All About Jasprit Bumrah in Hindi | Age, Wife, Family, ipl

You are currently viewing All About Jasprit Bumrah in Hindi | Age, Wife, Family, ipl

World No-1 Bowler – Jasprit Bumrah

About Jasprit Bumrah in Hindi – जसप्रीत बुमराह एक ऐसे क्रिकेटर जो अपनी घातक बॉलिंग के लिए पूरे विश्वभर में प्रसिद्ध है। आपको जानकर ख़ुशी होगी जसप्रीत बुमराह दुनिआ केसर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है। अपनी बॉलिंग एक्शन के चलते उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में अहम भूमिका निभाई है। जिसके चलते इन्हे दुनिया का सबसे ख़तरनाक गेंदबाज कहा जाता है.

Jasprit Bumrah अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए कुछ ऐसे कारनामे कर जाते है, जिसकी कल्पना करना शायद कठिन होगा। अच्छे गेंदबाज होने के कारण इन्हे आखिरी ओवर गेंद कराने के लिए दिया जाता है क्योकि सभी को पता है की आखिरी ओवर अगर कोई अच्छा डाल सकता है तो सबसे ऊपर नाम जसप्रीत बुमराह का आता है। चलो जानते है की इस उपलब्धि को पाने वाले Jasprit Bumrah Ka Jivan Parichay तथा उनके क्रिकेट करियर के बारे में.

Name/नामजसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह
DOB/जन्म थिति6 December 1993 अहमदाबाद – गुजरात
Parents/माता पितादलजीत कौर – जसबीर सिंह
wife/पत्नीसंजना गणेशन
profession/व्यवसायभारतीय क्रिकेटर (गेंदबाज)
nationality/राष्ट्रीयताभारतीय
IPL team/आईपीएल टीमMumbai Indian/मुंबई इंडियन
Jasprit Bumrah Biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह एक भारतीय क्रिकेटर के तौर पर एक दांए हाथ के भारतीय बॉलर है. जो कि अपनी बॉलिंग एक्शन लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। Jasprit Bumrah अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए भारत को काफी मैच जीताने में कामयाब रहे है. जिसके चलते इनकी प्रशंसा भारत में ही नहीं बल्कि देश विदेश में की जाती है.

इन्होंने भारत के लिए गेंदबाजी करते हुए कई महत्वपूर्ण विकेट निकाले है. जिसके चलते इन्हे आखिरी ओवर में गेंदबाजी कराने के लिए भेजा जाता है. यही नहीं इन्हे आईपीएल में भी घातक गेंदबाजी कराने के लिए जाना जाता है. इस लिए यह विश्व भर में काफी लोकप्रिय बॉलर है.

Jasprit Bumrah biography in Hindi

जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 में गुजरात के अहमदाबाद शहर में एक पंजाबी में परिवार में हुआ था । जसप्रीत बुमराह के पिता का नाम जसबीर सिंह है, जो कि एक व्यापारी है और जसप्रीत बुमराह की मां का नाम दलजीत कौर है. जो कि एक स्कूल में प्रिंसिपल के रूप में कार्य करती थी.

यही नहीं जसप्रीत बुमराह के परिवार में एक बहन भी है, जिनका नाम जुहिका है जसप्रीत बुमराह को शुरुआत से ही क्रिकेटर बनने का शौक था, और क्रिकेट में jasprit bumrah को गेंदबाजी करना पसंद था। जसप्रीत बुमराह ने अपनी शिक्षा अहमदाबाद के निर्माण हाई स्कूल से की जहां उनकी मां प्रिंसिपल रूप में कार्य करती थी.

jasprit bumrah wife – जसप्रीत बुमराह की पत्नी

जसप्रीत बुमराह की पत्नी का नाम संजना गणेशन है. जो की एक स्पोर्ट्स एंकर है. जिनसे जसप्रीत बुमराह की शादी 15 मार्च 2021 को गोवा में हुई थी.

अब आपको पता चल गया हो की Jasprit Bumrah Kon Hai तो अब जानेंगे इनके क्रिकेट करियर के बारे।

jasprit Bumrah Cricket career – जसप्रीत बुमराह करियर शुरुआत

Jasprit Bumrah को शुरू से ही क्रिकेटर के तौर पर गेंदबाजी करना पसंद था. जिसके चलते उन्हें चेन्नई के MRF Pace Foundation में ट्रेनिंग लिए भेजा गया। जहां वे अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित कर सभी के दिलों को जीत लिया।जसप्रीत बुमराह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत साल 2012 में अपनी घरेलु टीम गुजरात के लिए खेलते हुए विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ की.Jasprit Bumrah को शुरू से ही क्रिकेटर के तौर पर गेंदबाजी करना पसंद था जिसके चलते उन्हें चेन्नई के MRF Pace Foundation में ट्रेनिंग लिए भेजा गया। जहां वे अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित कर सभी के दलों को जीत लिया जिसके चलते जसप्रीत बुमराह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत साल 2012 को अपनी घरेलु टीम गुजरात के लिए खेलते हुए विदर्भ क्रिकेट टीम के खिलाफ की.

जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट लिए। जिसके लिए जसप्रीत को सईद मुस्ताक अली ट्रॉफी में शामिल किया गया। और वहां भी अपनी गेंदबाजी के जरिए जसप्रीत बुमराह ने अपनी छाप छोड़ी और सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित किया।जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट झटके जिसके चलते उन्हें सईद मुस्ताक अली ट्रॉफी में शामिल किया गया और वहां भी अपनी गेंदबाजी के जरिए अपनी छाप छोड़ी और सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित किया।

Beginning Of International Career अंतरराष्ट्रीय करियर के शुरुआत

लेकिन अभी तो जसप्रीत बुमराह की शुरूआत ही हुए थी तभी इन्हे ऐसा तोहफा मिला जिसका वे सपना देखा करते थे। क्योंकि Jasprit Bumrah ने 2013 के आईपीएल में अपने पहले आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस की टीम से की, जहां उन्होंने अपने पहले मैच में आरसीबी के खिलाफ तीन विकेट लेकर सभी का दिल जीत लिया।

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन करते हुए जसप्रीत बुमराह ने अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत 23 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम खिलाफ की, जहां जसप्रीत ने अपनी खतरनाक बॉलिंग का प्रदर्शन जारी रखा। और कुछ ही दिनों बाद जसप्रीत बुमराह ने अपने T20 क्रिकेट करियर की शुरुआत 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ की, ओर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा जिसके चलते वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के रूप उभरने लगे.

और जल्द ही जसप्रीत बुमराह को टेस्ट मैच में भी अपना हुनर का प्रदर्शन दिखाने को मिला जहाँ जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 5 जनवरी 2018 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलकर शुरू कि। जहां जसप्रीत बुमराह ने अपने काबिलियत का परचम पूरे विश्व में फैलाया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह को एक खतरनाक बॉलर के रूप में पहचाने जाने लगा और Jasprit Bumrah काफी लोकप्रिय होने लगे.

Jasprit Bumrah award (जसप्रीत बुमराह पुरस्कार)

जसप्रीत बुमराह को मुंबई में बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कारों में भारतीय क्रिकेट का सर्वोच्च पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (2018-19) के लिए प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर पुरस्कार मिला।

सामान्य प्रश्न (FAQ)

जसप्रीत बुमराह किस IPL टीम से खेलते है ?

मुंबई इंडियंस

जसप्रीत बुमराह के IPL में कितने विकेट है ?

92 मैच में 109 विकेट है।

जसप्रीत बुमराह कौन है ?

एक भारतीय क्रिकेटर खिलाड़ी है।

जसप्रीत बुमराह की उम्र कितनी है ?

28 साल 2021 के मुताबिक

जसप्रीत बुमराह की शादी किससे हुई है ?

स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन से

जसप्रीत बुमराह की शादी कब हुई ?

15 मार्च 2021 को गोवा में

See Also – इन्हे भी पड़े –

नोट – हम इस पूरी बायोग्राफी का श्रेय जसप्रीत बुमराह को देते हैं। क्योकि यह पूरी जीवनी जसप्रीत बुमराह के जीवन पर आधारित है, हमने बस उनके जीवन पर प्रकाश डालने का एक छोटा सा प्रयास किया है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा और उम्मीद करते है आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे.

This Post Has One Comment

  1. Sahil Mirza

    Jasprit Bumrah right – arm fast bowler hai.

    jinhone apni bowling se puri duniya me tahlka machaya hua hai.
    yah mere sabse fabret khiladi hai mai inka bahut bada fan hu.
    aap ka blog bahut achha he inke bare me jan kar or bhi maja agya

Leave a Reply