफरीदी
आयु23 वर्ष (2021)
जन्म की तारीख20 सितंबर 1998 (अफगानिस्तान)
पेशाअफगानी क्रिकेट खिलाड़ी
अभिभावकज्ञात नहीं
पत्नीज्ञात नहीं
भाई-बहनआमिर खान
कुल मूल्य$4 मिलियन अमरीकी डालर
आईपीएल टीमगुजरात टाइटंस
धर्मइस्लाम
राशिकन्या
जर्सी संख्या#19
राष्ट्रीयताअफगानी
About Rashid Khan in Hindi

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर 

राशिद खान ने अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 18 अक्टूबर 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट (ODI) में की। जहां उन्होंने अपनी बैटिंग के साथ-साथ बोलिंग में भी भूमिका निभाई, उन्होंने अफगानिस्तान की ओर से खेलते हुए बल्लेबाजी में नाबाद 8 रन और गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में 45 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। वर्तमान में राशिद खान वनडे के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के रूप में गिने जाते हैं , जहा उन्होंने कई कीमती विकेट निकालकर अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

वनडे करियर के बाद राशिद खान ने जल्द ही टी-20 में अपना कदम रखा, उन्होंने t20 करियर की शुरुआत 26 अक्टूबर 2015 को जिंबाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ की, और अपनी टीम के लिए खेलते हुए गेंदबाजी में राशिद खान ने 4 ओवरों में 20 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। अगर बात की जाए t20 में राशिद खान की गेंदबाजी की तो उन्होंने t20 में अपनी गेंदबाजी के कारण कुछ ऐसे कारनामे करके दिखाएं है, जिसकी संभावना बहुत कम होती है। राशिद खान t20 के ऐसी महानतम गेंदबाजों में शामिल है,जो अंत के ओवरों में बाजी को पलटने का काम करते हैं। इसलिए यह दुनिया के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने t20 में 105 विकेट निकालकर सबसे ज्यादा विकेट लिए हो।

वनडे और टी20 के बाद अब बात आती है टेस्ट क्रिकेट की, जहां राशिद खान ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 14 जून 2018 को भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ की, और भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ 34.5 ओवरों में 154 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए।

see also – इन्हे भी पढ़े

IPL player Riyan parag biography in hindi

नोट– यह संपूर्ण बायोग्राफी का क्रेडिट हम राशिद खान को देते हैं, क्योंकि ये पूरी जीवनी उन्हीं के जीवन पर आधारित है और उन्हीं के जीवन से ली गई है। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमें कमेंट करके बताइयेगा कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?

Leave a Reply